How to Prepare for Government Job while working | किसी ऑफिस में काम करते हुए किसी सरकारी नौकरी की तैयारी कैसे करें

How to Prepare for Government Job while working : क्या किसी ऑफिस में काम करते हुए Government Job Preparation हो सकता है ? यह प्रश्न उन सभी लोगों के मन में आता है जो नौकरी तो प्राप्त कर चुके हैं लेकिन उससे संतुष्ट नहीं हैं और किसी अच्छे पद के लिए फिर से Government Job Preparation करना चाहते हैं।

यह प्रश्न कुछ अभ्यर्थियों के मन में भी आता है जो नौकरी मिलने के बावजूद भी भविष्य में और अच्छे पद के लिए तैयारी करना चाहते हैं।

इसी प्रश्न पर यह लेख आधारित है और हमारी टीम के सदस्यों के अनुभव के आधार पर यहाँ इस बात पर चर्चा की गई है।

तो हम यहाँ इस बारे में कुछ रणनीतियाँ साझा करेंगे कि कैसे किसी ऑफिस में काम करते हुए Government Job Preparation कर सकते हैं।



यह भी पढ़ें:
Previous Papers: अच्छे अंक के लिए कैसे करें इनको हल करने की practice
Current Affairs की तैयारी Newspaper के माध्यम से कैसे करें?


किसी ऑफिस में काम करते हुए Government Job Preparation कैसे करें / How to Prepare for Government Job while working

सबसे पहले हम यहाँ स्पष्ट कर दें कि यहाँ ना केवल सरकारी नौकरी करने वालों की चर्चा की जा रही है बल्कि वह व्यक्ति प्राइवेट जॉब करने वाला भी हो सकता है जो किसी ऑफिस में काम करते हुए भी Government Job Preparation करना चाहता है।

यह लेख दोनों स्थितियों में लाभकारी है।

कोई जॉब करते हुए किसी सरकारी नौकरी की तैयारी करना बहुत ही कठिन काम लगता है और वास्तव में है भी।

लेकिन बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो किसी ऑफिस में काम करते हुए भी Government Job Preparation करते हैं और सफल भी होते हैं।

यह भी सच है कि किसी नौकरी करने वाले को उन छात्रों से compete करना इतना आसान नहीं है जो दिनभर इसकी तैयारी करते हैं।

हम यहाँ कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर किसी ऑफिस में काम करते हुए Government Job Preparation हो सकता है ।

हम यहाँ फिर से बता रहे हैं कि यह लेख पूरी तरह से अनुभव पर आधारित है। तो जो यहाँ सुझाव दिए जा रहे हैं वो सभी अनुभव करने के बाद दिए जा रहे हैं-

पढ़ाई करने का समय निश्चित करें:

किसी ऑफिस में काम करते हुए Government Job Preparation अच्छी तरह से करना चाहते हैं तो यह सबसे important point है।

नौकरी मिलने के बाद दिनभर का पूरा schedule ही बदल जाता है।

जब आप छात्र जीवन में रहते हैं तो दिनभर आप पढ़ाई करने के लिए समय देते हैं। लेकिन नौकरी करने वाले के साथ ऐसा नहीं होता है और उसका दिन ऑफिस में ही गुजरता है।

ऐसे में यदि आपका भी पूरा दिन ऑफिस में गुजरता है तो पढ़ाई करने के लिए केवल आपके पास सुबह और रात को ही समय मिल पाता है।

चूंकि आपको पढ़ाई करने के लिए बहुत ही कम समय मिलता है इसलिए पढ़ाई करने का एक समय निश्चित करें।

ऑफिस जाने से पहले आप सुबह आराम से एक या डेढ़ घंटे पढ़ाई कर सकते हैं। यदि आप सुबह बहुत पहले उठ जाते हैं तो आपके पास और भी अधिक समय मिल जाता है।

आप अपने ऑफिस जाने के समय के अनुसार पढ़ाई का भी समय निश्चित करें और उसे daily schedule में रखें।

ऐसे ही शाम को ऑफिस से घर आपने के बाद भी आपके पास कुछ समय मिल जाता है। उस समय का भी आप उपयोग करें और पढ़ाई का समय निश्चित करें।

ऑफिस से आने के बाद अधिकतर लोग चाय-नाश्ता करते हैं। यदि आपकी भी रोज की यह आदत है तो इसके बाद के समय में पढ़ाई करें।

रात को भी खाना खाने के बाद आपके पास कुछ समय बच जाता है। आप जब तक सोने के लिए बिस्तर पर नहीं जाते हैं तब तक आप पढ़ाई कर सकते हैं। इस समय को भी निश्चित करें और इसका भी सदुपयोग करें।     

ऑफिस और घर के बीच की दूरी का ध्यान रखें:

किसी ऑफिस में काम करते हुए Government Job Preparation करने वालों के लिए सुबह और शाम का समय बचाना बहुत ही जरूरी होता है। क्योंकि वही समय है जब उन्हें कुछ पढ़ने का समय मिलता है।

इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि कहीं आपका सुबह-शाम का समय ऑफिस और घर जाने-आने में तो नहीं निकाल जाता है।

आपका ऑफिस यदि किसी छोटे शहर में है तो traffic की कम समस्या होती होगी और आपको ऑफिस जाने में ज्यादा समय नहीं लगता होगा। लेकिन यदि आपका ऑफिस किसी metro city या किसी बड़े शहर में है तो आपको घर से ऑफिस जाने में दिक्कत हो सकती है।

इन शहरों में इतनी traffic होती है कि यदि आपके ऑफिस और घर के बीच की दूरी केवल 10 किमी भी हो तो इसे तय करने में 45 मिनट से 1 घंटा लग जाता है।

यदि आप अपनी bike से जाते हैं तो भी आपको 40 से 45 मिनट देने ही पड़ेंगे। ये केवल एक तरफ का समय है। यदि दोनों तरफ के समय को जोड़ दिया जाए तो लगभग डेढ़ से दो घंटे का समय केवल आने-जाने में खतम हो जाएगा।

यह समय बहुत ही महत्वपूर्ण है। इसलिए यदि आपकी posting किसी बड़े शहर में होती है तो कोशिश करें कि अपना घर ऑफिस के पास ही लें।

सरकारी नौकरी करने वालों के लिए अधिकतर शहरों में government quarters बने होते हैं जो ऑफिस से काफी दूर भी हो सकते हैं। ऐसे में उनको यह कोशिश करनी चाहिए कि उन्हें कोई private flat किराये पर ऑफिस के नजदीक ही ले लेना चाहिए।

इस तरह यदि आप दिन के डेढ़ घंटे भी बचा लेते हैं तो इसका उपयोग पढ़ाई करने के लिए कर सकते हैं।      

छुट्टी के दिन का भरपूर उपयोग करें:

अधिकतर offices में शनिवार और रविवार को छुट्टी रहती है। लेकिन यदि आपके ऑफिस में केवल रविवार को ही छुट्टी मिलती है तो यह आपके लिए और भी जरूरी हो जाता है कि आप छुट्टियों का भरपूर प्रयोग पढ़ाई करने के लिए करें।

आपके ऑफिस में बहुत से लोग छुट्टियों के दिन कहीं घूमने जाने का plan करते हैं। लेकिन आपको अपने मन पर नियंत्रण रखना होगा और छुट्टी के दिन कहीं घूमने जाने की योजना को त्यागना होगा।

आपके सहकर्मी साथ जाने के लिए कहते भी हैं तो उन्हें समझदारी के साथ मना कर दें। आपके मन में बस यही बात होनी चाहिए कि और कुछ दिन मेहनत करने की जरूरत है।

यदि आपको आपके इच्छानुसार कोई सरकारी नौकरी मिल जाती है तो उसके बाद समय ही समय है घूमने के लिए। इसलिए अपने मन पर नियंत्रण रखकर छुट्टियों का प्रयोग पढ़ाई करने के लिए करें।

खाना बनाने के लिए cook रखें:

यदि आप अपने लिए खुद खाना बना रहे हैं तो हम यह कभी भी यह सुझाव नहीं देंगे कि आप cooking में अपना समय नष्ट करें।

यदि आप अकेले हैं तब तो यह मजबूरी बन जाती है कि या तो खुद खाना बनाएं या cook रख लें। लेकिन जब आपका एक-एक मिनट भी महत्वपूर्ण है तो आपको खाना बनाने के लिए cook रख लेना चाहिए।

cook ढूँढना भी मुश्किल काम नहीं है। आजकल छोटे शहरों में भी cook आसानी से मिल जाते हैं। कुछ ऐसी websites हैं जिनकी सहायता से आप घर बैठे ही cook ढूंढ सकते हैं।

Online पढ़ाई को भी महत्व दें:

Government Job Preparation: किसी ऑफिस में काम करते हुए सरकारी नौकरी की तैयारी कैसे करें

यदि आप जॉब करते हैं तो आपका अधिकतर समय ऑफिस में गुजरता है इसलिए केवल घर पर ही किताबों से पढ़ाई कर सकते हैं।

ऐसे स्थिति में आपको कुछ पढ़ाई online करनी चाहिए। online पढ़ाई आप कहीं भी रहकर कर सकते हैं।

आजकल online study materials उपलब्ध हैं। online पढ़ाई तब और भी महत्वपूर्ण हो जाती है जब आपको बाजार में study materials नहीं मिलते हैं।

वैसे कुछ महत्वपूर्ण किताबें online खरीद सकते हैं। लेकिन जरूरी नहीं है कि सभी study materials ये आपके शहर में उपलब्ध कराते हों।

यह सुविधा online पढ़ाई कराने वाले संस्थान प्रदान करते हैं और साथ ही आप उनके mobile app के माध्यम से भी पढ़ाई कर सकते हैं।

यदि आप हिन्दी माध्यम में तैयारी करते हैं और आपकी posting ऐसे शहर में है जहाँ हिन्दी भाषा में study materials उपलब्ध नहीं हैं तो भी आप अपनी तैयारी online कर सकते हैं।

निष्कर्ष:

किसी ऑफिस में काम करते हुए Government Job Preparation करना थोड़ा मुश्किल काम है. लेकिन यदि कुछ strategy के साथ मन से पढ़ाई करें तो अपना लक्ष्य प्राप्त कर सकते हैं.

उपरोक्त लेख में हमनें इसी बात पर चर्चा की है कि कैसे किसी ऑफिस में काम करते हुए Government Job Preparation कर सकते हैं.

इन strategy में सबसे महत्वपूर्ण बिंदु हैं कि सुबह और शाम अपने पढ़ाई का समय निश्चित करें. बिना किसी schedule के कभी भी अच्छे से पढ़ाई नहीं हो सकती.

इस बात का भी ध्यान रखें कि आपका कम से कम समय घर से ऑफिस और ऑफिस से घर जाने में खर्च हो. साथ ही जो भी छुट्टियाँ मिलती हैं उनका पूरा फायदा उठायें और पढ़ाई करें.

खाना बनाने के लिए समय कम पड़ता हो तो cook रख लें. इससे जो समय बचता है उसे पढ़ाई में लगायें.

Online पढ़ाई को भी महत्त्व देना पड़ेगा. Online पढ़ाई करने से आपको आपके जरुरत के अनुसार study materials मिल जाते हैं.

यदि उपरोक्त बातों का ध्यान रखेंगे तो ऑफिस में काम करते हुए भी Government Job Preparation बढ़िया से कर सकते हैं.

Leave a Comment