Earned Leave in Hindi | Earned Leave Encashment क्या होता है?

Earned Leave को हिन्दी में (Earned Leave in Hindi) अर्जित अवकाश कहते हैं। सरकार अपने कर्मचारियों को कई प्रकार के अवकाश प्रदान करती है और इनमें से एक महत्वपूर्ण अवकाश है – अर्जित अवकाश यानि Earned Leave.

EL Full Form – Earned Leave

Earned Leave के अलावा, केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए उपलब्ध प्रमुख अवकाश हैं- Half Pay Leave (HPL), Commuted Leave, Maternity Leave, Paternity Leave, Extraordinary Leave, Child Care Leave, Casual Leave आदि। इनके अलावा, कुछ ऐसे अवकाश भी हैं जो विशेष मामलों में केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए उपलब्ध हैं।

यह भी पढ़ें-

केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए TA / DA Rules (Travelling Allowance Rules) क्या हैं? 

यदि आप सरकारी कर्मचारी हैं तो अपने सैलरी की गणना इस प्रकार करें 

लेकिन Earned Leave सबसे महत्वपूर्ण अवकाश है जो केंद्र सरकार के सभी कर्मचारियों के लिए बिना किसी नियम और शर्त के उपलब्ध है। साथ ही सरकारी कर्मचारी अपनी योग्यता और आवश्यकता के अनुसार Earned Leave Encashment का लाभ उठा सकते हैं।

इस लेख में हम आपको Earned Leave के बारे में बताने जा रहे हैं और यह भी बताएंगे कि किन मामलों में एक सरकारी कर्मचारी Earned Leave Encashment का लाभ उठा सकता है।

तो सबसे पहले जानते हैं कि Earned Leave क्या होता है?

Earned Leave क्या होता है? (Earned Leave in Hindi meaning)

Earned Leave in Hindi
Earned Leave in Hindi

सरकारी कर्मचारियों को मिलने वाले सभी प्रकार के अवकाशों में Earned Leave को अधिक महत्व दिया जाता है। क्योंकि यह अवकाश सरकारी कर्मचारियों निर्दिष्ट दिनों के लिए काम करके Earn यानि अर्जित किया गया रहता है।

किसी सरकारी कर्मचारी के Leave Account में प्रत्येक वर्ष 1 जनवरी और 1 जुलाई को advance में ही Earned Leave जोड़ दिए जाते हैं। पूरे साल भार के लिए किसी केन्द्रीय कर्मचारी को कुल 30 Earned Leave दिए जाते हैं। पहले छह महीने यानी 1 जनवरी से 30 जून के लिए 15 दिन और अगले छह महीने यानि 1 जुलाई से 31 दिसंबर के लिए 15 दिन।

ये Earned Leave उस कर्मचारी के Leave Account में बचे शेष छुट्टियों के साथ जोड़ दिए जाते हैं। लेकिन कोई भी केंद्र सरकार का कर्मचारी अपनी पूरी Service Period में अधिकतम 300 Earned Leave ही जमा कर सकता है। ये 300 Earned Leave कर्मचारी द्वारा LTC के दौरान Encashed कराए गए EL के बाद हैं। उसके बाद जुड़ने वाली छुट्टियाँ यदि उपयोग नहीं की गईं तो वे Lapse हो जाएंगी।

उदाहरण के तौर पर मान लीजिए कि किसी सरकारी कर्मचारी के Earned Leave Account में 31 दिसंबर तक कुल 300 का Balance है तो अगले साल पहले छह महीने के लिए 15 Earned Leave उसके Account में जोड़ दिए जाएंगे। तो कुल मिलाकर उसके Earned Leave Account में 315 छुट्टियाँ हो जाएंगी।

लेकिन यदि वह उन Earned Leave का उपयोग नहीं करता है ये 15 Earned Leave उसी साल 1 जुलाई को लैप्स हो जाएंगे। साथ ही उसके Leave Account में अगले छह महीने यानि 1 जुलाई से लेकर 31 दिसंबर तक के लिए 15 Earned Leave जोड़ दिए जाएंगे।

Earned Leave Encashment क्या होता है?

जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है कि Earned Leave को Encash करना ही Earned Leave Encashment कहलाता है। इसे अक्सर EL Encashment भी कह देते हैं।

यहाँ Encash कराने का मतलब है Earned Leave के एवज में नगद पैसे लेना। एक सरकारी कर्मचारी अपने Earned Leave यानि अर्जित अवकाश के एवज में नकद ले सकता है।

सरकारी कर्मचारी EL Encashment को दो प्रकार से avail कर सकता – 1. Leave Travel Concession के दौरान EL Encashment और 2. सेवानिवृत्ति पर EL Encashment

EL Encashment with LTC

एक सरकारी कर्मचारी Leave Travel Concession के साथ EL Encashment का लाभ भी उठा सकता है। जब वह LTC के लिए apply करता है तो उसी के साथ वह EL Encashment के लिए भी अप्लाइ कर सकता है।

लेकिन ध्यान रहे कि कोई भी सरकारी कर्मचारी LTC के साथ अधिकतम 10 Earned Leave के Encashment के लिए ही application दे सकता है। वह अपने पूरे Service Period के दौरान अधिकतम 60 Earned Leave का ही Encashment करा सकता है।

साथ ही वह यदि LTC के साथ EL Encashment का लाभ लेना चाहता है तो उसके Eearned Leave Account में, LTC के लिए ली गई छुट्टी और EL Encashment लेने के बाद कम से कम 30 Earned Leave शेष बचे रहने चाहिए।

यदि सरकारी कर्मचारी ने EL Encashment प्राप्त कर लिए है, लेकिन किसी कारणवश वह निर्धारित समय के भीतर LTC के नहीं जा पाता है, तो उसे मिले हुए EL Encashment की कुल राशि वापस करनी होगी। साथ ही उसे भविष्य निधि पर स्वीकृत ब्याज दर के साथ दो प्रतिशत ब्याज भी देना होगा।

EL Encashment को वापस करने और ब्याज का भुगतान करने के बाद, उसके 10 दिन का Earned Leave और आवेदन किए गए छुट्टियों की संख्या को उसके Leave Account में वापस जमा कर दिया जाता है।

Encashment of Earned Leave on Retirement

जब कोई सरकारी कर्मचारी Superannuation पर retire होता है या Service छोड़ देता है तो, वह सरकारी कर्मचारी अपने Leave Account में बचे Earned Leave के बदले एकमुश्त नकद (Encashment of Earned Leave on Retirement) प्राप्त करने के लिए पात्र है।

लेकिन उसे Half Pay Leave सहित अधिकतम 300 Earned Leave के लिए EL Encashment प्रदान किया जाएगा। साथ ही उस कर्मचारी को एकमुश्त राशि के रूप में Leave salary और Dearness Allowance ही मिलेगा। इसमें Home Rent Allowance या कोई अन्य Special Allowance शामिल नहीं है।

सेवानिवृत्ति के समय सरकारी कर्मचारी को उसके Encashment of Earned Leave on Retirement की गणना निम्न प्रकार से की जाएगी-

A) Earned Leave के लिए- सेवानिवृत्ति की तारीख पर Basic Pay और सेवानिवृत्ति की तिथि पर Dearness Allowance को जोड़कर 30 से विभाजित करें और फिर Leave Account में बचे हुए शेष Earned Leave के दिनों की संख्या से गुणा करें जो अधिकतम 300 दिनों के अधीन है

B) Half Pay Leave के लिए - Half Pay Leave वेतन + सेवानिवृत्ति की तिथि पर Dearness Allowance को जोड़कर 30 से विभाजित करें और फिर Leave Account में बचे हुए शेष Half Pay Leave के दिनों की संख्या से गुणा करें। लेकिन ध्यान रहे कि Earned Leave और Half Pay Leave मिलाकर कुल 300 दिनों से अधिक नहीं हों।

निष्कर्ष

एक सरकारी कर्मचारी हर छह महीने में 15 दिन की छुट्टी यानि महीने में 2.5 छुट्टी Earn करता है। चूंकि इस प्रकार की छुट्टी सरकारी कर्मचारी द्वारा Earn की जाती है, इसलिए इसे Earned Leave (अर्जित अवकाश) कहा जाता है।

प्रत्येक वर्ष की 1 जनवरी और 1 जुलाई को, 15 Earned Leave सरकारी कर्मचारियों के Leave Account में अग्रिम रूप से जमा कर दी जाती हैं। कोई सरकारी कर्मचारी अपनी पूरी Service Period के दौरान अधिकतम 300 Earned Leave ही जमा कर सकता है।

एक सरकारी कर्मचारी LTC के साथ EL Encashment का लाभ भी उठा सकता है और 10 Earned Leave के बदले नकद प्राप्त कर सकता है। साथ ही सेवानिवृत्ति के समय उसे अधिकतम 300 Earned Leave के बदले भी एकमुश्त नगद राशि मिलेगी।

तो, उपरोक्त को देखते हुए, हम कह सकते हैं कि Earned Leave एक सरकारी कर्मचारी के लिए सबसे महत्वपूर्ण अवकाश है।

4 thoughts on “Earned Leave in Hindi | Earned Leave Encashment क्या होता है?”

Leave a Comment

SSC CGL 2022 परीक्षा पैटर्न में बदलाव SSC CGL 2022 Notification Out : Apply Online FCI Manager Recruitment 2022 Notification Out Earned Leave Rules for central government employees