One-day Exams Current Affairs Preparation Tips in Hindi

Current Affairs Preparation Tips in Hindi : यदि आप One-day Exams यानि एकदिवसीय परीक्षा के लिए कुछ महत्वपूर्ण Current Affairs Preparation Tips और Strategy अपनाते हैं और रोज नोट्स बनाते हैं, तो SSC CGL परीक्षा, बैंक परीक्षा, रेलवे परीक्षा आदि जैसे One-day Exams के लिए Current Affairs तैयार करना कोई कठिन काम नहीं है।

जैसा कि आप जानते होंगे कि किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए Current Affairs एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। चाहे वह कोई एक दिवसीय परीक्षा हो या कोई सिविल सेवा परीक्षा।

पहले की तुलना में वर्तमान में Staff Selection Commission द्वारा आयोजित SSC CGL की परीक्षा में General Knowledge और Current Affairs से संबंधित प्रश्नों की संख्या गणित और अंग्रेजी के प्रश्नों की तुलना में बहुत कम हो चुकी है। लेकिन उन छात्रों के लिए जिनकी गणित या अंग्रेजी पर कमांड इतनी अच्छी नहीं है, वो Tier-I में General Knowledge और Current Affairs के भाग में अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं।

SSC की तुलना में जब हम रेलवे और बैंक परीक्षाओं के बारे में बात करते हैं तो General Knowledge और Current Affairs अधिक महत्वपूर्ण हो जाते हैं। यदि आप इन परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं तो आपको Current Affairs के महत्व के बारे में जरूर पता होगा।

लेकिन क्या आप General Knowledge और Current Affairs की तैयारी अच्छी तरह से कर रहे हैं? यदि नहीं तो इस लेख में हम कुछ ऐसे स्टेप्स बताने वाले हैं जिकों फॉलो करके आप Current Affairs की अच्छी तैयारी कर सकते हैं और one-day exam में अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं।

हम यह बताएंगे कि कैसे आप बाजार में मिलने वाले न्यूजपेपर और current affairs की मैगजीन से एक अच्छा नोट्स बना सकते हैं, जो परीक्षा के समय बहुत ही हेल्प करेंगे।

साथ ही हम कुछ अच्छे publications के बारे में भी बताएंगे जो monthly, half-yearly यानि अर्धवार्षिक और Yearly यानि वार्षिक Current affairs magazines पब्लिश करते हैं।

तो आइए जानते हैं Newspaper और Magazines से करेंट अफेयर्स की तैयारी कैसे करें।

Newspaper और Magazines से Current Affairs Preparation Tips

One-day Exams Current Affairs Preparation Tips in Hindi
One-day Exams Current Affairs Preparation Tips in Hindi

मार्केट में कई publication के Current Affairs मैगजीन और newspaper उपलब्ध हैं। लेकिन इनमें से आपको अपने exam के हिसाब से ही magazine या newspaper चुनने हैं।

यदि आपने किसी ऐसे magazine को पढ़ना शुरू कर देते हैं जो आपके exam के लिए अधिक फायदेमंद नहीं है तो आपका समय और पैसा दोनों बर्बाद हो जाएंगे। इसलिए सबसे पहले एक अच्छे publication की मैगजीन चुनें।

ऐसे ही बाजार में उपलब्ध newspapers में से आपको अपने जरूरत के अनुसार ही हिन्दी या इंग्लिश newspaper चुनना है।

यदि आपने एक अच्छा मैगजीन या newspaper चुन लिया तो आप current affairs की बहुत अच्छी तैयारी कर सकते हैं।

अब हम आपको newspaper से current affairs की तैयारी करना बताएंगे। इसके लिए आप नीचे बताए गए टिप्स को फॉलो कर सकते हैं।

Newspaper से Current Affairs Preparation Tips

अगर आपको रोजाना अखबार पढ़ने की आदत है तो यह आपके लिए करेंट अफेयर्स की तैयारी के लिए एक प्लस पॉइंट है। इस अच्छी आदत का प्रयोग करें और एक अच्छा करेंट अफेयर्स नोट्स बनाने के लिए यहां दिए गए सुझावों का पालन करें।

नियमित रूप से समाचार पत्र पढ़ें

अगर आप करेंट अफेयर्स की अच्छी तैयारी करना चाहते हैं तो आपको नियमित रूप से अखबार पढ़ना चाहिए। अगर आपको लगता है कि आप अर्ध-वार्षिक या वार्षिक पत्रिकाओं से करेंट अफेयर्स की तैयारी कर सकते हैं, तो आपको परीक्षा के दौरान परेशानी होगी।

यदि आप नियमित रूप से समाचार पत्र पढ़ते हैं, तो कम से कम आप दुनिया भर की समसामयिक घटनाओं से अवगत होते हैं और परीक्षा से पहले आपके लिए करेंट अफेयर्स नोट्स को संशोधित करना आसान होगा। तो, अखबार के नियमित पढ़ने का फायदा यह है कि आप दिन-प्रतिदिन की घटनाओं पर नज़र रख सकते हैं।

यदि आप एसएससी सीजीएल टियर 3 परीक्षा जैसी वर्णनात्मक परीक्षा लिखने जा रहे हैं, तो आप वर्तमान घटनाओं के आंकड़ों को याद कर सकते हैं और एक लंबा लेख ठीक से लिख सकते हैं।

अगर आप नियमित रूप से अखबार पढ़ेंगे तो ये छोटी-छोटी बातें आसानी से याद आ जाएंगी।

सभी विषयों को न पढ़ें

करेंट अफेयर्स के लिए अखबार पढ़ते समय केवल उन्हीं विषयों को पढ़ें जो आपकी परीक्षा के लिए उपयोगी हों। कोई भी अखबार पूरी तरह से न पढ़ें। आप जानते हैं कि अखबार की सभी खबरें किसी भी परीक्षा की दृष्टि से महत्वपूर्ण नहीं होती हैं। इसलिए, केवल उन्हीं विषयों को पढ़ें जिनसे आपकी परीक्षा में अधिकांश प्रश्न पूछे जाते हैं।

अधिकांश करंट अफेयर्स के महत्वपूर्ण विषय खेल, विज्ञान और तकनीक, नए आविष्कार और अनुसंधान, अंतरिक्ष समाचार, महत्वपूर्ण राजनीतिक समाचार, पुरस्कार आदि पूछे जाते हैं।

अतः उपरोक्त विषयों से संबंधित समाचार ही पढ़ें। साथ ही ध्यान रखें कि पूरी कहानी पढ़ने की जरूरत नहीं है। केवल उन बिंदुओं को पढ़ें जो आपकी परीक्षा में पूछ सकते हैं।

उदाहरण के लिए, यदि हमारे देश का कोई राजनीतिक नेता दूसरे देश का दौरा करता है तो यात्रा की अवधि जैसे महत्वपूर्ण बिंदुओं को नोट करें, उन देशों में पहुंचने के बाद क्या होता है।

यदि आप खेल आयोजनों, विज्ञान और तकनीक आदि के विषयों को पढ़ते हैं तो आपको उन्हीं चरणों का पालन करना होगा।

प्रासंगिक समाचार पत्र पढ़ें

बाजार में कई अखबार उपलब्ध हैं। लेकिन आपको वह अखबार चुनना चाहिए जो आपकी परीक्षा के लिए प्रासंगिक हो। अब आप सोच रहे होंगे कि कौन सा अखबार आपकी परीक्षा के लिए अच्छा है।

यहां, हम एक अच्छा समाचार पत्र चुनने के लिए कुछ विचार देंगे जो आपकी परीक्षा के लिए अधिक प्रासंगिक होगा।

मान लीजिए कोई अखबार स्थानीय समाचारों और मनोरंजन समाचारों से भरा है, तो क्या यह आपके लिए फायदेमंद है? फिर से मान लीजिए कि कोई अखबार संपादकीय और लंबी खबरों पर केंद्रित है तो क्या यह आपके लिए भी फायदेमंद है?

आपका जवाब होगा नहीं! और तुम सही हो। एक दिवसीय परीक्षाओं के लिए करेंट अफेयर्स की तैयारी के लिए इस प्रकार के समाचार पत्र फायदेमंद नहीं होते हैं। ऐसे अखबारों से आपको ज्यादा फायदा नहीं होगा।

इसलिए ऐसे समाचार पत्रों का चयन करें जिनमें उस क्षेत्र से अधिक से अधिक समाचार हों जो आपकी परीक्षा के दृष्टिगत बहुत महत्वपूर्ण हों।

अपनी परीक्षा के लिए प्रासंगिक समाचार पत्र चुनने के लिए दैनिक आधार पर एक-एक करके चार से पांच समाचार पत्र पढ़ें। अब आप ऐसे अखबार को चुन सकेंगे जो करेंट अफेयर्स नोट्स बनाने के लिए ज्यादा फायदेमंद हो। इन समाचार पत्रों में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय घटनाओं से संबंधित कई लेख होते हैं।

संक्षेप में, उन समाचार पत्रों को न पढ़ें जिनमें स्थानीय समाचार और मनोरंजन समाचार हों। उन प्रकाशनों को चुनें जो अपने समाचार पत्र में अधिक से अधिक ऐसे समाचार प्रकाशित करते हैं जो प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं।

साथ ही करेंट अफेयर्स नोट बनाने वाले कई अखबारों को न पढ़ें। बस एक अच्छा अखबार चुनें और रोजाना उसका अध्ययन करते रहें। अगर आप एक बार में कई अखबार पढ़ेंगे तो आपका समय बर्बाद होगा और बाकी सब्जेक्ट समय पर पूरा नहीं हो पाएगा।

रोजाना नोट्स बनाएं

आपने न केवल रोजाना अखबार पढ़ा है बल्कि अखबार से मिलने वाले महत्वपूर्ण बिंदुओं के नोट्स भी बना लिए हैं। अगर आप एक अच्छा करेंट अफेयर्स नोट्स बनाना चाहते हैं तो आपको इस स्टेप को रोजाना फॉलो करना होगा।

एक भी दिन न छोड़ें अन्यथा आपके करेंट अफेयर्स नोट्स पूरे नहीं होंगे। इन पॉइंट्स को रोजाना लिखकर आप एक अच्छा करेंट अफेयर्स नोट्स बना सकते हैं। परीक्षा से पहले यह नोट करेंट अफेयर्स से संबंधित बहुत सारे प्रश्नों को तैयार करने में मदद करेगा।

अपने करेंट अफेयर्स नोट्स को यथासंभव संक्षिप्त रखें। यदि आप अपने करेंट अफेयर्स नोट्स को संक्षिप्त रखते हैं तो परीक्षा के समय आप कम समय में अधिक विषयों का रिवीजन कर सकते हैं।

एक और महत्वपूर्ण बात का ध्यान रखें कि करेंट अफेयर्स की तैयारी के लिए अखबार पढ़ने में ज्यादा समय न लगाएं। हमने देखा है कि कई छात्र सभी समाचार पढ़ने में बहुत समय लगाते हैं चाहे वे उनके लिए महत्वपूर्ण हों या नहीं।

इस कारण उनके पास अन्य विषयों की तैयारी के लिए कम समय होता है और वे अच्छे अंक प्राप्त नहीं कर पाते हैं। इसलिए अगर आप करेंट अफेयर्स नोट्स बनाने के लिए अखबार पढ़ते हैं तो सभी महत्वपूर्ण बिंदुओं पर ही ध्यान दें।

निष्कर्ष

इस लेख में हमने एक दिवसीय परीक्षाओं जैसे एसएससी सीजीएल परीक्षा, बैंक परीक्षा, रेलवे परीक्षा आदि के लिए करंट अफेयर्स तैयार करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स दिए हैं।

चूंकि किसी भी प्रतियोगी परीक्षा के लिए करेंट अफेयर्स से संबंधित प्रश्न बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। यदि आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो करेंट अफेयर्स से प्रश्न बहुत महत्वपूर्ण हो जाते हैं। चाहे आप सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे हों या एक दिवसीय परीक्षा की।

इसलिए, यदि आप एक अच्छा करेंट अफेयर्स नोट बनाना चाहते हैं, तो आपको नियमित रूप से एक अच्छा समाचार पत्र पढ़ना चाहिए। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि अखबार आपकी परीक्षा के लिए प्रासंगिक होना चाहिए।

ऐसा कोई भी समाचार पत्र न पढ़ें जो स्थानीय समाचारों और मनोरंजन समाचारों से भरा हो। बाजार में कई अखबार हैं जो करेंट अफेयर्स की तैयारी के लिए अच्छे हैं। उनमें से किसी एक को बुद्धिमानी से चुनें और रोजाना पढ़ें और सभी महत्वपूर्ण बिंदुओं को लिख लें।

इसके अलावा कई प्रकाशन मासिक, अर्धवार्षिक, वार्षिक पत्रिकाएं प्रकाशित करते हैं। यदि आप करेंट अफेयर्स की तैयारी के लिए एक अच्छी पत्रिका चुनते हैं तो ये भी फायदेमंद हैं।

Leave a Comment

SSC CGL 2022 परीक्षा पैटर्न में बदलाव SSC CGL 2022 Notification Out : Apply Online FCI Manager Recruitment 2022 Notification Out Earned Leave Rules for central government employees