PRAN Application Form भरते समय Subscribers इन बातों का रखें ध्यान

PRAN Application Form भरते समय Subscribers को कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि यह आपके पेंशन से जुड़ा होता होता है और इसीलिए यह महत्वपूर्ण हो जाता है।

जब आप पहली बार कोई Government office में joining के लिए जाते हैं तो उसी समय आपसे एक PRAN card के लिए PRAN Application Form भरवाया जाता है।

यह आपके Pension Scheme से संबंधित होता है। लेकिन यह बहुत ही कम संभावना होती है कि पहली बार जो Government office में join करता है उसे NPS के बारे में पता रहता है।

फिर भी यदि आपको इसके बारे में थोड़ी-बहुत जानकारी है तो आप PRAN card के लिए PRAN Application Form भरते समय सावधानी बरतेंगे।

लेकिन यदि आपको NPS के बारे में कुछ भी पता नहीं है तो PRAN Application Form भरते समय सावधानी बरतनी पड़ेगी। इसके बारे में ही हम इस लेख में चर्चा करेंगे।

सबसे पहले हम यहाँ यह बताएंगे कि NPS क्या होता है और कैसे काम करता है।

NPS क्या है?

NPS का Full Form होता है- National Pension System.

स्पष्ट है कि यह एक पेंशन योजना है। इसे केंद्र सरकार द्वारा जनवरी 2004 में लॉन्च किया गया था।

इसने OPS यानि Old Pension Scheme की जगह ली थी। इसलिए इसे New Pension Scheme भी कहते हैं।

इस पेंशन योजना को ना केवल केंद्र सरकार के कर्मचारी अपना सकते हैं बल्कि देश का कोई भी नागरिक जो इसके लिए eligible है इस पेंशन योजना का लाभ ले सकता है।

इस योजना के प्रबंधन पर नजर रखने का काम PFRDA यानि Pension Fund Regulatory and Development Authority करती है।

इसने NSDL ( National Securities Depository Limited) को Central Record-keeping Agency (CRA) की जिम्मेदारी दे रखी है।

PRAN Application Form भरते समय Subscribers इन बातों का रखें ध्यान

यानि CRA का काम है PRAN Number का आबंटन करना और उसके बाद उस Subscriber को सुविधाएं उपलब्ध कराना।

CRA अपने सभी NPS के Subscribers को online कई प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध कराता है।  साथ ही वह उनके PRAN से संबंधित सभी डाटा को maintain करता है और उनके सभी transactions का भी रिकार्ड रखता है।

NPS से संबंधित और अधिक जानकारी हम एक अन्य लेख में देंगे। हम यहाँ इस बात की जानकारी देने वाले हैं कि PRAN Application Form भरते समय subscribers को क्या सावधानियाँ बरतनी चाहिए।  

PRAN Application Form भरते समय Subscribers इन बातों का रखें ध्यान:

यह पहले ही जिक्र किया जा चुका है कि जब भी आप कोई Government Office में पहली बार join करने के लिए जाते हैं तो आपसे PRAN के लिए एक PRAN Application Form भरवाया जाता है।

PRAN का Full Form होता है- Permanent Retirement Account Number. इस Number के द्वारा ही आप अपने NPS के सभी details की जानकारी ले सकते हैं।

आप जिस दिन ऑफिस join करने जाने वाले हैं उसके पहले ही इस PRAN Application Form को download कर लें। इसे आप NSDL के official website से download कर सकते हैं।

इसके लिए आपको NSDL के official website https://www.npscra.nsdl.co.in को open करना है।

इस website पर Home के अंदर ही NPS Lite submenu है। यहाँ click करते ही एक वेब पेज खुल जाएगा। इस वेब पेज के बाएं तरफ Form नामक menu है। इसे click करने पर NPS से संबंधित PRAN Application Form download करने के ऑप्शन आ जाएंगे।

यहाँ आपको subscriber registration पर क्लिक करना है। इसे click करते ही subscriber registration से संबंधित सभी Form दिखाई देंगे। यहाँ से आपको Form CSRF : Subscriber Registration Form डाउनलोड करना है। यही PRAN Application Form आपको भरना होता है।

इस Form को डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर भी क्लिक कर सकते हैं –https://www.npscra.nsdl.co.in/forms.php

इस PRAN Application Form को डाउनलोड करने के बाद इसे ध्यान से पढ़ें।

इस Form में दो सबसे महत्वपूर्ण बिन्दु हैं। पहला है-Subscriber Nomination Details और दूसरा है- Pension Fund Selection and Investment Option.

अब हम इन दोनों बिंदुओं के बारे में चर्चा करते हैं।

Subscriber Nomination Details:

यदि आप पहली बार कोई नौकरी करने जा रहे हैं तो यह बहुत ही कम संभावना होती है कि आपने कहीं किसी को Nominee बनाया होगा।

क्योंकि छात्र जीवन में बैंक अकाउंट खोलने के अलावा आपने शायद ही कोई saving account जैसे mutual fund, LIC आदि खुलवाया होगा।

यहाँ हम आपको बता दें कि Nominee वह व्यक्ति होता है जो आपके द्वारा NPS में जमा की गई राशि का हकदार होता है। यह तब होता है जब किसी subscriber का किसी कारणवश देहांत हो जाता है और उसके द्वारा NPS में जमा की गई राशि अभी शेष है।

subscriber के देहांत के बाद उसके द्वारा जमा की गई राशि Nominee को मिल जाती है। इसलिए आपको यहाँ Nominee के बारे में अधिक ध्यान रखना पड़ेगा।

Nomination Details देने से पहले अच्छी तरह से सोच लें या घर के किसी अनुभवी सदस्य से सलाह ले लें।

वैसे तो आप बाद में भी Nominee Details में बदलाव कर सकते हैं। इसके लिए आपको CRA online सुविधा प्रदान करता है।

आप किसी एक या एक से अधिक व्यक्तियों को Nominee बना सकते हैं।

जब आपका Nominee कोई एक ही व्यक्ति है तो NPS में जमा पूरी राशि उसे मिल जाएगी। लेकिन आपने यदि एक से अधिक व्यक्तियों को Nominee बनाया हुआ है तो उन्हें उसी percentage में राशि मिलेगी जो आपने PRAN Application Form में mention किया हुआ है।

Pension Fund Selection and Investment Option:

यह भी पहले बिन्दु की तरह बहुत महत्वपूर्ण है।

जैसा कि आप जानते हैं कि NPS के अंतर्गत आपके मासिक वेतन का कुछ अंश Employer के द्वारा काट लिया जाता है और उसके समतुल्य या उससे अधिक अंशदान सरकार द्वारा दिया जाता है।

इन दोनों राशियों को मिलाकर विभिन्न योजनाओं में सरकार द्वारा निवेश किया जाता है। इसी निवेशित राशि पर जो returns आता है वही पेंशन के तौर पर मिलता है।

अब आप समझ गए होंगे कि इस PRAN Application Form का यह भाग कितना महत्वपूर्ण है।

इस भाग को ध्यान से देखेंगे तो पाएंगे कि आपकी राशि को निवेश करने के लिए कुछ Fund Manager सरकार की तरफ से उपलब्ध कराए गए हैं।

आप इन Fund Managers में से उनका चुनाव कर सकते हैं जो आपकी राशि को Manage करेंगे और बाजार में निवेश करेंगे।

चूंकि यहाँ हम किसी Government Employee के लिए NPS से संबंधित यह जानकारी दे रहे हैं, इसलिए यह ध्यान देने वाली बात है कि यदि आपने इन Fund Managers में से किसी का चुनाव नहीं किया तो By default आपकी राशि को निम्नलिखित तीन Pension Funds में बाँट दिया जाएगा-

i) LIC Pension Fund Limited (ii) SBI Pension Funds Pvt. Limited (iii) UTI Retirement Solutions Ltd.

यही तीन Fund Managers हैं जो किसी Government Employee के NPS Contribution को manage करते हैं और बाजार में निवेश करते हैं।

इसलिए इन सभी Fund Managers के बारे में अच्छी तरह से जानकारी ले लें और फिर उनका चुनाव करें।

वैसे तो इनका performance लगभग एक जैसा ही होता है फिर भी उनके द्वारा 6 महिनें से लेकर साल भर के अंदर किए गए performance की जरूर जानकारी रखें। जो Fund Manager आपको अच्छा लगे उसका चुनाव कर लें।

आपको अपने चुनाव में बदलाव करने का मौका भी मिलता है। आप किसी एक Financial Year (March से लेकर अगले साल के April तक) में एक बार अपने Fund Manager का बदलाव कर सकते हैं।

इस तरह PRAN Application Form को भरते समय इस बात का जरूर ध्यान रखें कि आपको अपने NPS contribution को manage करने के लिए किस Fund Manager का चुनाव करना है।

निष्कर्ष:

किसी भी Government Employee के लिए जो पहली बार NPS के लिए application form भर रहा है उसके लिए बहुत मुश्किल का काम होता है।

खासकर बताए गए उपरोक्त दो बिंदुओं Subscriber Nomination Details और Pension Fund Selection and Investment Option को लेकर वह सबसे ज्यादा confuse रहता है।

इसलिए यदि आप पहली बार कोई Government Office में join कर रहे हैं तो तुरंत NPS Application form ना भरें।

कम-से-कम दो-तीन दिन का समय लें और उस application form का ध्यान से अध्ययन करें। जब सबकुछ अच्छी तरह से समझ आ जाए तभी यह application form भर कर जमा करें।

वैसे तो भविष्य में कुछ बदलाव करने का मौका मिलता है। सबसे बड़ी बात की अब CRA ने अधिकतर सेवाएं online कर दी हैं। आप NSDL की वेबसाईट पर जाकर बदलाव कर सकते हैं।

फिर भी कोशिश यही करें कि पहली बार Form भरते समय सावधानी पूर्वक भरें।

Leave a Comment