Student Online Paise Kaise Kamayen-11 बेहतर तरीके |11 Best Ways for Student to Earn money online

Student online paise kaise kamayen: इस लेख में हम बताने वाले हैं कि कम इनवेस्टमेंट में ही इंडिया में student online paise kaise kamayen.

आजकल सभी लोग एक्स्ट्रा इनकम करने की कोशिश कर रहे हैं चाहें वो नौकरी करने वाला ही व्यक्ति क्यों ना हो। यहाँ तक कि स्टूडेंट भी अब पढ़ाई के साथ-साथ अपने पॉकेट मनी के लिए एक्स्ट्रा इनकम करना चाहते हैं।

लेकिन बहुत से स्टूडेंट यह नहीं जानते कि वो कम इनवेस्टमेंट में ही बढ़िया पैसे कमा सकते हैं। और जब कम इनवेस्टमेंट की बात आती है तो सबसे अच्छा तरीका होता है – Earn money online यानि इंटरनेट के माध्यम से पैसे कमाना।

जी हाँ, आजकल ऐसे-ऐसे प्लेटफॉर्म उपलब्ध हैं जहां पर स्टूडेंट पार्ट टाइम में काम करके online money कमा सकते हैं।

ये भी पढ़ें-

12वीं के बाद जॉब ओरिएंटेड शॉर्ट टर्म डिप्लोमा कोर्सेस

20 Best Educational Websites For Govt Job Exams Preparation 

इतना ही नहीं इसके लिए स्टूडेंट को कहीं भी जाने की जरूरत नहीं होती है। वो अपने घर से ही काम करके online money कमा सकते हैं। यानि वर्क फ्रॉम होम करके एक अच्छा-खासा पैसा कमा सकते हैं।

यदि आप भी स्टूडेंट हैं और एक्स्ट्रा इनकम करना चाहते हैं तो आप सही जगह पर आए हैं। क्योंकि इस लेख में हम बताने वाले हैं कि आप किन तरीकों को अपनाकर घर से ही काम करके online money कमा सकते हैं।

इसके लिए आपको बहुत ज्यादा खर्च भी नहीं करना पड़ता है। इसलिए ये तरीके स्टूडेंट्स के लिए बहुत ही कारगर हैं।

बस आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आपके पास कोई ना कोई स्किल होना जरूरी है। क्योंकि बिना स्किल के आप ऑनलाइन क्या ऑफलाइन भी पैसे नहीं कमा सकते हैं।

साथ ही कुछ ऐसे काम के बारे में भी हम बताएंगे जिनमें आपको रेगुलर काम करना पड़ सकता है। इसलिए ये काम उन्हीं Students को करना चाहिए जो रेगुलर रह सकते हैं वरना काम करने का कोई मतलब नहीं होगा और जो थोड़ी बहुत मेहनत हुई होगी वह भी बेकार जाएगी।

तो आईए शुरू करते हैं और देखते हैं कि इन तरीकों के द्वारा कम इनवेस्टमेंट में भी student online paise kaise kamayen

Student online paise kaise kamayen / Earn Money Online

हमने यहाँ कुछ ऐसे ऑनलाइन काम के बारे में बताया है जिनके द्वारा कोई स्टूडेंट पैसे कमा सकता है। इनमें से कुछ ऐसे काम हैं जिनके लिए किसी ना किसी स्किल की जरूरत पड़ेगी। साथ ही इसमें आपको मेहनत भी करनी पड़ेगी।

वहीं पर कुछ ऐसे काम भी हैं जिनमें ना तो स्किल की जरूरत है और ना ही बहुत अधिक मेहनत करनी पड़ती है।

लेकिन, यह साफ है कि बिना स्किल के और कम मेहनत में बहुत अच्छा पैसा नहीं बनाया जा सकता है, बस पॉकेट मनी है बनाया जा सकता है।

इसलिए यदि आपके पास कोई स्किल है या कुछ सीखने की इच्छा है तो अच्छी कमाई वाले ऑनलाइन काम ही करना चाहिए चाहे इसमें कितनी भी मेहनत की जरूरत क्यों ना हो।

कंटेन्ट एडिटर या राइटर / Content Editor या Writer बनकर

Student Online Paise Kaise Kamayen
Student Online Paise Kaise Kamayen

आजकल बहुत से लोग कई तरह के प्लेटफॉर्म पर कंटेन्ट लिखकर पैसे कमा रहे हैं। यहाँ कंटेन्ट का मतलब है कि किसी टॉपिक पर कुछ लिखकर लोगों को कुछ जरूरी जानकारी देना।

उदाहरण के तौर पर हम अपने इसी पोस्ट को लेते हैं। हम यहाँ एक लेख के माध्यम से आप लोगों को बता रहे हैं कि स्टूडेंट ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं। तो यह एक तरह का कंटेन्ट है जो पैसे कमाने के बारे में लिखा गया है।

इस तरह आप किसी भी विषय कंटेन्ट राइटिंग कर सकते हैं। इस तरह के कंटेन्ट को बहुत से लोग अपने वेबसाईट पर डालकर पैसे कमा रहे हैं। कभी-कभी इनके पास समय की कमी रहती है तो ये कंटेन्ट राइटर को पैसे देकर कंटेन्ट लिखवाते हैं।

यदि आपके पास भी अच्छी लेखन शैली है तो आप भी कंटेन्ट राइटर बन सकते हैं। यह एक तरह का पार्ट टाइम काम है। आप अपने सुविधा के अनुसार समय निकालकर कंटेन्ट राइटिंग कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

यदि आप चाहें तो अपना खुद का ब्लॉग बनाकर अपने कंटेन्ट पब्लिश कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

हम एक अन्य लेख में बताएंगे कि आप कंटेन्ट राइटिंग का काम कैसे ढूंढें और कंटेन्ट राइटिंग करके पैसे कैसे कमा सकते हैं।

Social Media Assistant या Manager बनकर

Student Online Paise Kaise Kamayen
Student Online Paise Kaise Kamayen

आजकल सोशल मीडिया जैसे फ़ेसबुक, Pinterest, Instagram, Twitter का प्रचलन बढ़ता जा रहा है और अधिकतर ब्रांड अपने प्रोडक्ट के प्रचार के लिए इनका प्रयोग कर रहे हैं।

इसलिए उन्हें अपना सोशल मीडिया अकाउंट संभालने के लिए कुछ लोगों को हायर करना पड़ता है। ये लोग उनके सोशल मीडिया अकाउंट को मैनेज करते हैं और अच्छी-खासी कमाई कर लेते हैं।

यदि आप भी स्टूडेंट होने के बावजूद भी सोशल मीडिया के प्रयोग में माहिर हैं तो यह जॉब आपके लिए बहुत ही बढ़िया है।

बड़े-बड़े ब्रांड सोशल मीडिया मार्केटिंग के द्वारा अपने प्रोडक्टस का प्रचार करने के लिए लाखों का खर्च करने के लिए तैयार रहती हैं।

इसलिए यदि आप भी सोशल मीडिया मैनेजर बनकर इन ब्रांडस के लिए काम करते हैं तो आपको भी अच्छी-खासी सैलरी मिल सकती है। जैसे-जैसे आपका अनुभव बढ़ता जाएगा आपकी सैलरी भी ठीक-ठाक बढ़ जाएगी।

ऑनलाइन टीचिंग करके

Student Online Paise Kaise Kamayen
Student Online Paise Kaise Kamayen

यदि आपको पढ़ाने का शौक है तो आप स्टूडेंट होते हुए भी ट्यूशन के द्वारा पैसे कमा सकते हैं। यह एक स्टूडेंट के लिए बहुत ही अच्छा पार्ट टाइम काम है। क्योंकि कोई स्टूडेंट अपने विषय को पढ़ाकर पैसे भी कमा सकता है और साथ में अपने विषय की जानकारी को और भी मजबूत कर सकता है।

आजकल ट्यूशन देने का मतलब यह नहीं है कि आपको किसी कोचिंग में ही जाकर छात्रों को पढ़ाना है। आप यह काम ऑनलाइन भी कर सकते हैं।

बहुत से ऐसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म हैं जहां पर आप ट्यूशन का काम ढूंढ सकते हैं। यदि आप इस तरह के प्लेटफॉर्म पर अच्छे खासे छात्रों से जुड़ जाते हैं तो बाद में खुद का यूट्यूब चैनल भी बना सकते हैं और वहाँ से भी पैसे कमा सकते हैं।

ऑनलाइन टीचिंग का काम देने के लिए कुछ प्रमुख प्लेटफॉर्म हैं- Up Grad, Edureka, Simplilearn, Open Learning, Udemy आदि।

फोटोग्राफी करके

Student Online Paise Kaise Kamayen
Student Online Paise Kaise Kamayen

आप सोच रहे होंगे कि क्या फोटोग्राफी से भी पैसे कमाए जा सकते हैं जबकि आजकल अधिकतर लोगों के पास कैमरे वाला स्मार्टफोन है।

लेकिन हम यहाँ प्रोफेशनल फोटोग्राफी की बात कर रहे हैं। यदि आप भी फोटो खींचने की कला जानते हैं तो स्टूडेंट रहकर भी फोटोग्राफी करके पैसे कमा सकते हैं। यहाँ हम केवल शौक की बात नहीं कर रहे हैं बल्कि अच्छी फोटोग्राफी भी आनी चाहिए।

लेकिन इस काम में पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले कुछ पैसे भी खर्च करने पड़ेंगे। क्योंकि प्रोफेशनल फोटोग्राफी करने के लिए आपको एक अच्छे DSLR कैमरे की जरूरत पड़ती है। ।

आप कई तरह के फोटोग्राफी कर सकते हैं, जैसे फूड ब्लॉग के लिए फोटोग्राफी, टुरिस्ट प्लेस की फोटोग्राफी, जानवरों की फोटोग्राफी, नेचर फोटोग्राफी आदि।

अपने फोटो को आप ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर अच्छे-खासे दाम पर बेच सकते हैं। कुछ जाने-माने वेबसाईट हैं-
Shutterstock, iStock, Getty Images, Adobe Stock, Stocksy, Alamy, Etsy, PhotoShelter आदि।

इनके अलावा आप खुद की वेबसाईट बनाकर ऑनलाइन अपने फोटो बेच सकते हैं। लेकिन सबसे पहले लोगों की नजर में अपने फोटो लाने के लिए ऊपर बताए गए वेबसाईट का सहारा लें।

ग्राफिक डिजाइनर / Graphic Designer बनकर

Student Online Paise Kaise Kamayen
Student Online Paise Kaise Kamayen

यदि आपको डिज़ाइनिंग पसंद है और अच्छी डिजाइन कर सकते हैं तो आप ग्राफिक डिज़ाइनिंग से भी पैसे कमा सकते हैं।

ग्राफिक डिज़ाइनिंग का मतलब होता है अपने आइडीआ और मैसेज को किसी तरह के visual content के माध्यम से लोगों तक पहुंचाना। सीधा सा अर्थ है कि किसी ऐसा डिजाइन जिसमें कुछ इमेज हो या टेक्स्ट हो या दोनों हों।

इसका सबसे अच्छा उदाहरण है किसी ब्रांड का लोगो। इसमें कुछ डिजाइन बना होता है और उस ब्रांड से संबंधित कोई मैसेज भी हो सकता है।

इस तरह के डिजाइन का आजकल बहुत ही डिमांड है। लोग अपने ब्लॉग या वेबसाईट के लिए ऑनलाइन Logo बनवा रहे हैं।

आप भी इस तरह के ग्राफिक डिजाइन से पैसे कमा सकते हैं। यदि आपको फॉटोशॉप की जानकारी है या इस तरह का कोई अन्य स्किल है तो आप बढ़िया ग्राफिक डिजाइनर बन सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

डाटा एंट्री जॉब / Data Entry Job द्वारा

आजकल डाटा एंट्री जॉब स्टूडेंट्स के बीच बहुत ही पसंदीदा जॉब है। क्योंकि इसमें किसी बड़े स्किल की जरूरत नहीं पड़ती है।

यह एक प्रकार का क्लेरिकल वर्क है। इसमें किसी कंपनी या फर्म द्वारा दिए गए डॉक्युमेंट्स में डाटा भरना होता है। इसके लिए आपको कंप्युटर की जरूरत पड़ती है।

इस समय डाटा एंट्री जॉब देने वाली बहुत सी वेबसाईट उपलब्ध हैं। आपको इन वेबसाईट पर रेजिस्ट्रैशन करवाना होता है और फिर आपको काम मिलने शुरू हो जाएंगे।

यदि आप समय पर उनका काम करके दे देते हैं तो आपको हमेशा काम मिलते रहेंगे और आप अच्छा-खासा पैसा कमा सकते हैं।

लेकिन ध्यान रहे कि आजकल कई ऐसी वेबसाईट मिल जाएंगी जो आपसे काम करवाकर पैसा देने में आनाकानी कर सकती हैं। इसलिए इस तरह के वेबसाईट पर डाटा एंट्री की जॉब के लिए रेजिस्ट्रैशन ना करवाएं।

अपना यूट्यूब चैनल बनाकर

आजकल हर एक व्यक्ति जो मोबाईल फोन चला रहा है वह यूट्यूब के बारे में जान रहा है। यह एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहाँ कोई भी व्यक्ति बिना किसी स्किल के अपना चैनल बना सकता है।

आप भी यदि बोलने में एक्सपर्ट हैं और किसी विषय पर अच्छी पकड़ है तो यूट्यूब चैनल बना सकते हैं। सबसे बड़ी बात यहाँ हर तरह के बढ़िया कंटेन्ट को देखने वाले लोग मिल जाएंगे।

हम यही सुझाव देना चाहेंगे कि आप स्टूडेंट हैं तो आपको अपने विषय से संबंधित जानकारी देने वाला कोई चैनल बनाना चाहिए। लेकिन यदि आपको किसी अन्य फील्ड में जानकारी है तो उससे रिलेटेड भी चैनल बना सकते हैं।

इस समय टेक्नॉलजी, मोबाईल फोन आदि से संबंधित चैनल बहुत अधिक देखे जा रहे हैं।

लेकिन यूट्यूब चैनल से पैसे कमाने में थोड़ा समय लग सकता है। इससे तुरंत कमाई की उम्मीद ना रखें। पहले आपको अपने सब्स्क्राइबर बढ़ाने होंगे फिर जा के कहीं कुछ पैसे कमाने की शुरुआत हो सकती है।

ब्लॉगिंग / Blogging करके

Student Online Paise Kaise Kamayen
Student Online Paise Kaise Kamayen

इस समय यह स्टूडेंट्स के लिए बहुत ही अच्छा पैसा कमाने का तरीका बन चुका है। ब्लॉगिंग भी एक तरह से यूट्यूब पर काम करने जैसा ही है।

जैसा कि आप यूट्यूब पर विडिओ फॉर्मैट में अपने कंटेन्ट शेयर करते हो, इसी तरह जब आप वह कंटेन्ट लेख के द्वारा शेयर करते हैं तो उसे ब्लॉगिंग कहते हैं।

जैसा कि हम इस लेख के द्वारा आपको ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में बता रहे हैं तो यह एक ब्लॉग ही है और हम यहाँ अपने सुझाव दे रहे हैं।

आप चाहें तो फ्री में भी ब्लॉगिंग की शुरुआत कर सकते हैं। गूगल का ही एक प्लेटफॉर्म है Blogger जहाँ आप फ्री में ही अपनी वेबसाईट बनाकर ब्लॉगिंग कर सकते हैं।

जब आपके वेबसाईट को देखने वालों की संख्या बढ़ जाएगी तो आप ऐड दिखाकर पैसे कमा सकते हैं। इस समय कई ऐड नेटवर्क वाले हैं जिनसे ऐड मिल सकते हैं। इनमें सबसे फेमस Google adsense है।

जब कुछ पैसे इकट्ठे हो जाएं तो आप अपनी वेबसाईट को वॉर्डप्रेस जैसे प्रसिद्ध प्लेटफॉर्म पर मूव कर सकते हैं।

अफिलीएट / Affiliate Marketing से

अफिलीएट मार्केटिंग भी आजकल बहुत फेमस है और इससे बहुत से स्टूडेंट्स अच्छा-खासा पैसा कमा रहे हैं। अफिलीएट मार्केटिंग का मतलब होता है कि किसी ब्रांड के प्रोडक्ट को बेचना और पैसे कमाना।

अब आप यह सोच रहे होंगे कि यह तो सामान बेचने जैसा ही है तो यह सही है लेकिन इसके लिए आपको कहीं जाना नहीं है। बल्कि इसे आप अपने ब्लॉग या वेबसाईट के माध्यम से कर सकते हैं।

बहुत से ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म अफिलीएट प्रोग्राम चलाते हैं। इनमें सबसे अधिक फेमस Amazon का अफिलीएट प्रोग्राम है।

आप भी Amazon के इस अफिलीएट प्रोग्राम से जुड़ सकते हैं और इस ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध सामानों को अपने वेबसाईट के द्वारा बेचकर पैसे कमा सकते हैं।

बस आपको अधिक से अधिक लोगों को अपनी वेबसाईट पर लेकर आना है जहाँ से लोग आपकी अफिलीएट लिंक के द्वारा सामान खरीदेंगे और आपको कुछ पर्सेन्ट कमिशन के रूप में मिल जाएगा।

यदि आप ब्लॉगिंग करते हैं तो आपके लिए अफिलीएट मार्केटिंग करना बहुत ही आसान हो जाता है।

सी.पी.ए मार्केटिंग / CPA Marketing से

CPA का Full Form होता है Cost Per Action या Cost Per Acquisition.

यह अफिलीएट मार्केटिंग का ही एक रूप होता है लेकिन इन दोनों में थोड़ा सा अंतर होता है। अफिलीएट मार्केटिंग में आपको किसी कंपनी का प्रोडक्ट बेचने पर कमिशन मिलता है यानि जब तक कोई सेल नहीं हो जाता है तब तक आपको कमिशन नहीं मिलता है।

वहीं CPA Marketing में किसी specific Action पर ही आपको कमिशन मिल जाता है। यहाँ जरूरी नहीं है कि आप केवल किसी कंपनी का प्रोडक्ट बेचें। यदि किसी ने आपके लिंक के द्वारा उस कंपनी या वेबसाईट पर कुछ क्लिक किया, या कोई फॉर्म भरा या किसी तरह का रेजिस्ट्रैशन या कोई eBook डाउनलोड किया तो भी आपको कमिशन मिल जाता है।

इस तरह यह भी स्टूडेंट्स के लिए एक आसान तरीका है पैसा कमाने का।

आपको इंटरनेट पर कुछ ऐसी वेबसाइटें मिल जाएंगी जहां केवल आप कोई सर्वे फॉर्म भर के, विडिओ देखके, ऐड देखके या उनपर क्लिक करके, गेम खेल के, कोई एप डाउनलोड करके भी पैसे कमा सकते हैं।

इस तरह यह भी पैसे कमाने का एक बहुत ही आसान तरीका है। इसमें तो किसी भी तरह के स्किल की जरूरत नहीं है।

इन वेबसाइटों के द्वारा स्टूडेंट्स अपना पॉकेट मनी आराम से बना सकते हैं।

इनमें से कुछ फेमस वेबसाइट्स हैं- Clixsense -Ysense, PaidVerts,NeoBux, Swagbucks, InboxDollars, Greenpanthera आदि।

निष्कर्ष

हमनें इस लेख में बताया कि कम खर्च में या बिना खर्च के भी student online paise kaise kamayen यानि how to earn money online.

जैसा कि आपने देखा कि स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं। बस आपको यह पता होना चाहिए कि किस प्लेटफॉर्म पर आप अपने स्किल का प्रयोग करके ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

किसी-किसी काम के लिए तो स्किल की भी जरूरत नहीं है आप आपना पॉकेट मनी आराम से बना सकते हैं।

लेकिन ध्यान रहे कि आजकल ऑनलाइन पैसे कमाने के चक्कर में कई लोग फ्रॉड करने वालों के चंगुल में फंस जाते हैं और कमाने की जगह थोड़े बहुत पैसे हैं वो भी बर्बाद कर देते हैं।

इसलिए यदि आप स्टूडेंट हैं और ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं तो उन वेबसाइट्स के बारे में अच्छी तरह से जानकारी हासिल कर लें और फिर अपना काम शुरू करें।

एक स्टूडेंट के लिए हम यही सुझाव देना चाहेंगे कि यदि आप थोड़ी बहुत मेहनत कर लें तो कंटेन्ट राइटिंग, ऑनलाइन टीचिंग, फोटोग्राफी, ग्राफिक डिज़ाइनिंग, ब्लॉगिंग, अफिलीएट मार्केटिंग जैसे कामों को ही करने की कोशिश करें।

जल्दी कमाने के चक्कर में कहीं आपको लेने के देने ना पड़ जाएं। इसलिए आराम से शुरुआत करें और अच्छी शुरुआत करें।

यदि आपको यह लेख पसंद आया है तो शेयर करना ना भूलें।

2 thoughts on “Student Online Paise Kaise Kamayen-11 बेहतर तरीके |11 Best Ways for Student to Earn money online”

  1. sir apane bahot accha blog likha hai yah blog padhakar bahot logoko fayada hone wala hai sir very useful blog hai

    Reply

Leave a Comment

SSC CGL 2022 परीक्षा पैटर्न में बदलाव SSC CGL 2022 Notification Out : Apply Online FCI Manager Recruitment 2022 Notification Out Earned Leave Rules for central government employees