CGL Executive Assistant Salary, Job Profile, Promotion,2022 in Hindi

SSC CGL 2022 में Executive Assistant का एक नया पोस्ट जुड़ा है। इस लेख में हम CGL Executive Assistant Salary, Job Profile, Promotion के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं।

Staff Selection Commission ने 19 सितंबर 2022 को Combined Graduate Level Exam यानि CGL Exam 2022 के लिए notification जारी किया। लेकिन इस notification में CGL Executive Assistant का पोस्ट शामिल नहीं किया गया था।

30 सितंबर 2022 को जारी Corrigendum के द्वारा Executive Assistant का पोस्ट CGL Exam 2022 के Notification में जोड़ा गया।

चूंकि यह पहली बार SSC CGL Exam में जोड़ा गया है इसलिए इस Exam की तैयारी करने वाले छात्र जरूर जानना चाहेंगे कि Executive Assistant क्या होता है, इसका जॉब प्रोफाइल क्या है और इसमें प्रमोशन के क्या अवसर हैं।

इस लेख में हमनें CGL Executive Assistant Salary उसके Job Profile और Promotion के बारे में विस्तृत जानकारी दी है। इसलिए इस लेख को पूरा पढ़ें।

तो सबसे पहले जानते हैं कि Executive Assistant क्या होता है?

Executive Assistant Salary
Executive Assistant Salary

Executive Assistant क्या होता है? What is Executive Assistant in SSC CGL 2022

Executive Assistant एक Group ‘B’ पोस्ट होता है। यह Non-gazetted यानि अराजपत्रित होता है।

पहले इस पोस्ट का नाम Senior Tax Assistant होता था। लेकिन Cadre restructuring के बाद इसका नाम बदलकर Executive Assistant कर दिया गया।

जब एक Tax Assistant का प्रमोशन होता है तो वह Senior Tax Assistant बनता है। इस लेख में हमनें Tax Assistant के बारे में विस्तृत जानकारी दी है, इसे जरूर पढ़ें-

Tax Assistant क्या होता है और इसकी सैलरी, जॉब प्रोफाइल, प्रमोशन के अवसर क्या हैं?

इस तरह एक Senior Tax Assistant ही अब Executive Assistant कहलाएगा।

Executive Assistant Salary

कर्मचारी चयन आयोग द्वारा जारी corrigendum के अनुसार Executive Assistant के पोस्ट को 7th Pay Commission के Pay Matrix में Level-6 के अंतर्गत रखा गया है।

अगर हम Pay Band और Grade Pay की बात करें तो यह Pay Band 9300-34800 और Grade Pay 4200 के अंतर्गत आता है।

चूंकि अभी 7th CPC के अनुसार सरकारी कर्मचारियों को सैलरी मिल रही है इसलिए Executive Assistant Salary की गणना भी हम इसी के अनुसार करेंगे।

7 th CPC के Pay Matrix को जब हम देखते हैं तो पाते हैं कि Executive Assistant Salary के लिए Entry Basic Pay 35400/- रुपये हैं। अब इसी Basic Pay के आधार पर हम Executive Assistant Salary की गणना करेंगे।

एक सरकारी कर्मचारी के सैलरी की गणना कैसे करते हैं, इसके बारे में विस्तृत जानकारी के लिए आप इस लेख को पूरा पढ़ें –

7th CPC के अनुसार एक सरकारी कर्मचारी की सैलरी की गणना कैसे की जाती है?

इसमें बताए गए तरीके से Executive Assistant Salary की गणना करते हैं तो X Class City में कार्यरत एक Executive Assistant की Gross Salary लगभग 61000/- होगी।

Net Salary की गणना करने के लिए Gross Salary में से Government और Non-Government deductions किए जाएंगे, जैसे- CGHS, CGEGIS, Professional Tax, NPS Contribution आदि।

यही Net Salary उस Executive Assistant के बैंक में क्रेडिट की जाएगी।

Executive Assistant Job Profile

यहाँ Job Profile का मतलब है कि एक Executive Assistant को ऑफिस में क्या-क्या काम करने पड़ते हैं।

एक लेख में हमनें बताया है कि एक Tax Assistant का Job Profile क्या होता है और उसी लेख में हमनें Senior Tax Assistant के जॉब प्रोफाइल के बारे में भी बताया है।

चूंकि Senior Tax Assistant का नाम बदलकर अब Executive Assistant कर दिया गया है तो अधिकतर संभावना है कि Executive Assistant को भी वही काम करने पड़ेंगे जो एक Senior Tax Assistant को करने पड़ते हैं।

उस लेख में हमनें बताया है कि CBDT या Income Tax Department में कार्यरत एक Tax Assistant को Income Tax से संबंधित कामों के अलावा Admin, Establishment या Account sections के भी काम करने पड़ते हैं।

वहीं पर GST में कार्यरत एक Tax Assistant को Admin, Establishment या Account Sections के काम ही करने पड़ते हैं।

इस तरह अधिकतर संभावना है कि एक Executive Assistant को भी लगभग यही काम करने पड़ेंगे।

Executive Assistant Promotion

जैसा कि नीचे दिए गए diagram से देख सकते हैं कि एक Executive Assistant का प्रमोशन या तो Ministerial Cadre में या Executive Cadre में होता है।

Executive Assistant Salary

यदि वह Ministerial Cadre में प्रमोशन लेता है तो वह पहले Administrative Officer बनता है और अगला प्रमोशन Chief Accounts Officer के पद पर होता है। उसके बाद Ministerial Cadre में आगे कोई भी प्रमोशन नहीं है। Chief Accounts Officer के पद से ही उसे retirement लेना पड़ता है।

वहीं अगर वह Executive Cadre में प्रमोशन लेता है तो उसका पहला प्रमोशन Inspector के पद पर होता है और उसके बाद वह superintendent बनता है।

आगे के प्रमोशन में वह Assistant Commissioner, Deputy Commissioner आदि के पदों पर पहुंचता है। इस Cadre में प्रमोशन की अधिक संभावना रहती है।

CBIC में जब से GST Inspector का प्रमोशन जल्दी होने लगा है तब से तो Executive Cadre में आगे के प्रमोशन के अधिक संभावनाएं बढ़ गई हैं।

यह Executive Assistant के ऊपर है कि वह किस cadre में प्रमोशन लेना चाहता है। लेकिन यदि वह Inspector पद पर प्रमोशन लेना चाहता है तो उसे कुछ फिज़िकल मापदंड पूरा करना होता है। जैसे- Height, Cycling आदि।

निष्कर्ष

SSC CGL 2022 में जोड़ा गया Executive Assistant का पोस्ट SSC CGL की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए नया है। इसलिए उनके लिए इस पोस्ट के बारे में जानना जरूरी है।

इस लेख में आपने जाना कि एक Executive Assistant Salary कितनी होती है, उसका जॉब प्रोफाइल क्या है और प्रमोशन के अवसर क्या हैं।

आपको पता चला कि X क्लास सिटी में Executive Assistant Salary लगभग 60,000 रुपये है। जहां तक जॉब प्रोफाइल की बात है तो CBDT और CBIC में कार्यरत Executive Assistant के काम में थोड़ा सा अंतर है।

प्रमोशन की बात करें तो एक Executive Assistant का प्रमोशन Executive Cadre में या Ministerial Cadre दोनों में से किसी में हो सकता है। यह उसके चुनाव के ऊपर है।

इस तरह Executive Assistant के पद पर चयनित अभ्यर्थी का भविष्य बेहतर है। यदि किसी अभ्यर्थी को इन्स्पेक्टर का पद नहीं मिल पाता है और उसका चयन Executive Assistant के पद पर होता है तो भी वह इस पद पर रहते हुए एक अच्छा मुकाम हासिल कर सकता है।

Leave a Comment

SSC CGL 2022 प्रारम्भिक परीक्षा की तैयारी कैसे करें SSC CGL Executive Assistant Salary, Job Profile और Promotion SSC CGL 2022 की तैयारी कैसे करें New Pension Scheme से बाहर निकलने की शर्तें