ऑनलाइन पढ़ाई करने के 12 टिप्स | Online Study Tips in Hindi

Online Study Tips in Hindi- वैश्विक महामारी COVID-19 के कारण हमारी जीवन शैली में महत्वपूर्ण बदलाव आ  चुके हैं।

सभी लोग कुछ नए तरीकों को अपनाकर जीवन जीना सीख रहे हैं।  इनमें से कई लोग अकेलेपन का शिकार हो चुके हैं।इस स्थिति से जो सबसे अधिक प्रभावित होने वाला वर्ग है, वह है छात्र वर्ग।

जो छात्र दिनभर अपने कॉलेज में रहकर पढ़ाई करते थे, उन्हें अब घर में ही रहना पड़ रहा है। वर्तमान स्थिति से वो छात्र सबसे अधिक प्रभावित हो रहे हैं जो बोर्ड की परीक्षा देने के बाद कॉलेज की पढ़ाई शुरू करने वाले थे।

ये छात्र पहले से ही घर पर रहकर पढ़ाई कर रहे थे, लेकिन इन्हें लॉकडाउन के कारण कॉलेज के कैंपस जीवन से भी दूर रहना पड़ रहा है।

इसे देखते हुए अधिकतर शैक्षिक संस्थानों ने भी ऑनलाइन पढ़ाई कराना शुरू कर दिया है। ये संस्थाएँ अपनी तरफ से पूरी कोशिश कर रही हैं कि छात्रों की पढ़ाई में कोई रुकावट ना आए और छात्र अपनी आगे की पढ़ाई जारी रख सकें।

ये संस्थाएं ऑनलाइन कक्षाओं से लेकर व्यक्तिगत परामर्श तक की सुविधा उपलब्ध करा रहे हैं। छात्रों को व्यस्त और productive बनाए रखने की भी कोशिश की जा रही है।

इतनी कोशिशों के बावजूद भी कुछ छात्र मानसिक तनाव, अकेलापन और चिंता जैसी समस्याओं से गुजर रहे हैं। लेकिन इन छात्रों को यह बात स्वीकार करनी पड़ेगी कि यह वैश्विक समस्या है, और वर्तमान स्थिति के अनुसार ढल जाना ही बेहतर है।

यहां हम छात्रों को कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर वे इस स्थिति से मुक़ाबला कर सकते हैं और अपने ऑनलाइन अध्ययन को बेहतर बना सकते हैं।


यह भी पढ़ें:
2022 में सरकारी नौकरी की तैयारी कैसे करें | How to Prepare for Government Job

ऑनलाइन पढ़ाई करने के 12 टिप्स / Online Study Tips in Hindi

1) अपनी दिनचर्या नियमित रखें:-

दिन की अच्छी शुरुआत करने के लिए नियमित दिनचर्या बहुत जरूरी है। सुबह समय से उठकर कुछ हल्के व्यायाम और योग जरूर करें। इससे आपके शरीर में ताजगी बनी रहती है और आप दिन भर अच्छा महसूस करते हैं। 

लॉकडाउन की स्थिति में आप किसी पार्क या जिम में नहीं जा सकते हैं, इसलिए व्यायाम और योग करने के लिए घर में ही एक ऐसी जगह चुनें जहाँ अच्छी और साफ-सुथरी हवा आती हो। शुद्ध हवा में व्यायाम करने से सिर में खून का बहाव अच्छा बना रहता है।

2) पढ़ने का लक्ष्य निर्धारित करें:-

आपको दिनभर में क्या पढ़ाई करनी है, यह लक्ष्य सुबह ही तय कर लें। सभी विषयों को बदल-बदल कर पढ़ने की कोशिश करें। इससे आपका मन पढ़ाई करने में लगा रहेगा और सभी विषयों में दिये गए अभ्यास को भी आप समय से पूरा कर पाएंगे। लक्ष्य निर्धारित करके पढ़ाई करने से आप पूरा ध्यान केन्द्रित करके पढ़ाई कर सकते हैं।

3) असफल होने पर भी अपने प्रति कठोर ना बनें:-

जब आप अपने लक्ष्य निर्धारित करें तो हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि वो बहुत बड़े ना हों और जिन्हें आप समय से पूरा कर सकें। यदि आप किसी कारणवश इन्हें पूरा नहीं कर पाते हैं तो उसके लिए अपने आप को दोष ना दें। अर्थात असफल होने पर आप अपने प्रति कठोर ना बनें। असफलता को अपने दिल पर ना लें। 

4) अपने अध्ययन कक्ष को व्यवस्थित और खुशनुमा सजावट दें:-

Online Study Tips in Hindi

अपने अध्ययन कक्ष को अपने अनुसार व्यवस्थित करें। उस कक्ष में पर्याप्त रोशनी होनी चाहिए। अध्ययन के लिए अच्छे मेज और कुर्सी होने चाहिए। कुर्सी आरामदायक होनी चाहिए, नहीं तो पीठ में दर्द होने की संभावना रहती है। कैलेंडर और समय-सारणी भी दीवार पर लगा कर रखें।

अपने अध्ययन कक्ष को एक खुशनुमा और जीवंत सजावट दें। इसके लिए महान लोगों के कुछ प्रेरक विचार अपने कक्ष की दीवार पर लगा कर रखें। कुछ ऐसे फोटो या कोई वस्तु भी अपने अध्ययन कक्ष में रख सकते हैं जिन्हें देखकर आप खुशी और सकारात्मकता महसूस करते हैं।

5) ऑनलाइन पढ़ाई के तरीकों से सुपरिचित हो लें:-

ऐसी शैक्षिक संस्थाएं जिन्होनें अपने यहाँ पहली बार ऑनलाइन पढ़ाने का तरीका अपनाया है, वहाँ के छात्रों के लिए यह नया अनुभव है। यदि आप भी इस तरह के किसी कॉलेज में अध्ययन कर रहे हैं तो आपको ऑनलाइन पढ़ाई के तरीकों से सुपरिचित हो लेना चाहिए।

चूँकि यह तकनीक का जमाना है इसलिए इसे जानना उतना कठिन नहीं है। यदि आपका कॉलेज प्रबंधन इसे सीखने में मदद कर रहा है तो यह और भी आसान हो जाएगा। ऑनलाइन पढ़ाई के कई लाभ हैं, इसलिए यह आपके लिए बहुत जरूरी हो जाता है।

ऑनलाइन पढ़ाई के दौरान आपको ऐसे विशेषज्ञों से भी सीखने को मिलेगा जिनसे आपने कॉलेज में सीखने के बारे में भी नहीं सोचा होगा। इसलिए यदि आप इन विशेषज्ञों के ज्ञान का लाभ उठाना चाहते हैं तो अपने आप को इसके लिए तैयार कर लें।

6) अध्ययन के दौरान समय-समय पर ब्रेक लें:-

लगातार अध्ययन ना करें। जैसे कि कॉलेज में एक क्लास समान्यतया 35 से 40 मिनट का होता है, वैसे ही आप भी बीच-बीच में ब्रेक लेते रहें। इस दौरान आप घर में ही थोड़ा टहल लें या कुछ मनोरंजन के साधनों का प्रयोग कर लें। जैसे कि गाने सुन लें या चाय/कॉफी बना लें। यानि कि वह काम करें जिससे आपका दिमाग हल्का हो जाए।

7) अपने पढ़ाई के प्रति ईमानदार बनें:-

ऑनलाइन पढ़ाई के दौरान आपके ऊपर नजर रखने के लिए कोई शिक्षक नहीं रहता है। कोई यह देखने वाला नहीं रहता है कि आप अपने अध्ययन कक्ष में क्या कर रहे हैं।

यदि आपको ऐसा लगता है कि आपके ऊपर कोई नजर रखने वाला नहीं है और आप जो चाहे वो कर सकते हैं तो इससे आपका ही भविष्य खराब होगा। इसलिए पढ़ाई के प्रति आपको खुद ईमानदार होना पड़ेगा। अपना समय बर्बाद ना करें और जब तक जरूरत ना हो, अपने फोन से दूर रहें। साथ ही सोशल मीडिया से भी दूर रहें। इनकी वजह से आपका अधिकतर समय बर्बाद हो सकता है।

एक दिन में आपने जितना अध्ययन करने का लक्ष्य रखा है उसे पूरा करने की कोशिश करें। बिना किसी कारण के अपने अध्ययन को ना रोकें और तब तक पढ़ाई करें जब तक निर्धारित लक्ष्य पूरा नहीं हो जाता है।

8) अपनी प्रगति रिपोर्ट की जाँच करते रहें:-

Online Study Tips in Hindi

यदि आपका कॉलेज पढ़ाई कराने के बाद कोई परीक्षा नहीं लेता है तो अपने अध्ययन की जाँच स्वयं करें। ऐसा ना सोचें कि यदि कॉलेज कोई परीक्षा नहीं ले रहा है तो आपको इससे क्या लेना-देना। इससे आपका ही नुकसान होगा।

इसलिए समय-समय पर स्व-मूल्यांकन करें। इसे आप साप्ताहिक कर सकते हैं या आप अपने अनुसार इसे तय कर सकते हैं। स्व-मूल्यांकन से आपको पता चलता रहेगा कि आप ईमानदारी से अध्ययन कर रहे हैं या नहीं।

9) जरूरत पड़ने पर अपने कॉलेज प्रबंधन और शिक्षक से संपर्क करें:-

यह स्वाभाविक है कि अध्ययन के दौरान आपके मन में प्रश्न भी उभरेंगे। इन प्रश्नों के जवाब के लिए अपने शिक्षक से संपर्क करने में जरा सा भी संकोच ना करें। कोई भी शिक्षक यह नहीं चाहेगा कि उसके छात्रों के मन में किसी प्रश्न को लेकर अनिश्चितता बनी रहे। इसलिए आप निःसंकोच अपने शिक्षक से संपर्क करें और प्रश्न पूछें।

यदि आपके कॉलेज की तरफ से किसी तरह के परामर्श देने की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है तो उनसे मार्गदर्शन जरूर लें। उनसे अपने करियर के बारे में बात करें। यदि करियर को लेकर आपके मन में किसी तरह की चिंता हो रही है तो उनसे इसका जिक्र करें। उनसे पूछें कि आप और बेहतर कैसे कर सकते हैं। उनसे बात करने के बाद शायद आपके सवालों के जवाब मिल जाएँ। इससे आपके अंदर के नकारात्मक विचार समाप्त हो सकते हैं।

10) अपने अंदर अन्य कौशल विकसित करें:-

अध्ययन के अलावा यह समय अन्य कौशल विकसित करने का भी है। इस समय का उपयोग आप अपने पाठ्यक्रम के साथ-साथ कुछ ऑनलाइन कोर्सेस करने के लिए कर सकते हैं। जैसे डिज़ाइनिंग, एप्प और वेब डेवलपिंग, फोटोग्राफी, प्रोजेक्ट मैनेजमेंट, मार्केटिंग इत्यादि।

आप हमेशा अपने आप को आगे बढ़ाने की कोशिश करते रहें। आजकल कई ऐसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म हैं जिनके पास इस तरह के पाठ्यक्रम उपलब्ध हैं। सबसे बड़ी बात ये है कि ये प्लेटफॉर्म कोर्स समाप्त होने के बाद एक वैध प्रमाण-पत्र भी देते हैं।

इसलिए इस समय का सदुपयोग करें और अपने अंदर अन्य तरह के कौशल विकसित करें।

11) कुछ रचनात्मक करें:-

Online Study Tips in Hindi

किसी भी छात्र के लिए दिनभर अध्ययन करते रहना भी ठीक नहीं होता है। चूँकि लॉकडाउन की स्थिति में आपके लिए यह अच्छा नहीं रहेगा कि आप बाहर जाकर कुछ मनोरंजन कर सकें।

ऐसी स्थिति में आपको अपने ही घर में कुछ रचनात्मक कार्य करने चाहिए। जब भी आपको कुछ खाली समय मिलता है तो अपने पसंद के रचनात्मक कार्य करें।

यह आपके ऊपर है कि आपको कौन से रचनात्मक कार्य अच्छे लगते हैं। आप पेंटिंग कर सकते हैं, कोई संगीत यंत्र बजाना सीख सकते हैं, कुकिंग कर सकते हैं या कुछ छोटे-छोटे वीडियो बनाकर अपलोड कर सकते हैं।

इस तरह के रचनात्मक कार्यों से आपके दिमाग को कुछ आराम मिलता है और पढ़ाई में मन लगा रहता है।

12) प्रेरणादायक किताबों का अध्ययन करें:-

दिनभर घर में रहने के कारण कभी-कभी कुछ नकारात्मक विचार मन में आ जाते हैं। ये आपके पढ़ाई के लिए बहुत ही नुकसानदायक साबित होते हैं। इसलिए इनसे छुटकारा पाना बहुत ही जरूरी होता है।

ऐसे समय में प्रेरणादायक किताबें बहुत काम आती हैं। इनके अध्ययन से नकारात्मक विचार मन से निकल जाते हैं और आप आगे बढ़ने के लिए फिर से तैयार हो जाते हैं। इसलिए आपको बीच-बीच में इस तरह की किताबों का अध्ययन करते रहना चाहिए। 

निष्कर्ष:-

लॉकडाउन के कारण लगभग सभी बड़े शैक्षिक संस्थाओं ने ऑनलाइन पढ़ाई कराने के तरीकों को अपना लिया है। हालाँकि यह कुछ संस्थाओं और छात्रों के लिए एक नया अनुभव है, फिर भी तकनीक के इस समय में इसके अनुकूल हो जाना बहुत कठिन काम नहीं है। छात्रों को भी पूरी कोशिश करनी चाहिए कि जितना जल्दी हो सके अपने को इसके अनुकूल ढाल लें।

अधिकतर छात्रों को दिनभर घर पर रहकर पढ़ाई करने में कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ता है। चूंकि उन्हें ऑनलाइन पढ़ाई करने की आदत  नहीं होती है इसलिए वे छात्र इन समस्याओं का सामना करते हैं।

उपरोक्त लेख में कुछ ऐसे उपाय बताए गए हैं जिन्हें अपनाकर आप अपने ऑनलाइन पढ़ाई को आसान बना सकते हैं। आपको इन उपायों को ईमानदारी के साथ अपनाना पड़ेगा। उसके बाद आप भी घर में रहते हुए अच्छी तरह से ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते हैं।

इस समय को आप किस तरह से देखते हैं, यह आपके ऊपर निर्भर करता है। यदि आप इसे एक उपहार की तरह देखते हैं तो इस खाली समय का अच्छा उपयोग कर सकते हैं। इसलिए जितना संभव हो सके इसका उपयोग करने की कोशिश करें और अपने अंदर कुछ नए कौशल विकसित करें।

हमें उम्मीद है कि यह लेख आपको अच्छा लगा होगा और आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। कमेंट करके जरूर बताएं।

कृपया शेयर करना ना भूलें।

Leave a Comment