GST Tax Assistant Salary, Job Profile and Pormotion in Hindi | GST Tax Assistant Kya Hota Hai

SSC CGL की परीक्षाओं की तैयारी करने वाले अधिकतर परीक्षार्थियों के मन में यह प्रश्न आता है कि Tax Assistant Salary कितनी है और उन्हें कौन-कौन से काम करने पड़ते हैं यानि जॉब प्रोफाइल क्या है।

साथ ही एक परीक्षार्थियों को यह जानना भी जरूरी है कि एक Tax Assistant पद के लिए प्रमोशन के क्या अवसर हैं।

वैसे जब कोई परीक्षार्थी किसी परीक्षा की तैयारी करता है तो वह अधिक सैलरी वाले पद के बारे में अधिक सोचता है।

लेकिन कम सैलरी वाले पद के बारे में जानकारी रखना भी जरूरी होता है। इससे यह होता है कि यदि किसी कारणवश बड़े पद पर selection नहीं हो पाता है तो भी अन्य पद के बारे में जानकारी होने की वजह से जॉब करते वक्त तैयारी करने के बारे में सोच सकते हैं।

इसलिए यह लेख उन परीक्षार्थियों के लिए अधिक लाभदायक होगा जिनका selection Tax Assistant पद के लिए हो गया है और वो जानना चाहते हैं कि इस पद की क्या जॉब प्रोफाइल है और इस पद पर रहते हुए क्या अन्य नौकरी की तैयारी की जा सकती है।

तो आईए जानते हैं कि Tax Assistant Salary कितनी है और इस पद पर प्रमोशन का क्या भविष्य है।

सबसे पहले हम Tax Assistant के पद के बारे में जानकारी देंगे।

Tax Assistant पद क्या होता है?

CBDT(Central Board of Direct Taxes) और CBIC(Central Board of Indirect Taxes and Customs) में Tax Assistant का पद क्लर्क ग्रेड का होता है।

यह पद Upper Divisional Clerk के बराबर का होता है। अर्थात यह एक Ministerial पद होता है ना कि Executive पद और यह ग्रुप C के अंतर्गत आता है।

CBDT और CBIC में Tax Assistant कैसे बनें:

CBDT और CBIC में Tax Assistant बनने के लिए अभ्यर्थी को SSC द्वारा आयोजित CGL की परीक्षा को उत्तीर्ण करना पड़ता है।

SSC CGL परीक्षा की तैयारी करने के लिए इसके पैटर्न और सिलेबस के बारे में जानना बहुत जरूरी है।

इसके लिए आप निम्नलिखित लेखों को पढ़ सकते हैं-
SSC CGL Exam Pattern, 2021 in Hindi
SSC CGL Exam Syllabus, 2021

इन लेखों के अध्ययन से आपको पता चलेगा कि Tax Assistant की परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए चार चरणों (Tier) की परीक्षा देनी पड़ती है।

Tier-I से लेकर Tier-III तक की परीक्षाएं सभी अभ्यर्थियों के लिए एक समान होती हैं। लेकिन Tier-IV में Tax Assistant की परीक्षा थोड़ी अलग हो जाती है।

कुछ पदों के लिए Tier-IV में जहाँ CPT (Computer Proficiency Test) की परीक्षा होती है वहीं Tax Assistant पद के लिए उम्मीदवार को Computer पर Typing Test देना पड़ता है।

Typing Test उत्तीर्ण करने के बाद Tier-I, II और III के अंकों को जोड़कर मेरिट लिस्ट तैयार की जाती है।

यदि Tax Assistant पद के लिए निर्धारित Cut-off को आप प्राप्त कर लेते हैं तो आपका selection इस पद के लिए हो जाता है।

यदि आप अच्छे अंकों के साथ CGL की परीक्षा उत्तीर्ण करते हैं तो आपकी नियुक्ति आपके पसंदीदा जगह पर हो सकती है। इसलिए कोशिश करें कि cut off से 35-40 अंक अधिक प्राप्त करें।

यह ध्यान रखें कि CBDT में Tax Assistant पद के लिए Cut-off CBIC की तुलना में अधिक होता है।

Tax Assistant Salary:

CBDT और CBIC दोनों के अंतर्गत Tax Assistant का पद ग्रुप C के अंतर्गत है। इस पद के लिए Pay Band है Rs.5200-20200 और Grade Pay है Rs.2400/-।

यदि सातवें वेतन आयोग के Pay Matrix में देखते हैं तो इसका Entry Basic Pay, Level 4 और Cell 1 में आता है। अर्थात एक Tax Assistant का Entry Basic Pay होगा – Rs. 25500/-।

Tax Assistant Salary
7th Pay Commission के अनुसार Tax Assistant का Pay Level

अब हम Basic Pay 25500/- पर एक Tax Assistant salary की गणना करते हैं।

यहाँ हम यह मान कर चल रहे हैं कि उक्त Tax Assistant की पोस्टिंग किसी X क्लास शहर में हुई है।

तो अब उक्त Tax Assistant Salary की गणना करते हैं।

Tax Assistant Salary गणना-

Basic Pay = 25500/-
DA(Dearness Allowance)= 25500/- का 28% = 7140/-( चूंकि वर्तमान में DA 17% है)

Transport Allowance (TPTA) = X क्लास शहर के लिए Pay Level 3 से 8 तक के कर्मचारी को मिलने वाला Transport Allowance = 3600+ 3600 x वर्तमान DA = 3600+3600 x 28% = 4608/-

HRA (Home Rent Allowance) = 25500/- का 27% = 6885/-

Gross Salary = Basic Pay + DA + TPTA + HRA = 25500 + 7140 + 4608+ 6885 = 44133/-


Tax Assistant Salary की गणना को सुविधा के लिए नीचे दिए गए टेबल में दिखाया है।

Tax Assistant Salary
Tax Assistant Salary की गणना


इसमें ध्यान देने वाली दो प्रमुख बातें हैं
पहला यह कि Gross Salary किसी कर्मचारी के खाते में नहीं जाती है। इस Salary में से कुछ Government और Non-Government Deductions होते हैं।

Government Deductions में Pension Deduction, CGHS, CGEGIS आदि जैसे deductions होते हैं और Non- Government में Professional Tax जैसे deductions होते हैं।

इन Deductions के बाद जो Net Salary होती है वह कर्मचारी के खाते में जाती है।

दूसरी प्रमुख बात यह कि कर्मचारी को मिलने वाला HRA और TPTA (Transport Allowance) शहर के क्लास पर निर्भर करता है। यदि कर्मचारी की पोस्टिंग किसी Y क्लास शहर में है तो उसे 18% और यदि Z क्लास शहर में है तो 9% HRA मिलेगा। यानि Y क्लास शहर में यह 4590 रुपये होगा और Z क्लास शहर में 2295 रुपये होगा।

इसी तरह यदि उसकी पोस्टिंग ऊंची दर वाले 19 शहरों को छोड़कर किसी अन्य शहर में है तो उसको मिलने वाला Transport Allowance सीधे आधा हो जाएगा।

Tax Assistant Promotion:

CBDT और CBIC में Tax Assistant का प्रमोशन या तो Ministerial Cadre की लाइन होता है या Executive Cadre की लाइन में।

आप इसको नीचे दिए गए चार्ट से आसानी से समझ सकते हैं।

Tax Assistant Salary

पहला प्रमोशन:

CBDT और CBIC दोनों विभागों में Tax Assistant का पहला प्रमोशन Senior Tax Assistant के पद पर होता है। इसे अब Executive Assistant के नाम से भी जानते हैं।

Ministerial Cadre में Tax Assistant का यह पहला प्रमोशन बहुत ही अच्छा माना जाता है। क्योंकि इस प्रमोशन से Tax Assistant के Rank और Salary में अच्छा-खासा उछाल आता है।

Tax Assistant का पद जहाँ ग्रुप C में आता है वहीं Senior Tax Assistant का पद ग्रुप B हो जाता है। साथ ही Grade Pay Rs.2400 से बढ़कर Rs.4200 हो जाता है। इससे Salary में लगभग 15000/- रूपये की वृद्धि हो जाती है।

इतना ही नहीं Senior Tax Assistant को मिलने वाले Allowances की मात्रा में भी बहुत अंतर हो जाता है। अब इनको Inspectors के बराबर Allowances मिलने लगते हैं।

CBDT में Tax Assistant का Senior Tax Assistant पद पर प्रमोशन 3 साल में हो जाता है। CBIC में भी यह प्रमोशन पहले 3 साल में ही हो जाता था लेकिन नए Recruitment Rules के कारण अब यह प्रमोशन 10 साल में किया जाएगा।

एक Tax Assistant को Senior Tax Assistant के पद पर प्रमोशन पाने के लिए विभागीय परीक्षा (Departmental Exam) पास करना होता है। इसमें 4 से 5 पेपर की परीक्षा ली जाती है जिनमें ऑफिस के कार्यों, CCS Conduct Rules, Income Tax Rules, GST Rules से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं।

इस परीक्षा को पास करने के बाद सामान्यतया एक Tax Assistant का प्रमोशन Senior Tax Assistant / Executive Assistant के पद पर हो जाता है।

दूसरा प्रमोशन:

Tax Assistant का दूसरा प्रमोशन बहुत ही महत्वपूर्ण हो जाता है। क्योंकि यहाँ दो cadre में प्रमोशन के विकल्प मिलते हैं। इसलिए इस स्टेज पर अगला प्रमोशन लेने से पहले किसी भी Senior Tax Assistant को अच्छी तरह से सोच के निर्णय लेना चाहिए।

Executive Cadre में प्रमोशन:
जब एक Senior Tax Assistant अगले प्रमोशन के लिए विभागीय परीक्षा पास कर लेता है तो उसका प्रमोशन Inspector के पद पर हो जाता है।

यह पद Executive Cadre में आता है और इसका Grade Pay बढ़कर Rs.4600/- हो जाता है।

इस पद पर प्रमोशन के मामले में CBDT और CBIC दोनों विभागों की स्थिति लगभग एक जैसी ही है।

CBDT में एक Senior Tax Assistant का ITI (Income Tax Inspector) के पद पर प्रमोशन लगभग 4 से 5 साल में हो जाता है। जबकि CBIC में नए Recruitment Rule के आधार पर यह प्रमोशन अब 5 साल में किया जाएगा।

Ministerial Cadre में प्रमोशन:
इस Cadre में CBDT में एक Senior Tax Assistant का प्रमोशन Office Superintendent के पद पर होता है। इसका Grade Pay भी एक Inspector (CBIC और CBDT) के Grade Pay के बराबर होता है जो Rs.4600/- है।

CBIC में यही प्रमोशन Administrative Officer के तौर पर होता है। यह पद (AO) ग्रुप B ‘Gazetted’ में आता है और इसका Grade Pay Rs. 4600/- होता है।

आगे के पदों पर प्रमोशन:
CBDT में Income Tax Inspector का अगला प्रमोशन Income Tax Officer के पद पर होता है। ITO का Pay Scale Inspector के Pay Scale 9300- 34800/- के समान ही होता है लेकिन Grade Pay बढ़कर 4800/- हो जाता है और यह पद Gazetted हो जाता है।

ITO का अगला प्रमोशन Assistant Commissioner के पद पर होता है। जो Group A में आता है। आगे के प्रमोशन में Deputy Commissioner, Joint Commissioner के पद पर प्रमोशन होता है।

लेकिन इन पदों पर प्रमोशन के लिए यह जरूरी है कि सही समय पर Tax Assistant की नौकरी प्राप्त कर लेना। साथ ही नौकरी मिलने के बाद समय-समय पर विभागीय परीक्षा पास करना।

CBIC में भी एक Inspector का प्रमोशन भी CBDT के Inspector जैसा ही है। बस अंतर इतना है कि CBDT में एक Inspector प्रोमोट होकर ITO बनता है तो CBIC में प्रोमोट होकर Superintendent बनता है।

Superintendent के बाद के प्रमोशन CBDT में ITO के प्रमोशन जैसे ही हैं।

Ministerial cadre में देखें तो एक Administrative Officer का प्रमोशन Chief Accounts Officer के पद पर होता है। यह पद Group A के अंतर्गत आता है।

इस तरह आप यह देख सकते हैं कि एक Tax Assistant के Executive Cadre में प्रमोशन के अवसर Ministerial Cadre में प्रमोशन के अवसर से अधिक हैं।

Tax Assistant Job Profile:

यहाँ Job Profile का मतलब है कि एक Tax Assistant को ऑफिस में किस तरह के काम करने पड़ते हैं।

CBDT और CBIC में Tax Assistant के Job Profile में थोड़ा सा अंतर है।

CBDT में Tax Assistant को Executive साइड के कुछ काम करने पड़ते हैं। जैसे- Income Tax रिटर्न की जांच करना, कंपनियों और व्यक्तियों के Tax Liability की गणना करना, PAN से संबंधित आवेदनों को देखना, कर मांग सूची का रखरखाव और नोटिस जारी करना आदि।

CBDT और CBIC दोनों विभागों में Tax Assistant का Clerical Grade का काम एक समान ही होता है। ध्यान रहे कि CBIC में Tax Assistant को Executive साइड का काम नहीं दिया जाता है।

Clerical Grade में एक Tax Assistant (CBDT और CBIC दोनों में) को मुख्यतः तीन sections- Administration Section, Establishment Section और Accounts Section में निम्नलिखित काम करने पड़ते हैं-

 कार्यालय के सभी कर्मचारियों का Salary Bill बनाना और उनके Income Tax की गणना करना।

उन कर्मचारियों के द्वारा दिए गए claim जैसे Medical claim, Travelling Allowance claim, LTC claim और अन्य तरह के claim को settle करना।

उनकी छुट्टी से संबंधित आवेदनों को स्वीकृत करने के लिए सक्षम अधिकारी के सामने प्रस्तुत करना।

कर्मचारियों के Service Book को maintain और up-to-date रखना।

ऑफिस में Administration से संबंधित कामों का संचालन करना। जैसे ऑफिस maintain करने के साथ ही ऑफिस में जरूरी सामानों की खरीदारी करना और ऑफिस के उद्देश्य के लिए कर्मचारियों में distribute करना।

Establishment से संबंधित कामों का संचालन करना जैसे कर्मचारियों के Transfer/posting का काम, उनसे प्राप्त किसी तरह के representation को forward करना आदि।

Monthly और Quarterly रिपोर्ट तैयार करना।

उपरोक्त कार्यों के अलावा समय-समय पर वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा दिए गए अन्य कार्यों को भी एक Tax Assistant द्वारा ही निपटाया जाता है।

Tax Assistant का Transfer और Posting:

एक Tax Assistant की पोस्टिंग अक्सर मुख्यालय या ऐसे division में होती है जहाँ कम-से-कम 10 से 15 कर्मचारी कार्य कर रहे होते हैं।

ऐसे ऑफिस में जहाँ 3 या 4 Executive staff (Inspector / Superintendent) कार्य कर रहे होते हैं वहाँ Tax Assistant की posting नहीं होती है।

चूंकि Tax Assistant की पोस्टिंग हमेशा Non-sensitive जगहों पर ही होती है इसलिए इनके transfer के लिए कोई विशेष प्रावधान नहीं हैं।

एक Tax Assistant चाहे तो एक ही ऑफिस में सालों तक काम कर सकता है, लेकिन यदि वह कहीं दूसरे ऑफिस में transfer चाहता है तो उसे इसके लिए अपने controlling officer को एक representation देना होता है।

यदि controlling officer को उस Tax Assistant का transfer करने में कोई दिक्कत नहीं है तो उसे उसके इच्छित जगह पर posting दे दी जाती है।

निष्कर्ष:

यदि आप CBDT या CBIC में कार्य करना चाहते हैं और किसी कारणवश Inspector के पद पर आपका चयन नहीं हो पाता है तो Tax Assistant की नौकरी भी एक बेहतर विकल्प है। क्योंकि Tax Assistant Salary भी इतनी खराब नहीं होती है।

यह नौकरी उन अभ्यर्थियों के लिए भी एक अच्छा विकल्प है जो ऑफिस में ही रहकर Table work करना चाहते हैं। क्योंकि किसी Tax Assistant को किसी तरह का field work नहीं दिया जाता है।

जहाँ तक प्रमोशन का प्रश्न है, वर्तमान में CBDT में एक Tax Assistant का प्रमोशन CBIC की तुलना में बेहतर है। CBDT में पहला प्रमोशन 3 साल में ही मिल जाता है तो CBIC में इसके लिए अब 10 साल तक इंतजार करना पड़ेगा।

ज़ोनल ट्रांसफर भी CBIC की तुलना में CBDT में अच्छा है।

इसलिए यदि आपका चयन CBIC में Tax Assistant के पद पर हो गया है तो कोशिश करें कि फिर से तैयारी करके या तो Inspector का पद प्राप्त करें या कम-से-कम CBDT में Tax Assistant का पद प्राप्त करें।

CBDT में यदि आप सही समय पर विभागीय परीक्षाएं पास कर लेते हैं तो retirement के समय पर आप एक अच्छे पर पर तैनात होंगे।

यदि उपरोक्त जानकारी अच्छी लगी हो तो SSC की तैयारी करने वाले अपने दोस्तों को जरूर शेयर करें और उन्हें भी लाभ पहुंचाएं। Sharing is Caring

Leave a Comment