Jan Samarth Portal: सरकारी योजनाओं की जानकारी के लिए एक राष्ट्रीय पोर्टल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज Jan Samarth Portal का शुभारंभ किया। Jan Samarth Portal के द्वारा अब देश की जनता कई सरकारी योजनाओं की जानकारी एक ही प्लेटफॉर्म पर कर पाएंगे। यानि Jan Samarth Portal सरकारी योजनाओं को जोड़ने वाला वन-स्टॉप डिजिटल पोर्टल है।

इस पोर्टल का शुभारंभ प्रधानमंत्री मोदी ने वित्त मंत्रालय और कॉरपोरेट कार्य मंत्रालय के संयुक्त Iconic Week समारोह के दौरान किया। क्योंकि हम आजादी के 75वें साल में आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं इसलिए इस पोर्टल का शुभारंभ इस देश की जनता के लिए बहुत मायने रखता है।

Jan Samarth Portal देश का अपनी तरह का पहला ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जो सीधे कर्जदाताओं को लाभार्थियों से जोड़ता है। इस तरह यह पोर्टल कर्जदाताओं और कर्ज लेने वाले जरुरतमन्द लोगों को एक ही प्लेटफॉर्म पर जोड़ने का काम करता है।

इससे लोगों को यह लाभ मिलेगा कि बिना किसी दिक्कत के लोग अपने जरूरत के अनुसार Loans के बारे में सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यह भी मोदी सरकार द्वारा देश को डिजिटलीकरण की तरफ ले जाने का एक अहम प्रयास है। डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने के लिए ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज Jan Samarth Portal की शुरुआत की।

मोदी सरकार Jan Samarth Portal के माध्यम से जरूरतमंद आम लोगों के लिए एक पोर्टल उपलब्ध करा रही है। इस पोर्टल के द्वारा कोई भी व्यक्ति अपनी पात्रता की जांच कर सकता है और आसानी से लोन के लिए apply कर सकता है।

Jan Samarth Portal पर 13 योजनाओं, 4 ऋण श्रेणियों और 125 से अधिक प्लेटफॉर्मों पर ऋण प्राप्त किया जा सकता है।

Jan Samarth Portal क्या है?

Jan Samarth Portal एक डिजिटल प्लेटफॉर्म है और इसकी ऑफिसियल वेबसाईट है www.jansamarth.in। इस वेबसाईट पर 13 क्रेडिट लिंक्ड सरकारी योजनाएं उपलब्ध हैं। कोई व्यक्ति इन योजनाओं में ऋण लेना चाहता है तो इस वेबसाईट के माध्यम से वह अपनी एलिजबिलिटी यानि पात्रता जांच कर सकता है और इसी वेबसाईट पर लोन के लिए अप्लाइ कर सकता है। चूंकि यह एक डिजिटल प्लेटफॉर्म है इसलिए उसके पात्रता के अनुसार लोन के लिए आसानी से अप्रूवल भी मिल सकता है।

जैसा कि आप जानते हैं कि अभी किसी भी व्यक्ति को लोन लेना होता है तो कई तरह के प्रोसेस होते हैं और उसे लोन मिलने में बहुत अधिक समय लगता है। लेकिन इस पोर्टल के माध्यम से किसी भी आवेदनकर्ता को आसानी से लोन मिल सकता है।

लोन के लिए अप्लाइ करने के बाद आप अपने आवेदन के ऑनलाइन status भी पता कर सकते हैं। इस तरह यह पोर्टल बिना कहीं गए लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं और कोई दिक्कत भी नहीं होगी।

अभी कितनी श्रेणियाँ उपलब्ध हैं

Jan Samarth Portal पर अभी चार श्रेणियां उपलब्ध हैं जिनमें Education Loan, Agri Infrastructure Loan, Business Activity Loan, Livelihood Loan की श्रेणियाँ उपलब्ध हैं।

अप्लाइ कैसे करें और आवेदन का स्टेटस कैसे पता करें

जब कोई व्यक्ति लोन लेना चाहेगा तो उसे कुछ प्रश्नों के जवाब देने होंगे और उसी आधार पर लाभार्थी जिस कैटेगरी के तहत लोन लेना चाहता है, उसके लिए पहले उसे इससे जुड़े कुछ सवालों के जवाब देने होंगे. इन जवाबों के आधार पर ही उस व्यक्ति की पात्रता की जांच की जाएगी। यदि वह व्यक्ति अप्लाइ किए गए लोन के लिए पात्र है तो उसे ऑनलाइन ही अप्रूवल मिल जाएगा।

लोन के लिए अप्लाइ करने के बाद जब भी उस व्यक्ति को अपने आवेदन का status पता करना होगा तो आसानी से इसी पोर्टल पर पता कर सकता है। अपने आवेदन का status जानने के लिए उसे अपना रेजिस्ट्रैशन डिटेल्स डालकर पोर्टल पर लॉगिन करना है और उसके बाद उसके आवेदन का status दिख जाएगा। स्टैटस में उस व्यक्ति को यह पता चल जाएगा कि उसका आवेदन अभी किस चरण में है।

क्या आवेदन करने के लिए डॉक्युमेंट्स जरूरी हैं?

यदि कोई इच्छुक व्यक्ति लोन के लिए आवेदन करता है तो उसे कुछ जरूरी डॉक्युमेंट्स के बारे में जानकारी देनी होती है। प्रमुख रूप से आधार नंबर, PAN नंबर, वोटर ID जैसे डॉक्युमेंट्स की जानकारी देनी पड़ सकती है।

Leave a Comment

SSC CGL 2022 प्रारम्भिक परीक्षा की तैयारी कैसे करें SSC CGL Executive Assistant Salary, Job Profile और Promotion SSC CGL 2022 की तैयारी कैसे करें New Pension Scheme से बाहर निकलने की शर्तें