पहली नौकरी से Resignation: दूसरी नौकरी Join करने जा रहे हैं तो पहली नौकरी से resignation के समय इन बातों का रखें ध्यान


यदि आप एक Government Employee हैं और किसी दूसरी Government Job के लिए Selection हो गया है तो आप पहली नौकरी से Resignation के लिए सोच रहे होंगे।

लेकिन पहली नौकरी से Resignation के समय आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना पड़ेगा। इन्हीं छोटी-छोटी लेकिन महत्वपूर्ण बातों का ध्यान ना रखने की वजह से ही कई लोगों को अपने Service period में बहुत नुकसान उठाना पड़ता है।

यहाँ हम इन्हीं महत्वपूर्ण बातों के विषय में जानकारी देने जा रहे हैं जिनका पहली नौकरी से Resignation के समय ध्यान रखना बहुत जरूरी है।

पहली नौकरी से resignation के समय ध्यान देने वाली महत्वपूर्ण बातें:

Pay protection:

पहली नौकरी से Resignation: दूसरी नौकरी Join करने जा रहे हैं तो पहली नौकरी से resignation के समय इन बातों का रखें ध्यान

अधिकतर यही देखा गया है कि कोई व्यक्ति अपने पहली नौकरी से Resign तभी करता जब उसे अधिक Pay Level की नौकरी मिल गई हो।

लेकिन कभी-कभी कम Pay Level पर selection होने पर भी कुछ लोग पहली नौकरी से Resignation देते हैं। ऐसा ये लोग अपनी सुविधा को देखते हुए करते हैं। ये उनका अपना निजी मामला होता है।

यदि यह स्थिति आपके साथ भी है तो अपने Pay Protection के बारे में जरूर ध्यान रखें। Pay Protection का मतलब हम यहाँ संक्षिप्त में समझाते हैं।

मान लीजिए कि आप किसी अधिक Pay Level के पद पर कार्यरत हैं और आपका selection किसी कम Pay Level के पद पर हो गया है। ऐसी स्थिति में यदि आप resign करते हैं तो कम Pay Level पर जाने पर भी आपको अधिक Pay Level की Salary दी जाएगी।

लेकिन इसके कुछ Terms & Conditions होते हैं। उनके बारे में हम यहाँ चर्चा नहीं करेंगे। लेकिन आपको पहली नौकरी से Resignation के समय इस बात का जरूर ध्यान रखना चाहिए।

आपको अपने Pay Protection के बारे में अच्छी तरह से जानकारी लेकर तभी resign करना चाहिए।

Home Town का रखें ध्यान:

कभी-कभी कुछ Government Employee अपनी पहली नौकरी से Resignation के समय Hometown का ध्यान नहीं रखते हैं। ऐसी स्थिति में यदि उनके दूसरे Job का office उनके Hometown से अधिक दूरी पर होता है तो उन्हें कई दिक्कतें आती हैं।

यह उनके लिए और भी महत्वपूर्ण हो जाता है जो अपने घर में सभी जिम्मेदारियाँ वही उठा रहे हैं। इसलिए कभी भी अधिक Pay Level के चक्कर में इस बात को Ignore ना करें कि Hometown से office की दूरी भी उतनी ही महत्वपूर्ण है।

हमनें ऐसे Government Employee को भी देखा है जिन्होंने पद और Pay Level के चक्कर में अपना Hometown छोड़ दिया और अब पछताते हैं। क्योंकि उन्हें बार-बार घर जाना पड़ता है और Leave Balance भी नहीं रह पाता।

इसलिए पहली नौकरी से Resignation के समय Hometown और Office वाले शहर के बीच की दूरी का जरूर ध्यान रखें।

Promotion के अवसर:

पहली नौकरी से Resignation से पहले इस बात का अवश्य पता लगा लें कि नई नौकरी में Promotion के क्या अवसर हैं।

कभी-कभी वर्तमान में जो नौकरी कर रहे होते हैं वह भले ही बढ़िया Grade Pay की ना हो लेकिन Promotion के अवसर अधिक होते हैं।

यदि दूसरी नौकरी में भी promotion के अच्छे अवसर हैं तभी आप पहली नौकरी से Resignation के बारे में सोचें । यदि कुछ सालों बाद पहली नौकरी में ही अच्छा Promotion मिल जाता है तो उसे छोड़ना उतनी समझदारी नहीं होगी।

Hometown Transfer के अवसर:

Government Job में यह बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। अधिकतर Government Employee जो Hometown से बाहर नौकरी कर रहे होते हैं वो चाहते हैं कि कुछ साल नौकरी करने के बाद उनका transfer उनके Hometown में हो जाए।

कई ऐसी नौकरियां होती हैं जिनमें Transfer आसानी से हो जाता है तो किसी-किसी में सालों इंतजार करना पड़ता है और किसी में तो पूरा Service Period वहीं गुजारना पड़ता है।

उदहारण के तौर पर Income Tax Department में कुछ साल नौकरी करने के बाद ही transfer के अवसर मिल जाते हैं, वहीं GST Department में कई Zone में Transfer ही बंद कर दिया गया है।

यदि वर्तमान नौकरी में Transfer के अच्छे अवसर हैं तो पहली नौकरी से Resignation के समय इस बात का अवश्य ध्यान रखें।

Place of Posting का रखें ध्यान:

यह उन लोगों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है जो किसी विशेष जगह पर ही काम करना चाहते हैं। जैसे कुछ लोग छोटे शहरों में शांतिमय माहौल पसंद करते हैं तो कुछ लोग Metro city जैसा माहौल चाहते हैं।

इसलिए पहली नौकरी से Resignation से पहले दूसरी नौकरी में Place of Posting के बारे में अवश्य जान लें।

किसी-किसी विभाग में ऐसा होता है कि उनका Headquarter एक अच्छे शहर में होता है लेकिन उनके Branch या Division छोटे शहरों या कस्बों में होते हैं।

ऐसे में यदि आपको केवल शहर में posting चाहिए तो यह आपके लिए बहुत मुश्किल हो जाएगा। जरूरत के अनुसार office आपका transfer इन छोटे शहरों में भी कर सकता है।

इसलिए पहली नौकरी से Resignation से पहले यह पता कर लें कि दूसरी नौकरी वाले विभाग के Branches या Divisions ऐसे जगहों पर तो नहीं हैं जिन्हें आप पसंद नहीं करते हैं।  

Technical Resignation दें:

वर्तमान में कर रहे नौकरी के कुछ लाभ आप अगली नौकरी में भी उठाना चाहते हैं तो Technical Resignation का जरूर ध्यान रखें।

Technical Resignation क्या होता है, इसकी जानकारी विस्तृत रूप से हम किसी अन्य लेख में देंगे।

फिलहाल हम संक्षिप्त में यही बताना चाहते हैं कि Technical Resignation के तहत आपके वर्तमान नौकरी के कुछ लाभ अगली नौकरी में जोड़ दिए जाते हैं। जैसे आपकी Seniority में लाभ, Leave Balance का आगे की नौकरी में जुड़ना, Pay protection का लाभ आदि।

इससे आपके पूरे Service period में लाभ मिलता रहता है।

Departmental Examination पास करना आसान है या कठिन:

लगभग सभी सरकारी विभाग में Promotion के लिए Department Examination यानि विभागीय परीक्षाएं होती हैं। लेकिन किसी-किसी विभाग में इस परीक्षा का तरीका ऐसे होता है जिससे उसे सही से पास करना मुश्किल हो जाता है।

उदाहरण के तौर पर हम यहाँ GST Department में Tax Assistant के confirmation exam के बारे में बताना चाहते हैं।

इस परीक्षा में 5 पेपर होते हैं जिनमें कुछ with books होते हैं तो कुछ without books। इनमें एक पेपर GST का भी होता है जिसे किसी Tax Assistant के लिए बहुत ही कठिन हो जाता है, क्योंकि उसे GST से संबंधित कोई अनुभव नहीं होता है लेकिन परीक्षा देनी होती है।

इतना ही नहीं इसी विभाग में जहाँ Inspectors को साल में दो बार confirmation exam देने का मौका मिलता है वहीं Tax Assistant को एक बार।

इससे किसी Tax Assistant को Departmental Examination पास करने में दिककतें आती हैं और उसका increment भी रोक दिया जाता है।

इसलिए इस तरह के exam के बारे में पता करके ही अपनी पहली नौकरी से resign करें, वरना आगे के promotion में मुश्किलें आती हैं।  

Nature of Work कैसा है:

Nature of work ना केवल आपके Lifestyle को बल्कि आपके स्वास्थ्य को भी प्रभावित करता है। इसलिए दोनों नौकरियों के nature of work की जरूर तुलना कर लें।

यदि आपको लगता है कि आप किसी भी परिस्थिति में काम कर सकते हैं तब कोई दिक्कत नहीं हैं। लेकिन उनके लिए यह बहुत ही मुश्किल हो जाता है जो एक विशेष परिस्थिति में ही काम करना चाहते हैं।

जैसे कि कोई व्यक्ति ऑफिस में Table work करना अधिक पसंद करता है तो कोई Field work.

साथ ही यह भी देख लें कि काम करने का तरीका आपके Nature के अनुकूल है कि नहीं। यदि कोई व्यक्ति शर्मीले किस्म का है तो उसे वह नौकरी करने में जरूर दिक्कत आएगी जिसमें Bold होकर काम करना है।

ऐसी स्थिति में यदि आप अच्छे Grade pay के चक्कर में अपने nature के विपरीत नौकरी करते हैं तो यह आपके नौकरी के भविष्य के लिए बहुत अच्छा नहीं होगा।

इसलिए पहली नौकरी से Resignation के समय यह जरुर देख लें कि दूसरी नौकरी आपके अनुकूल है या नहीं।

निष्कर्ष:

यदि आप कोई Government Job कर रहे हैं और उसी दौरान आपका selection किसी दूसरे Government Job में अच्छे पद पर हो जाता है तो यह आपके लिए बहुत बड़ी बात होती है।

लेकिन अच्छे पद के चक्कर में अपनी पहली नौकरी से Resignation से पहले आपको कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना पड़ता है।

इन्हीं कुछ महत्वपूर्ण बातों का उल्लेख उपरोक्त लेख में किया गया है।

जैसे- Pay protection का ध्यान रखें, दूसरे office का Home town से दूरी क्या है, promotion और transfer के क्या अवसर हैं,  आपकी posting किस जगह पर की जाएगी, समय पर departmental examination होते हैं या नहीं, nature of work कैसा है इत्यादि।

यदि इन महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखते हैं तो आप खुद decide कर सकते हैं कि अपनी पहली नौकरी से Resignation आपके लिए कितना उचित है।  


Leave a Comment