Government Office में Joining के समय किन महत्वपूर्ण बातों का रखें ध्यान

Government Office में joining के समय कई महत्वपूर्ण ध्यान देने वाली बातें होती हैं।

जो candidate पहले से ही किसी Government department में काम कर रहा होता है वह भली-भांति जानता है कि Government office में joining करते वक्त किन बातों का ध्यान रखा जाना चाहिए।

मगर जो candidate नए होते हैं या पहली बार कोई government office में joining कर रहे होते हैं उनके लिए यह जानना जरूरी है कि joining के समय किन बातों का ध्यान रखा जाना चाहिए।

तो आईए देखते हैं कि government office में joining करते समय किन महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखा जाना चाहिए।

Government Office में Joining के समय ध्यान देने वाली महत्वपूर्ण बातें

अपने सभी original documents अपने साथ रखें :

Government Office में Joining के समय किन महत्वपूर्ण बातों का रखें ध्यान
Government Office में Joining के समय अपने सभी documents अपने साथ लेकर जाएं

Government Office में Joining के समय अपने सभी documents अपने साथ लेकर जाएं। ये सभी documents original होने चाहिए यानि xerox copy ना लेकर जाएं।

यदि xerox copy भी अपने साथ रख लेते हैं तो यह और भी अच्छा है, हालांकि किसी भी office में xerox copy करने की सुविधा होती है इसलिए यह आपके लिए उतना महत्वपूर्ण नहीं है।

ये documents किसी folder में रखें जिससे जरूरत पड़ने पर आसानी से दिखा सकते हैं। साथ ही आपके documents सुरक्षित रहते हैं।

समय पर office पहुँच जाएं :

Government Office में joining के दिन कोशिश करें कि दोपहर से पहले office  पहुँच जाएं। यानि कि Forenoon में office join कर लें।

आगे जाकर service period में इसका कहीं-ना-कहीं लाभ मिलता है। कभी-कभी दोपहर के बाद यानि Afternoon की joining से आपको नुकसान भी हो जाता है। आधा दिन भी government service में महत्वपूर्ण होता है।

पुराने office से resignation :

कई ऐसे candidate होते हैं जो पहले से ही किसी government office में काम कर रहे होते हैं और किसी कारणवश या उससे अच्छे post पर selection होने पर उसे छोड़ना चाहते हैं।

ऐसे candidate को नए Government office में joining करने से पहले अपने पुराने office से resignation देना पड़ता है। क्योंकि कोई भी व्यक्ति एक साथ दो government office में काम नहीं कर सकता है यानि कि उसे दो offices से salary नहीं मिल सकती।

पुराने office में resignation देते समय इस बात का ध्यान रखें कि technical resignation दें जिससे पुराने office में काम करने का period यानि कि service period नए ऑफिस में join करने पर जुड़ जाता है।

इससे government department में आपकी seniority बनी रहती है। Government office में कई जगह इसका लाभ मिलता है।

Technical Resignation का एक और लाभ यह मिलता है कि आपकी Earned Leave भी नए office में जोड़ दिया जाता है। इसलिए यदि कोई मजबूरी ना हो तो कोशिश करें कि पुराने office में Technical Resignation ही देकर नए office में join करें।

Technical Resignation के बारे में हम एक अन्य लेख में विस्तृत रूप से बताएंगे।

Apply किए गए Exams का information दें :

यह Government Office में joining के समय दी जाने वाली सबसे महत्वपूर्ण सूचना है। महत्वपूर्ण इसलिए कि अन्य सूचनाएं आप बाद में भी office को provide करा सकते हैं और इससे आपको कोई नुकसान नहीं होगा।

लेकिन किसी apply किए गए Examination के बारे में सूचना नहीं देते हैं तो यह आपके लिए बाद में दिक्कत पैदा कर सकता है।

यदि पहले से ही कोई exam के लिए apply कर चुके हैं और आपने office को सूचित नहीं किया है तो आपके selection के बाद आपका office आपको छोड़ता है या नहीं यह उसके ऊपर निर्भर करता है।

यहाँ तक कि आपके Technical Resignation में भी दिक्कत आ सकती है। यदि Head of office आपका Resignation स्वीकार नहीं करता है तो आप नए office में join नहीं कर सकते हैं। जैसा कि पहले ही बताया जा चुका है कि कोई भी व्यक्ति एक साथ दो office में कार्यरत नहीं हो सकता है।

यदि Head of Office आपका Resignation स्वीकार कर भी लेता है तो इसकी बहुत ही कम संभावना है कि आपका Technical Resignation स्वीकार किया जाएगा और technical resignation स्वीकार नहीं किया जाएगा तो आप कई लाभों से वंचित हो जाएंगे।

इसलिए कोई भी Government Office join करते समय उन सभी Exams के बारे में office को सूचित करें जिनके लिए apply किया है और साथ ही उनके बारे में भी सूचना दें जिनका कोई result आने वाला है।

इसकी सूचना office को किस तरह से देनी है यह उस ऑफिस के किसी अधिकारी द्वारा समझा दिया जाएगा । किसी office में इसके लिए पहले से ही तैयार एक form होता है जिसमें केवल exams के बारे में सूचना देनी होती है।

लेकिन किसी-किसी office में आपको Head of Office को address करके एक letter लिखना पड़ता है।

अपने Dependents के बारे में सूचना दें :

कुछ नियम एवं शर्तों के अंतर्गत आपके परिवार का कोई भी सदस्य आपका dependent हो सकता है। वह कोई भी हो सकता है, जैसे कि आपके माता-पिता या आपके भाई-बहन।

ऐसे सदस्य के बारे में joining के समय office को जरूर सूचना दें। इसके लिए एक form होता है और उसमें dependents की details देनी पड़ती है।

वैसे इसकी सूचना आप office को बाद में भी दे सकते हैं, लेकिन यह आपके लिए बेहतर होगा कि आप joining के समय ही इसकी सूचना  office को दे दें।

NPS के बारे में अच्छी तरह से जानकारी ले लें :

यह एक तरीके से joining के बाद का काम है, लेकिन इतना महत्वपूर्ण है कि आपको joining के तुरंत बाद ही इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए।

NPS का मतलब होता है New Pension Scheme और चूंकि यह आपके pension से संबंधित है इसलिए यह बहुत ही महत्वपूर्ण हो जाता है।

इस scheme के अंतर्गत आपके salary से कुछ भाग Department काट लेता है जो आपके Basic और DA के योग का 10% होता है। इस हिस्से का कुछ प्रतिशत सरकार mutual fund में लगाती है।

ये पहले से ही form में रहता है कि किस फंड में आपके पैसे का निवेश किया जाएगा। आप चाहें तो अपनी इच्छा से इनकी जगह कोई और mutual fund ले सकते हैं।

लेकिन इसके लिए आपको mutual fund की जानकारी राहनी चाहिए। वैसे सरकार की तरफ से आपके पैसे को उन mutual fund में लगाया जाता है जिससे आपको कोई नुकसान ना हो। फिर भी आप अपनी मर्जी से इसे बदल सकते हैं।

निष्कर्ष :

कभी भी नए office में join करते हैं तो कुछ महत्वपूर्ण बातों का जरूर ध्यान रखें। उपर्युक्त लेख में हमने इसी विषय में चर्चा की है।

अगर आप ऊपर बताए गए points का ध्यान रखते हैं तो joining के समय की जाने वाली गलतियों से बच सकते हैं। यह लेख उन candidates के लिए और भी महत्वपूर्ण हो जाता है जो पहली बार किसी government office में joining के लिए जाते हैं।

Leave a Comment