20 Best Educational Websites For Govt Job Exams Preparation in Hindi

Best Websites For Govt Job Exams Preparation: समय के साथ अध्ययन करने का तरीका भी बदलता जा रहा है। इस समय जब अधिकतर काम online ही किए जा रहे हैं तो पढ़ाई भी अब online प्लेटफॉर्म पर करने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है।

पहले के समय में जब परीक्षा की तैयारी कने वाले उम्मीदवारों के पास पढ़ाई करने के लिए जो संसाधन उपलब्ध थे वो केवल किताबें थीं होती थीं और पढ़ाई भी ऑफ़लाइन कराई जाती थी।

लेकिन अब समय की मांग और आवश्यकता दोनों को देखते हुए online अध्ययन की पद्धति तेजी से अपनाई जा रही है। वर्तमान में ई-लर्निंग ना केवल स्कूली शिक्षा बल्कि किसी नौकरी की तैयारी करने के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण हो चुका है।

इसी को देखते हुए बहुत से कोचिंग संस्थान अब ऑनलाइन पढ़ाई कराने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। वैसे तो इनकी वेबसाईट पर पहले से ही स्टडी मटेरियल्स उपलब्ध थे, लेकिन कोरोना के समय में जब अधिकतर शिक्षा संस्थान बंद पड़े हैं तो इन्होंने online पढ़ाई को और भी मजबूत किया है।

हमनें यहां सरकारी परीक्षा की तैयारी के लिए कुछ महत्वपूर्ण शीर्ष वेबसाइटों के बारे में बताया है।

इन वेबसाईट पर आपको बहुत कुछ सीखने को मिलेगा, लेकिन आपको भी इस बात का ध्यान रखना है कि आप उन्हीं वेबसाईट पर अधिक ध्यान केंद्रित करें जो आपके लिए अधिक उपयोगी हैं।

यदि आपने ऐसा नहीं किया तो इससे ना केवल आपके समय की बर्बादी होगी बल्कि कोर्स खरीदने में जो पैसे लगेंगे वो भी बर्बाद होंगे।

इस लेख में हमनें सरकारी नौकरी की परीक्षा की तैयारी के लिए जिन वेबसाईट के बारे में बताया है उन्हें दो केटेगरी में बाँटा हैं।

पहले केटेगरी में कुछ सरकारी वेबसाईट हैं जिनका प्रयोग महत्वपूर्ण सरकारी सूचनाओं को प्राप्त करने में किया जा सकता है।

दूसरी केटेगरी में प्राइवेट वेबसाईट के बारे में बताया गया है जिनपर कुछ स्टडी materials फ्री में उपलब्ध हैं तो कुछ को आपको खरीदना पड़ेगा।


यह भी पढ़ें:
Current Affairs की तैयारी Newspaper के माध्यम से कैसे करें?
Previous Papers: अच्छे अंक के लिए कैसे करें इनको हल करने की practice

तो आईए देखते हैं Best Websites For Govt Job Exams Preparation कौन-कौन सी हैं।

केटेगरी-1- Government Websites For Govt Job Exams Preparation-

  1. India.gov.in: इसका टैगलाइन ही है National portal of India. इस वेबसाईट पर अपने देश से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियाँ मिलती हैं। साथ ही सरकार से संबंधित सूचनाएं भी प्राप्त की जा सकती हैं।

  2. Pib.gov.in: PIB यानि Press Information Bureau पर भारत सरकार से संबंधित नवीनतम जानकारियाँ प्राप्त कर सकते हैं। इस तरह यह current affairs की तैयारी के लिए बहुत अच्छी वेबसाईट है।

  3. mha.gov.in: यह Ministry of Home Affairs यानि गृह मंत्रालय की वेबसाईट है और इसपर इस मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले कामों के बारे में जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

  4. mea.gov.in: यह Ministry of External Affairs यानि विदेश मंत्रालय की वेबसाईट है जहाँ आप भारत के अंतर्राष्ट्रीय संबंधों और घटनाओं से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

  5. indiaculture.nic.in: यह Ministry of Culture की ऑफिसियल वेबसाईट है जहाँ पर भारत की संस्कृति और सांस्कृतिक घटनाओं से संबंधित जानकारियाँ मिलती हैं।

  6. lawmin.gov.in: यह Ministry of Law and Justice यानि विधि और न्याय मंत्रालय की ऑफिसियल वेबसाईट है जहाँ पर कानून से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारियाँ मिलती हैं।

  7. newsonair.com: इस वेबसाईट पर आप नवीनतम समाचारों की जानकारी audio, video और text फॉर्मैट में ले सकते हैं।

    यहाँ पर आप केवल current affairs ही नहीं बल्कि सांस्कृतिक, ऐतिहासिक, शैक्षिक आदि क्षेत्रों की जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं। इन जानकारियों को आप हिन्दी, गुजराती, तमिल, उर्दू, मराठी, डोगरी और आसामी भाषा में प्राप्त कर सकते हैं।
  1. Ptinews.com: यह वेबसाईट current affairs की जानकारी के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है और UPSC की परीक्षाओं की तैयारी करने वालों की पसंदीदा वेबसाईट है।

  2. moef.nic.in : यह Ministry of Environment, Forest and Climate Change यानि पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय की ऑफिसियल वेबसाईट है जहाँ पर पर्यावरण और वनों से संबंधित जानकारियाँ मिलती हैं।

  3. prsindia.org: इस वेबसाईट पर संसदीय बिलों के बारे में जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

केटेगरी-2- Private Websites For Govt Job Exams Preparation

  1. Testbook-
    सरकारी नौकरी की तैयारी करने के लिए testbook टॉप वेबसाईट में से एक है। यहाँ इंग्लिश और हिन्दी दोनों माध्यम के विद्यार्थियों के लिए स्टडी मटीरीअल उपलब्ध हैं।

    इस वेबसाईट पर सरकारी नौकरी जैसे SSC Exams, Banking Exams, Railway Exams, Civil Services Exams, State Govt. Exams, Defence Exams के अलावा प्रोफेशनल इग्ज़ैम जैसे MBA और इंजीनियरिंग की भी तैयारी कराई जाती है।

    स्टडी मटेरियल्स के अलावा यहाँ टेस्ट सीरीज भी उपलब्ध है और यह भी इंग्लिश और हिन्दी दोनों भाषाओं में उपलब्ध है। इसके अलावा फोरम डिस्कशन भी है जहां अभ्यर्थी अपने विषय से संबंधित प्रश्न पूछ सकते हैं और एक दूसरे की सहायता कर सकते हैं।

    वेबसाईट के अलावा Testbook का एप भी उपलब्ध है जो एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म के लिए है।
  1. byjusexamprep
    पहले यह Gradeup के नाम से जाना जाता था जिसे बाद में byjus ने acquire करके उसे byjusexamprep का नाम दे दिया है।

    यह भी online सरकारी नौकरी की तैयारी करने के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण वेबसाईट है और यहाँ भी दोनों भाषाओं, इंग्लिश और हिन्दी में स्टडी मटेरियल्स उपलब्ध हैं।

    यह वेबसाईट SSC Exams, Banking Exams, Railway Exams, Civil Services Exams, GATE, AE&JE, UGC NET जैसे परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए जाना जाता है।

    इस वेबसाईट पर टेस्ट सीरीज और quizzes के अलावा Free Video Classes उपलब्ध हैं जिन्हें केवल इस वेबसाईट पर अपने को रजिस्टर करके आसानी से देख सकते हैं।

    इस वेबसाईट का भी एप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है।
  1. Unacademy
    यह वेबसाईट के अनुसार ही यह इंडिया का सबसे बड़ा लर्निंग प्लेटफॉर्म है। यहाँ पर महत्वपूर्ण सरकारी नौकरी से संबंधित परीक्षाओं की तैयारी कराई जाती है।

    सरकारी नौकरियों जैसे UPSC, SSC, Railway, Bank, Defence, State PCS, NET, Teaching exams, PCS(J) आदि की तैयारी से संबंधित इस वेबसाईट पर materials उपलब्ध हैं।

    इस वेबसाईट पर paid courses के साथ-साथ फ्री विडिओ classes भी उपलब्ध हैं।

    इस वेबसाईट का एप गूगल प्ले स्टोर और एप्पल के एप स्टोर दोनों पर उपलब्ध है।
  1. adda247
    Adda247 के अनुसार यह देश का सबसे बड़ा अनलाइन शिक्षा का प्लेटफॉर्म है जहां हर साल चार करोड़ से भी अधिक यूजर इस प्लेटफॉर्म का लाभ उठाते हैं।

    Adda247 एक पैरेंट वेबसाईट है जिसके अंतर्गत bankersadda.com, sscadda.com, teachersadda.com और Career Power. in जैसे वेबसाईट कार्यरत हैं।

    यह इस प्लेटफॉर्म की खास बात है कि इसने SSC और Bank Exams की तैयारी के लिए अलग से वेबसाईट बना रखी हैं।

    इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि Adda247 के पास बहुत ही अधिक स्टडी मटेरियल्स उपलब्ध हैं।

    Adda247 पर विभिन्न तरह के सरकारी परीक्षा जैसे Bank Exams, Staff Selection Commission Exams, Railways Exams, Teaching exams, Defence Exams, UPSC Exams, State Exams आदि की तैयारी कराई जाती है।

    स्टडी मटेरियल्स के रूप में इस वेबसाईट पर Online Live Classes, जरूरत के अनुसार Video courses, Mock Tests, Ebooks और Books उपलब्ध हैं।

    इस वेबसाईट का भी गूगल प्ले स्टोर पर एप उपलब्ध है।
  1. Wifistudy
    यह वेबसाईट प्रमुख रूप से विडिओ classes के लिए जानी जाती है। इस वेबसाईट पर SSC, RAILWAY, BANKING, DEFENCE, STATE LEVEL, ENGINEERING, CIVIL SERVICES, TEACHING जैसे परीक्षा की तैयारी से संबंधित विडिओ उपलब्ध हैं।

    यहाँ current affairs की तैयारी के लिए भी विडिओ classes उपलब्ध हैं।

    wifistudy का एंड्रॉयड एप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है।
  1. Prep.youth4work
    यदि आपने अपनी परीक्षा की तैयारी कर ली है और मॉक टेस्ट देना चाहते हैं तो यह वेबसाईट आपके लिए बेहतर साबित होगी।

    वैसे तो उपरोक्त बताए गए websites पर भी मॉक टेस्ट उपलब्ध हैं लेकिन यह वेबसाईट केवल मॉक टेस्ट के लिए ही जाना जाता है।

    इस वेबसाईट पर विभिन्न प्रकार के सरकारी जॉब जैसे SSC Exams, Bank Exams, UPSC, KVS Primary Teacher जैसी परीक्षाओं के अलावा स्टेट स्तर की परीक्षाओं से संबंधित मॉक टेस्ट उपलब्ध हैं।

    इस वेबसाईट का एप गूगल प्ले स्टोर और एप्पल के एप स्टोर दोनों पर उपलब्ध है।
  1. Mahendraguru
    यह वेबसाईट विशेषकर बैंकिंग परीक्षा की तैयारी के लिए जानी जाती है। इसके अलावा SSC Exams, Railways Exams और कुछ State Level Exams की तैयारी भी इस वेबसाईट के माध्यम से की जा सकती है।

    इस वेबसाईट की खास बात हमें यह लगती है कि यहाँ Daily Current affairs बहुत ही संक्षिप्त में और bilingual यानि हिन्दी और इंग्लिश दोनों भाषाओं में उपलब्ध कराया जाता है।

    दूसरी खास बात है The Hindu Vocabulary की। इसमें The Hindu अखबार से कुछ महत्वपूर्ण शब्दों को निकालकर उनका अर्थ बताया जाता हैं। यह भी हिन्दी और इंग्लिश दोनों भाषाओं में होता है।

    इस तरह जिन छात्रों को SSC और बैंक परीक्षाओं के लिए vocabulary की तैयारी करनी है उन्हें इस वेबसाईट को एक बार जरूर देखना चाहिए।
  1. Studyiq
    इस वेबसाईट पर प्रमुख सरकारी नौकरियों जैसे SSC, RAILWAY, BANKING, UPSC, DEFENCE, TEACHING, STATE LEVEL, UGC NET आदि की तैयारी से संबंधित कोर्स उपलब्ध हैं।

    हालांकि यहाँ पर उपलब्ध अधिकतर कोर्स paid हैं लेकिन कुछ स्टडी मटेरियल्स फ्री में भी उपलब्ध कराए गए हैं।

    इस वेबसाईट की खास बात है कि जो स्टडी मटेरियल्स फ्री में उपलब्ध हैं वो विडिओ फॉर्मैट में हैं उन्हें अच्छी तरह से समझाया गया है।

    इस वेबसाईट का भी गूगल प्ले स्टोर पर एप उपलब्ध है। जिसे users द्वारा अच्छी रेटिंग दी गई है।
  1. UPSC Pathshala
    यह वेबसाईट UPSC परीक्षाओं की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों के लिए है। इस वेबसाईट पर हिन्दी और इंग्लिश दोनों भाषाओं में स्टडी materials उपलब्ध हैं।

    इस वेबसाईट का भी मोबाईल एप गूगल प्ले स्टोर और एप्पल के एप स्टोर दोनों पर उपलब्ध है।
  1. DrishtiIAS
    सिवल सर्विसेज़ परीक्षाओं की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों की यह बहुत ही पसंदीदा वेबसाईट है। इस वेबसाईट पर हिन्दी और इंग्लिश दोनों भाषाओं में स्टडी materials उपलब्ध हैं। साथ ही दोनों भाषाओं में प्रैक्टिस सेट और टेस्ट सीरीज भी दिए गए हैं।

    इस वेबसाईट की एक और खासियत है यहाँ उपलब्ध current affairs. यहाँ current affairs से संबंधित बहुत ही अच्छे नोट्स दिए गए हैं।

    सिवल सर्विसेज़ की तैयारी से संबंधित अन्य महत्वपूर्ण websites हैं- mrunal.org , insightsonindia iasbaba, visionias.in

निष्कर्ष-

हमनें इस लेख में टॉप 20 ऐसे सरकारी और प्राइवेट वेबसाईट के बारे में बताया है जो किसी भी सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हैं।

इन websites में कुछ ऐसी हैं जिनके पास एकदिवसीय परीक्षाओं की तैयारी कराने में महारत हासिल है तो कुछ websites सिवल सर्विसेज़ की परीक्षाओं की तैयारी कराने के लिए जानी जाती हैं।

लेकिन महत्वपूर्ण यह है कि इस websites पर आपको अच्छे नोट्स और स्टडी materials मिल जाएंगे। परंतु यह ते करना आपका काम है कि आपको किस तरह की वेबसाईट पर रेजिस्ट्रैशन करवाना है और तैयारी करनी है।

यदि आपने अपने जरूरत के अनुसार वेबसाईट नहीं चुनी तो आपकी मेहनत, समय और धन सभी कुछ बर्बाद चला जाएगा।

इसलिए सबसे पहले ऊपर बताई गई websites को बारी-बारी से अच्छी तरह से देख लें और उसी के बाद अपना समय उनके स्टडी materials पढ़ने में दें।

Leave a Comment