Artificial Intelligence Examples | दैनिक जीवन में आर्टिफिसियल इन्टेलिजेन्स के उदाहरण

Artificial Intelligence Examples in daily life-

वर्तमान में हम अपने दैनिक जीवन के हर क्षेत्र में बहुत सारे Artificial Intelligence Examples देख सकते हैं I

हाल के कुछ वर्षों में जबसे स्मार्ट फोन का प्रचलन बढ़ गया है तभी से हम Artificial Intelligence का रोजमर्रा के कार्यों में प्रयोग करते आ रहे हैं I

चाहे हम ऑनलाइन खरीदारी करते हैं या कहीं जाने के लिए Google Maps जैसे एप्प का प्रयोग करते हैं, लगभग हर जगह हम Artificial intelligence आधारित सॉफ्टवेयर या एप्प का प्रयोग करते हैं।

ऐसे और भी कई उदाहरण के विषय में हम इस लेख में चर्चा करने वाले हैं I

अब हम यहाँ विभिन्न महत्वपूर्ण क्षेत्रों में Artificial Intelligence Examples के बारे में संक्षिप्त रूप से जानकारी देंगे उसके बाद Artificial Intelligence संचालित कुछ महत्वपूर्ण उत्पादों और एप्प की जानकारी देंगे I

पहले हम उन महत्वपूर्ण क्षेत्रों की चर्चा करेंगे जहाँ Artificial Intelligence का प्रयोग होता है I



यह भी पढ़ें:
Artificial Intelligence क्या होता है | Artificial Intelligence in Hindi
ग्लोबल वार्मिंग क्या है | Global Warming in Hindi

Artificial Intelligence Examples / दैनिक जीवन में Artificial Intelligence के उदाहरण 

Artificial Intelligence ExamplesBanking:

Artificial Intelligence Examples
Artificial Intelligence Examples – Banking

बैंकिंग सेक्टर Artificial Intelligence Examples में से एक है। बैंकिंग में AI का प्रयोग तेजी से बढ़ रहा है । बहुत से बैंकों ने ग्राहकों को सहायता प्रदान करने के लिए AI आधारित प्रणाली को अपना लिया है ।

ये बैंक बैंकिंग मे हो रही विसंगतियों और क्रेडिट कार्ड से संबन्धित धोखाधड़ी का पता लगाने के लिए पहले से ही AI आधारित प्रणाली का प्रयोग कर रहे हैं ।

अब ये बैंक और भी विकसित चैटबोट का प्रयोग ग्राहकों को अन्य सुविधाएँ प्रदान करने के लिए कर रहे हैं I

इसका एक उदाहरण HDFC बैंक द्वारा विकसित EVA (Electronic Virtual Assistant ) है जो एक AI आधारित चैटबोट है । यह भारत का पहला और सबसे बड़ा AI संचालित बैंकिंग चैटबोट है।

यह उपयोगकर्ता के प्रश्नों को समझने के लिए AI और Natural Language Processing का उपयोग करता है और हजारों संभावित स्रोतों से उपयुक्त जानकारी ग्राहक को प्रदान करता है।

Artificial Intelligence ExamplesFinance:

Banking sector की तरह ही Finance Sector में भी बहुत पहले से AI का प्रयोग हो रहा है ।

इस क्षेत्र में AI का प्रयोग ग्राहकों की गतिविधियों को समझने और उनका विश्लेषण करने के लिए डिज़ाइन किया गया है I

फाइनैन्स सेक्टर में प्रयोग किये जाने वाले बोट्स Artificial Intelligence Examples में से एक हैं। ये बोट्स यह देखते हैं कि खाताधारक कैसे निवेश करते हैं, खर्च करते हैं और वित्तीय निर्णय लेते हैं, उसी के अनुसार बोट्स उन्हें सलाह देते हैं।

कभी-कभी ग्राहक अपना पासवर्ड भूल जाते हैं तो AI- संचालित चैटबोट उपयोगकर्ताओं के साथ संचार करते हैं और ग्राहकों को उनके पासवर्ड Reset करने में मदद करते हैं।

Finance sector में Risk management के बारे में आपने सुना होगा।

जब इस sector मे तकनीक का प्रयोग नहीं होता था तो पुराने आंकड़ों को manually इकट्ठा करना पड़ता था और किसी विशेष ग्रुप पर सर्वेक्षण करके आगे की योजना बनानी पड़ती थी जिससे कि कोई नुकसान ना हो या कम से कम हो। यह काम बहुत ही कठिन होता था।

लेकिन जब से इस क्षेत्र में तकनीक का प्रयोग होने लगा है खासकर AI का तब से यह काम बहुत ही आसान हो गया है।

अब किसी व्यक्ति या फ़र्म को लोन देने से पहले बैंक उस व्यक्ति या फ़र्म का क्रेडिट स्कोर पता करता है । यह काम AI- संचालित बोट्स करते हैं।

ये पता करते हैं कि अमुक व्यक्ति या फ़र्म ने पहले से कोई लोन लिया है तो उसे समय से चुका रहा है या नहीं , उसके पास कितने क्रेडिट कार्ड्स हैं और कितने लोन अभी सक्रिय हैं।

इसी आधार पर बैंक उस व्यक्ति या फ़र्म का क्रेडिट स्कोर पता कर लेता है और उसके अनुसार लोन या क्रेडिट कार्ड जारी करता है।

इनके अलावा AI का प्रयोग इस क्षेत्र में धोखाधड़ी रोकने, ट्रेडिंग करने और Financial management में भी किया जाता है।

Artificial Intelligence ExamplesE-commerce:

Artificial Intelligence ने e-commerce का चेहरा ही बदल कर रख दिया है।

Artificial Intelligence Examples
Artificial Intelligence Examples
E-commerce

ई-कॉमर्स सेक्टर में online shopping भी Artificial Intelligence Examples में से एक है। online shopping वाली कंपनिया Artificial Intelligence का बहुत बढ़िया उपयोग कर रही हैं I इन्होने उपभोक्ताओं की खरीदारी करने का अनुभव ही बदल दिया है।

जब आप online shopping कर रहे होते हैं तो किसी Product का नाम लिखकर Search पर क्लिक करते हैं I अब AI का काम होता है आपके पसंद के अनुसार products को आपके सामने लाना I इस तरह आपकी खरीदारी को ये तकनीक आसान बना देती है।

एक बार खरीदारी करने के बाद जब आप दूसरी बार खरीदारी करने जाते हैं तो पहले की खरीदारी के आधार पर ये तकनीक आपके पसंद के products recommend करती है।

इतना ही नहीं आपने देखा होगा की जब आप कोई और वेबसाइट या एप्प खोलते हैं तो आपके द्वारा खोजे गए products से सम्बंधित Ads दिखने लगते हैं I ये सभी काम AI तकनीक ही करती है।

ये e-commerce कम्पनियाँ चौबीसों घंटे chatbot और virtual assistant सेवा प्रदान करती हैं I ये सेवा भी AI तकनीक पर आधारित होती है।

Artificial Intelligence ExamplesHealthcare:

Artificial Intelligence स्वास्थ्य सेवा में एक महत्त्वपूर्ण भूमिका निभा रही है I

जिस तरह से इस तकनीक ने इस क्षेत्र में काम करने की गति बढ़ा दी है और त्रुटिरहित परिणाम प्राप्त होते हैं इससे दुनिया को इसका आभारी होना चाहिए I

कई अस्पतालों में virtual assistant का प्रयोग किया जा रहा है जो Artificial Intelligence Examples में से एक है। virtual assistant के कारण लोग अनावश्यक अस्पताल में नहीं जा रहे हैं I डॉक्टरों और नर्सों को भी बेवजह अपना समय व्यर्थ करने की जरुरत नहीं पड़ रही है I

दवा कंपनियां भी इस तकनीक की सहायता से अपना और अधिक समय जीवनदायी दवाओं पर शोध करने में दे रही हैं I

स्वास्थ्य देखभाल में सबसे पहला काम होता है मेडिकल रिकॉर्ड और अन्य पिछले इतिहास जैसी सूचनाओं का संकलन और विश्लेषण करना I AI की मदद से इन सूचनाओं का संकलन और विश्लेषण करना और भी आसन हो गया है।

AI संचालित रोबोट द्वारा परीक्षण, X-ray , सीटी स्कैन जैसे कार्यों का विश्लेषण तेजी से और अधिक सटीक रूप से किया जा रहा है। ये रोबोट्स अब डॉक्टर की तरह ही मरीज का ऑपरेशन भी कर रहे हैं I

जेनेटिक्स में भी AI का प्रयोग होने लगा है। AI की मदद से आनुवांशिक रोगों को आसानी से पहचाना जा सकता है और उसी के अनुसार रोगी का समय रहते ईलाज किया जा सकता है।

आजकल स्वास्थ्य के प्रति जागरूक लोग AI संचालित Fitness smart watch जैसे इलेक्ट्रॉनिक गैजेट का प्रयोग कर रहे हैं I

इस तरह के गैजेट हृदय गति और गतिविधि के स्तर की निगरानी करते हैं । वे उपयोगकर्ता को जरुरत के अनुसार व्यायाम करने के लिए उनके मोबाइल फोन पर सन्देश भी भेज सकते हैं I

Artificial Intelligence ExamplesSocial Media:

Facebook, Twitter, Instagram जैसे Social Media प्लेटफार्म इस समय Artificial Intelligence का बहुत अधिक प्रयोग कर रहे हैं।

Artificial Intelligence Examples
Artificial Intelligence Examples Social Media

इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में जो News feeds और Ads आते हैं वे Artificial Intelligence Examples में बहुत ही महत्वपूर्ण उदाहरण हैं।

इसमें machine learning और deep learning के अवधारणाओं का प्रयोग करके AI का उपयोग चेहरे की विशेषताओं का पता लगाने और अपने दोस्तों को टैग करने के लिए किया जाता है।

ऐसे ही Twitter भी AI और अपने algorithm का प्रयोग करके यूजर के पसंद के अनुसार ऐसे लोगों का नाम सुझाता है जिसे यूजर फॉलो कर सके साथ ही Tweets और समाचार भी यूजर के पसंद के अनुसार आते हैं।

यह अपने AI का प्रयोग करके hate speech, terroristic language और offensive content को प्रदर्शित होने से रोक देता है।

Artificial Intelligence ExamplesTransportation:

यात्रा और परिवहन उद्योगों में Artificial Intelligence का प्रचलन बढ़ता जा रहा है।

आजकल लोग काम करने के लिए घर से निकलते हैं तो उनके लिए मार्ग की स्थिति पता करने का सबसे आसान तरीका होता है मोबाइल फोन Apps का प्रयोग I

ये Apps, Artificial Intelligence का प्रयोग करके ना केवल मार्ग का पता लगा लेते हैं बल्कि यह भी बता देते हैं कि किस मार्ग में सबसे कम ट्रैफिक है I

आप कहीं घूमने की योजना बना रहें हैं तो आपको बस इन apps को अपना पसंद बता दीजिये, ये अपने आप आपकी पसंद के अनुसार घूमने वाली जगहों की एक सूची उपलब्ध करा देंगे I

इस तरह के apps के सबसे महत्वपूर्ण Artificial Intelligence Examples में एक है Google Maps I

Artificial Intelligence Examples
Artificial Intelligence ExamplesTransportation

ये ना केवल आपके लिए एक सबसे सही रास्ता बताता है बल्कि यह भी बताता है कि इस रस्ते में कितना ट्रैफिक है और गंतव्य तक पहुँचने में कितना समय लग सकता है, आप चाहे कार से हों या बाइक से।

ये अपने AI का प्रयोग करके रास्तों को स्कैन करता है उसके बाद Algorithms का प्रयोग करके सबसे अनुकूल रास्ते का सुझाव देता है।

Artificial Intelligence ExamplesAutomobile Industry:

यह सेक्टर भी Artificial Intelligence Examples से भरा पड़ा है। इस समय कई ऐसे कारें बाजार में उपलब्ध हैं जो Artificial Intelligence का प्रयोग कर रही हैं।

इस क्षेत्र में Artificial Intelligence संचालित कार या अन्य वाहन बनाने की कोशिश बहुत पहले से हो रही है I

वाहन निर्माता कंपनियों को इसमें अच्छी सफलता भी मिली है I

कई कंपनियों ने AI संचालित चालक रहित कार का निर्माण भी किया है I ये कार बिना चालक के भीड़ भरे जगह पर आसानी से जा सकती हैं।

Artificial Intelligence Examples
Artificial Intelligence ExamplesAutomobile Industry

इनमें इतने अधिक सेंसर लगे होते हैं कि ये कार अपने अगल-बगल से आने वाले वाहन या व्यक्ति की दूरी और गति को आसानी से नाप सकती हैं और उसी के अनुसार अपनी गति को संयोजित कर लेती हैं।

ये अपने आगे आने वाले किसी भी बाधा को कुछ मीटर दूर से पहचान कर स्वयं ब्रेक लगा लेती हैं I

Artificial Intelligence ExamplesAgriculture:

वैसे इस सेक्टर में बहुत अधिक Artificial Intelligence Examples तो देखने को नहीं मिलते हैं। लेकिन इस क्षेत्र में Artificial Intelligence के प्रयोग की बहुत अधिक सम्भावन है।

दुनिया को आने वाले समय में कम कृषि क्षेत्र में बहुत अधिक अन्न का उत्पादन करने की आवश्यकता होगी I इसके लिए तकनीक की ज्यादा जरुरत पड़ेगी, विशेषकर AI की।

वर्तमान में इस क्षेत्र में AI का बहुत ही कम प्रयोग हो रहा है फिर भी कुछ देशों में रोबोटिक्स का उपयोग किया जा रहा है ताकि किसानों को उनकी फसल को खरपतवारों से बचाने के लिए अधिक कुशल तरीके मिल सकें।

कुछ AI संचालित मोबाइल फोन एप्लीकेशन भी विकसित किये गए हैं जो फसल के पौधों और खरपतवार के बीच अंतर कर सकते हैं फिर ये एप्लीकेशन खरपतवारनाशी का छिड़काव करने वाले रोबोट्स को दवा छिड़कने का आदेश देते हैं।

चूँकि इन्हें पहले से ही फसल के पौधों और खरपतवार के बीच अंतर बता दिया गया रहता है इसलिए ये बहुत कुशल तरीके से दवा का छिड़काव करते हैं।

कुछ मोबाइल फोन एप्लीकेशन ऐसे हैं जो मिट्टी के लिए गए चित्र की पहचान कर उसमें अनुपस्थित पोषक तत्वों की जानकारी देते हैं और उसके बाद किसानों को इस कमी को दूर करने की तकनीक के बारे में बताते हैं और कुछ सलाह भी देते हैं।

Artificial Intelligence ExamplesSpace Exploration:

इस सेक्टर में भी बहुत अधिक Artificial Intelligence Examples मिल जाएंगे। वर्तमान में इस क्षेत्र में नए-नए अन्वेषण करने के लिए पूरा विश्व लगा हुआ है I

अधिकतर देश चन्द्रमा के साथ-साथ मंगल ग्रह के विषय में भी जानने की पूरी कोशिश कर रहे हैं I

इसके लिए वैज्ञानिकों को बहुत अधिक आंकड़ों की जरुरत पड़ती है I इन आंकड़ों को इकठ्ठा करने के लिए ये देश Artificial Intelligence संचालित रोबोट्स का प्रयोग कर रहे हैं I

इस कार्य के लिए अमेरिका ने मंगल ग्रह पर AI संचालित दो रोबोट्स भेजे थे जिनका नाम है Spirit और Opportunity I इनसे संतोषजनक परिणाम भी प्राप्त हुए I

Artificial Intelligence Examples
Artificial Intelligence ExamplesSpace Exploration

अन्य देश भी मंगल ग्रह पर इस तरह के रोबोट्स भेजने की योजना बना रहे हैं I

Artificial Intelligence ExamplesSmart Phone:

आजकल के लगभग सभी स्मार्टफोन में Artificial Intelligence का प्रयोग किया जा रहा है I फोन के अधिकतर एप्लीकेशन्स भी AI का प्रयोग कर रहे हैं I

हम यहाँ समार्ट फोन में AI के कुछ ऐसे मुख्य उदाहरणों की व्याख्या कर रहे हैं जिनका प्रयोग सभी लोग करते हैं-

Image recognition(चित्र की पहचान)

मान लीजिये आपको कोई ऐसी वस्तु दिखी जिसका नाम आप नहीं जान रहे हैं और यह भी कि सर्च इंजन में कौन सा शब्द डालकर खोजें, तो कोई बात नहीं यह तकनीक यानि AI आपकी मदद करेगी I

केवल आपको कोई एक एप्लीकेशन Install करना है और आपका काम आसान हो जायेगा।

उदाहरण के लिए Google lense I इस एप्प से उस वस्तु की केवल एक फोटो लीजिये और उसके विषय में सभी जानकारी आपके सामने होगी।

आपका यह काम इतना आसान करने के पीछे AI तकनीक का ही हाथ होता है।

Translation(अनुवाद)-

वैसे तो एक भाषा से दूसरी भाषा में अनुवाद करने के लिए कई वेबसाइट उपलब्ध हैं परन्तु ये बिना इन्टरनेट कनेक्शन के काम नहीं करतीं।

AI तकनीक आपके स्मार्टफोन को इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता के बिना वास्तविक समय में विभिन्न भाषाओं का अनुवाद करने में सक्षम बना देता है।

यह वाक्यों को बिना समय अंतराल के लगभग तुरंत अनुवाद करने कीक्षमता रखता है।

Face unlock-

इस तकनीक से तो सभी स्मार्ट फोन प्रयोगकर्ता परिचित हैं I इसमें भी Artificial Intelligence का प्रयोग किया जाता है I

Photo Camera-

फोन के फोटो कैमरे में आजकल Artificial Intelligence का प्रयोग होने लगा है।

अब कैमरे में दिन और रात को पहचानने की क्षमता आ गयी है I ये प्रकाश की कमी या अधिकता के अनुसार फोटो लेने की स्थिति को Auto-adjust कर देते हैं I

Speech recognition-

स्मार्ट फोन अब इंसानी भाषा को भी पहचानने लगे हैं I अब उन्हें आप बोलकर भी कार्य करने का निर्देश दे सकते हैं I

इसका एक अच्छा उदाहरण है कि घर में कहीं आप गलती से अपना फोन रखकर भूल जाते हैं तो उसे एक विशेष शब्द बोलकर आसानी से खोज सकते हैं I यह Artificial Intelligence का ही कमाल होता है।

Speech to text-

अब पहले की तरह फोन में हाथ से कुछ लिखने की जरुरत नहीं है I बस आप अपनी भाषा में बोलिए और सब कुछ आसानी से टाइप हो जायेगा I सबसे बड़ी बात कि यह सुविधा कई भाषाओं में उपलब्ध है I

उपर्युक्त वर्णित क्षेत्रों के अलावा और भी क्षेत्रों में Artificial Intelligence का प्रयोग किया जा रहा है I

जैसे कि E-mail एप्लीकेशन Spam filter और E-mail categorization के लिए AI का प्रयोग करते हैं ; किसी के द्वारा लिखे लेख के Plagiarism की जाँच करने के लिए AI संचालित एप्लीकेशन का प्रयोग होता है ; वायुयानों में AI का प्रयोग किया जाता है I

इस तरह AI के प्रयोग का दायरा बढ़ता जा रहा है और इस तकनीक का एक उज्ज्वल भविष्य दिखाई दे रहा है I

अब हम यहाँ कुछ ऐसे उत्पादों की चर्चा करेंगे जो Artificial Intelligence के प्रयोग के अच्छे उदाहरण हैं। 

अन्य महत्वपूर्ण Artificial Intelligence Examples:

Roomba- 

इसका निर्माण iRobot कम्पनी ने किया है I यह एक Vacuum Cleaner है जो कमरे के आकार को स्कैन करता है फिर कमरे में रखे सामानों की पहचान करता है उसके बाद बिना टकराए कमरे की सफाई कर देता है I

इसे फर्श को साफ करने के लिए मानव सहायता की आवश्यकता नहीं पड़ती है।

nuTonomy- 

यह अमेरिका के बोस्टन मे स्थित कंपनी है जिसने पूरी तरह से चालकविहीन कार का निर्माण किया है। इसके पास इतनी क्षमता है कि यह भीड़ भरे जगह में भी आसानी से जा सकती है।

Waymo- 

इस कार कोWaymo नामक कंपनी ने बनाया है जिसे गूगल की मूल कंपनी अल्फबेट ने अधिगृहित कर लिया है।

इसकी खासियत यह है कि यह 300 गज की दूरी तक पैदल चलने वालों, अन्य वाहनों, साइकिल चालकों, सड़क पर हो रहे काम और अन्य बाधाओं का पता लगा लेती है और उसी के अनुसार अपनी गति को संयोजित करती है।

Tesla-

यह अमेरिका की कार निर्माता कम्पनी है I इसने Autopilot और Full Self-Driving क्षमता वाली कार का निर्माण किया है।

इसके पास इतनी क्षमता है कि यह अपने आपको खुद पार्किंग एरिया में पार्क कर सकती है।

Siri –

यह एप्पल द्वारा विकसित किया गया Personal Assistant का सबसे बेहतरीन उदाहरण है।

यह हमारे Natural Language के प्रश्नों का पूर्वानुमान लगाने और समझने के लिए Machine Learning Technology का प्रयोग करता है।

यह विभिन्न जानकारी खोजने में हमारी मदद करती है, हमें दिशा-निर्देश देती है, हमारे कैलेंडर में घटनाओं को जोड़ती है तथा हमें संदेश आदि भेजने में मदद करती है।

Alexa-

यह भी Siri की तरह Artificial Intelligence आधारित एक Virtual Assistant है जिसका विकास Amazon ने किया है।

Amazon ने इसका प्रयोग सबसे पहले अपने Echo Smart speakers में किया I

इससे आप बातचीत करने के साथ इसे गाना सुनाने, अलार्म सेट करने, to-do list बनाने, मौसम समाचार और अन्य तरह के समाचार सुनाने के निर्देश दे सकते हैं।

यह घर के अन्य Smart devices को भी नियंत्रित करने में सक्षम है।

Nest –

यह एक Learning thermostat है जिसका विकास Nest Labs ने किया था I

2014 में Google ने इस कंपनी अधिग्रहण कर लिया। Alexa द्वारा इसे भी नियंत्रित किया जा सकता है I

यह Behavioral Algorithm का प्रयोग करके आपके घर और ऑफिस का तापमान समायोजित करती है I

इसके लिए स्वयं आपको सिर्फ पहले सप्ताह इसमें तापमान सेट करना पड़ता है I यह उसके लिए एक reference की तरह काम करता है I उसके बाद अगले सप्ताह से यह खुद आपके दिए गए data set के आधार पर आपके घर या ऑफिस का तापमान समायोजित करता है

अगर आप घर में ना हों तो कोई बात नहीं यह अपने आप बाद भी हो जाता है I

निष्कर्ष:

Artificial Intelligence हमारे दैनिक जीवन के लगभग सभी क्षेत्रों में समाहित हो चुका है I इसलिए हम लगभग सभी क्षेत्रों में Artificial Intelligence Examples आसानी से देख सकते हैं।

इसने हमारे जीवन जीने का तरीका ही बदल दिया है I इस तकनीक की सहायता से ना केवल काम करने की गति में वृद्धि हुई है बल्कि प्राप्त परिणाम की Accuracy भी बढ़ गयी है I

आने वाले समय में इस तकनीक का प्रयोग सभी क्षेत्रों में होने लगेगा और यही इस तकनीक का भविष्य है I

अगर लेख पसंद आया हो तो कृपया शेयर करना ना भूलें। 

Leave a Comment