Rakesh Jhunjhunwala Passes Away : 62 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

Rakesh Jhunjhunwala Passes Away : शेयर मार्केट के बिगबुल कहे जाने वाले राकेश झुनझुनवाला का रविवार को 62 साल की उम्र में निधन हो गया।

खबर के अनुसार द‍िल का दौरा पड़ने से उनका न‍िधन हुआ। दिल का दौरा पड़ने पर Rakesh Jhunjhunwala को मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। आज सुबह 6 बजकर 45 मिनट पर अस्पताल की तरफ से Rakesh Jhunjhunwala के निधन की पुष्टि कर दी गई। उनके किडनी में भी कुछ समस्या थी जिसका इलाज चल रहा था।

राकेश झुनझुनवाला को भारत का वॉरेन बफेट भी कहा जाता था। हाल ही में उन्होंने आकासा एयर नाम की एयरलाइन शुरू की थी। इतनी कम उम्र में उनके निधन से सभी लोग अचंभित हैं।

राकेश झुनझुनवाला का निवेश का सफर

Rakesh Jhunjhunwala ने 36 साल पहले मात्र 5,000 रुपये से निवेश के सफर की शुरुआत की थी।

Rakesh Jhunjhunwala का जन्म 5 जुलाई 1960 को मुंबई के एक सामान्य परिवार में हुआ था। उनकी पत्‍नी का नाम रेखा है। उनकी बेटी निष्ठा झुनझुनवाला (Nishtha Jhunjhunwala), बेटा आर्यमान झुनझुनवाला (Aryaman Jhunjhulwala), बेटी आर्यवीर झुनझुनवाला (Aryavir Jhunjhunwala) हैं।

राकेश झुनझुनवाला की शेयर बाजार में दिलचस्पी उनके पिता के कारण हुई। उनके पिता टैक्‍स ऑफिसर थे और वह अक्‍सर अपने दोस्‍तों के साथ शेयर बाजार से जुड़ी बातें किया करते थे। Rakesh Jhunjhunwala भी उनकी बातों में रुचि रखने लगे और इस तरह शेयर मार्केट में निवेश करने का मन बनाया।

उस समय वह कॉलेज में पढ़ते थे और उसी समय उन्होंने शेयर बाजार में निवेश करने की शुरुआत की। उन्होंने इंस्‍टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट से CA (Chartered Accountant) की डिग्री ली थी।

राकेश झुनझुनवाला और आकासा एयरलाइन

राकेश झुनझुनवाला द्वारा समर्थित एयरलाइन ‘अकासा एयर’ (Akasa Air) को नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा 11 अक्टूबर, 2021 को ‘अनापत्ति प्रमाण पत्र’ (NOC) प्रदान किया गया।

राकेश झुनझुनवाला ने आकासा एयरलाइन की स्थापना जेट एयरवेज के पूर्व सीईओ विनय दुबे और इंडिगो के पूर्व अध्यक्ष आदित्य घोष के साथ मिलकर की थी।

आकासा एयर में सबसे बड़ी हिस्‍सेदारी राकेश और उनकी पत्‍नी रेखा झुनझुनवाला की है। एयरलाइन में इन दोनों की कुल हिस्सेदारी 45.97 प्रतिशत है। इनके बाद आकासा एयर में सबसे बड़ी हिस्सेदारी विनय दुबे की है जो 16.13 प्रतिशत है।

आकासा एयर के अन्य प्रोमोटरों में संजय दुबे, नीरज दुबे, माधव भटकुली, पीएआर कैपिटल वेंचर्स, कार्तिक वर्मा हैं।

आकासा की पहली कमर्शियल फ्लाइट पिछले सप्ताह ही 07 अगस्त को मुंबई से अहमदाबाद के लिए शुरू हुई और 13 अगस्‍त से बेंगलुरु-कोच्चि सेवा शुरू कर दी है। वहीं 19 अगस्‍त से बेंगलुरु-मुंबई और 15 सितंबर से चेन्‍नई-मुंबई के लिए आकासा अपनी सर्विस शुरू करेगी।

राकेश झुनझुनवाला का नेटवर्थ

मात्र पांच हजार रुपयों से शेयर बाजार में कदम रखने राकेश झुनझुनवाला की वर्तमान में नेटवर्थ करीब 40 हजार करोड़ रुपये है।

कहा जाता है कि वो जिस भी शेयर को हाथ लगाते थे वह रातोंरात ऊंचाईयों पर पहुंच जाता था। क्योंकि शेयर चुनने का उनका तरीका बहुत ही खास होता था। और इसी कारण अन्य निवेशक उनकी हर चाल पर नजर लगाए रखते थे।

उन्होंने शेयर बाजार से बहुत संपत्ति बनाई। इसीलिए उन्हें शेयर बाजार का बिग बुल और भारत का वॉरेन बफे कहा जाता था।

उन्होंने 2003 में RARE एंटरप्राइजेज नाम की निजी ट्रेडिंग फर्म की शुरुआत की। इस कंपनी के पहले दो शब्‍द ‘RA’ उनके नाम पर थे और बाद वाले दो शब्द ‘RE’ उनकी पत्‍नी रेखा के नाम के शुरुआती शब्‍द हैं।

उन्होनें RARE इंटरप्राइजेज के माध्यम से कई कंपनियों में बड़ा निवेश किया हुआ है, जिनमें टाइटन, टाटा मोटर्स, क्रिसिल, अरबिंदो फार्मा, प्राज इंडस्ट्रीज, एनसीसी, एप्टेक लिमिटेड, आयन एक्सचेंज, एमसीएक्स, फोर्टिस हेल्थकेयर, ल्यूपिन, वीआईपी इंडस्ट्रीज, जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज, रैलिस इंडिया, जुबिलेंट लाइफ साइंसेज जैसी कंपनियां शामिल हैं।

Leave a Comment

SSC CGL 2022 परीक्षा पैटर्न में बदलाव SSC CGL 2022 Notification Out : Apply Online FCI Manager Recruitment 2022 Notification Out Earned Leave Rules for central government employees