Earn Money Online

कम खर्च करके स्टूडेंट ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं- जानें कुछ बेहतरीन तरीके

hindimaterials.com

कंटेन्ट एडिटर या राइटर

यदि आपकी लेखन शैली अच्छी है तो आप दूसरे के लिए कंटेन्ट लिखकर भी पैसे कमा सकते हैं। कई ऐसी वेबसाइट्स हैं जो कंटेन्ट राइटिंग का काम उपलब्ध कराती है

Social Media Manager

Social Media Manager बनकर आप किसी ब्रांड या कंपनी के सोशल अकाउंट को मैनेज कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

ऑनलाइन टीचिंग 

आजकल ऑनलाइन टीचिंग का प्रचलन बढ़ गया है। ऑनलाइन टीचिंग का काम देने के लिए कुछ प्रमुख प्लेटफॉर्म हैं- UpGrad, Edureka, Simplilearn, Open Learning, Udemy आदि

प्रोफेशनल फोटोग्राफी

यदि आप फोटोग्राफी करना जानते हैं तो फोटो खींचकर उन्हें Shutterstock, iStock, Getty Images, Adobe Stock जैसे वेबसाइट्स पर बेचकर पैसे कमा सकते हैं।

ग्राफिक डिजाइनर

यदि आप डिज़ाइनिंग करना जानते हैं तो किसी ब्रांड का logo, वेबसाईट पेज, पोस्टर आदि डिजाइन कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

डाटा एंट्री जॉब

इस जॉब के अंतर्गत आप किसी कंपनी या फर्म द्वारा दिए गए डॉक्युमेंट्स में डाटा भरकर भी कमा सकते हैं। इसके लिए आपकी टाईपिंग स्पीड अच्छी होनी चाहिए

यूट्यूब चैनल बनाएं 

आप भी यदि बोलने में एक्सपर्ट हैं और किसी विषय पर अच्छी पकड़ है तो यूट्यूब चैनल बना सकते हैं। टेक्नॉलजी और मोबाईल फोन आदि से संबंधित चैनल भी बना सकते हैं।

ब्लॉगिंग

इस समय यह स्टूडेंट्स के लिए बहुत ही अच्छा पैसा कमाने का तरीका बन चुका है। जब आपके वेबसाईट पर विज़िटर बढ़ेंगे तो ऐड के द्वारा आप पैसे कमा सकते हैं।

अफिलीएट मार्केटिंग

बहुत से ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म अफिलीएट प्रोग्राम चलाते हैं। इनमें सबसे अधिक फेमस Amazon का अफिलीएट प्रोग्राम है। Amazon अफिलीएट से अच्छे पैसे बनाए जा सकते हैं।

अन्य महत्वपूर्ण लेख पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें करें

हमारी अन्य वेब स्टोरी देखने के लिए नीचे क्लिक करें