Top 10 Best Freelancing Websites for Finding Jobs in 2022

Top 10 Best Freelancing Websites : Freelancing के करियर में लोगों की रुचि बढ़ती जा रही है। बहुत से लोग फ्रीलान्सर के तौर पर काम करके एक अच्छी कमाई करना चाहते हैं।

जो अनुभवी फ्रीलान्सर होते हैं उन्हें अच्छे और Best Freelancing Websites ढूँढने में कोई दिक्कत नहीं होती है, लेकिन जो लोग इस क्षेत्र में नए हैं उन्हें इस समस्या का सामना करना पड़ता है।

इसलिए हम यहाँ कुछ महत्वपूर्ण और विश्वसनीय Best Freelancing Websites की जानकारी दे रहें हैं।

यह जानकारी उन लोगों के लिए उपयोगी साबित होगी जो इस क्षेत्र में करियर की शुरुआत करना चाहते हैं।

यह भी पढ़ें:
Freelancing क्या होता है। 

Top 10 Best Freelancing Websites List

1. Upwork :-

Top 10 Best Freelancing Websites

Best Freelancing Websites में Upwork ने अपना महत्वपूर्ण स्थान बना रखा है। इस प्लेटफ़ॉर्म से  वर्तमान में 12 मिलियन से अधिक फ्रीलान्सर और 5 मिलियन से अधिक ग्राहक जुड़े हुए हैं।

कंपनी के अनुसार यह 70 से अधिक श्रेणियों में फ्रीलान्सर का काम उपलब्ध करवाती है।

इनमें जो प्रमुख श्रेणियाँ हैं वो हैं- सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, डिज़ाइन और क्रिएटिव, कंटेन्ट राइटिंग, सेल्स और मार्केटिंग, एडमिन सपोर्ट, इंजीनियरिंग और आर्किटेक्चर, कस्टमर सर्विस इत्यादि।

इस प्लेटफॉर्म के साथ Microsoft, airbnb,  GE Healthcare, Automattic, Bissel, COTY जैसी कई प्रतिष्ठित बहुराष्ट्रीय कंपनियाँ ग्राहक के रूप में जुड़ी हुई हैं।

इस प्लेटफॉर्म से फ्रीलान्सर के तौर पर जुड़ने से पहले इसके द्वारा लगाए जाने वाले शुल्क के बारे में भी जानना जरूरी है।

जब आप अपने काम की शुरुआत करते हैं तो ग्राहक के साथ पहले $500 के बिल के लिए  Upwork आपसे इस बिल का 20% का शुल्क वसूलता है। जब इस बिल की राशि $500.01 और $10,000 के बीच होती है तो यह शुल्क 10% होता है और जब यह $ 0,000से अधिक हो जाता है तो शुल्क 5% हो जाता है।

यदि आप फ्रीलांसिंग में अपने करियर की शुरुआत करना चाहते हैं तो Upwork बहुत ही अच्छा प्लेटफॉर्म है।

बस एक बार इस प्लेटफ़ॉर्म द्वारा आपके काम को स्वीकार करने की बात है, उसके बाद आपको इस वेबसाइट से असीमित कमाई के अवसर मिलने की संभावना रहती है।

Upwork के बारे में और अधिक जानकारी यहाँ से प्राप्त करें।

2. Truelancer :-  

Top 10 Best Freelancing Websites

Truelancerकी स्थापना 2014 में दीपेश गर्ग ने की थी। इसका एक कार्यालय अमेरिका में भी स्थित है। यह भारत में Best Freelancing Websites में से एक है।

इस प्लेटफॉर्म से 10 लाख से अधिक फ्रीलान्सर जुड़े हुए हैं तथा काम करने के लिए 5 लाख से अधिक प्रोजेक्ट उपलब्ध हैं। आप इन प्रोजेक्ट्स के अंतर्गत 25000 से अधिक Service Gigs पर काम कर सकते हैं।

इस वेबसाइट पर प्रमुख रूप से काम करने वाले प्रोजेक्ट्स हैं स्किल डेवेलपमेंट, डिज़ाइन और क्रिएटिव, मोबाइल एप्प डिज़ाइनिंग, SEO, सेल्स मार्केटिंग, कंप्यूटर प्रोग्रामिंग, कंटैंट राइटिंग, लोगो डिज़ाइनिंग इत्यादि।

Truelancer फ्रीलांसरों से अपनी सदस्यता योजना के अनुसार कार्य करने के बाद बनने वाले सभी बिलों पर 8% से लेकर 10% तक सेवा शुल्क वसूलता है। Truelancer के शुल्क संरचना के बारे में और अधिक जानकारी के यहां से प्राप्त करें

3. Freelancer :-   

Top 10 Best Freelancing Websites

Freelancer सिडनी (ऑस्ट्रेलिया) आधारित Freelancing मार्केटप्लेस है। यह ग्राहकों/फ्रीलान्सरों और प्रोजेक्ट्स की संख्या की दृष्टि से दुनिया की सबसे बड़ी Best Freelancing Websites और क्राउडसोर्सिंग मार्केटप्लेस है। 

वर्तमान में इस प्लेटफॉर्म से लगभग 4 करोड़ 62 लाख से अधिक नियोक्ता और फ्रीलांसर जुड़े हुए हैं।

इस प्लेटफॉर्म पर ग्राहकों की सूची में अमेजन, IBM, एयरबस, Microsoft, इंटेल जैसी शीर्ष बहुराष्ट्रीय कंपनियां शामिल हैं।

यह वेबसाइट 1350 से अधिक कैटेगरी में फ्रीलान्सिंग का काम मुहैया करती है। जिनमें वेबसाइट डेवलपमेंट, ग्राफिक डिज़ाइन, लोगो डिज़ाइन, कंटैंट राइटिंग, मोबाइल एप्प डेवलपमेंट जैसी कैटेगरी प्रमुख हैं।

जब कोई फ्रीलान्सर प्रति घंटा के हिसाब से काम करता है, तो उसे मिलने वाले प्रत्येक भुगतान पर शुल्क देना पड़ता है। यह शुल्क प्रत्येक भुगतान पर 10% है।

जब किसी काम के लिए भुगतान की जाने वाली राशि निश्चित है तो उसपर 10% या 5 अमरीकी डालर, जो भी अधिक हो, का शुल्क लिया जाता है।

4. Fiverr :-  

Top 10 Best Freelancing Websites

भारतीय फ्रीलान्सरों के बीच Fiverr भी Best Freelancing Websites में से एक पसंदीदा फ्रीलान्स वेबसाइट है।

इसकी स्थापना 2010 में तेल अवीव, इजराइल में की गयी थी। वर्तमान में इसके अलावा चार और देशों में Fiverr के कार्यालय हैं।

इस प्लेटफॉर्म पर कम अनुभवी फ्रीलान्सर भी आसानी से स्वीकार कर लिए जाते हैं। यह विशेष रूप से वेब डिजाइनिंग और डेवलपिंग, डिजिटल मार्केटिंग, ग्राफिक डिजाइनिंग, लोगो मेकिंग, वीडियो एडिटिंग, वॉइस ओवर जैसे कामों के लिए एक प्रसिद्ध फ्रीलांस साइट है।

Fiverr प्रत्येक काम के लिए मिलने वाले भुगतान से कमीशन के रूप में 20% ले लेता है।

5. PeoplePerHour :- 

Top 10 Best Freelancing Websites

Peopleperhour UK आधारित freelancing website है जिसकी स्थापना 2007 में की गयी थी। इसका एक कार्यालय भारत में भी स्थित है।

इस प्लेटफॉर्म से 10 लाख से अधिक ग्राहक और लगभग 30 लाख फ्रीलान्सर जुड़े हुए है।

Peopleperhour के जो लोकप्रिय Gigs हैं उनमें से कुछ हैं- सॉफ्टवेअर और वेब डेवलपमेंट, कंटैंट राइटिंग, विडियो, फोटो और आडियो, एडमिन इत्यादि।

Peopleperhour कोई रजिस्ट्रेशन / साइन-अप शुल्क नहीं लेता है। यहां तक कि ऑफ़र पोस्ट करने के लिए भी नहीं लेता है। लेकिन यह भी फ्रीलांसर की कमाई पर एक सेवा शुल्क लेता है। यह तीन तरह की मुद्राओं में भुगतान करता है – पाउंड, डॉलर और यूरो।

250 पाउंड, या 350 डॉलर या 300 यूरो से कम की कमाई पर यह 20% शुल्क वसूल करता है। जैसे-जैसे कमाई अधिक होती जाती है, यह शुल्क कम होता जाता है।

यहाँ से इसके द्वारा लगाए जाने वाले शुल्क के बारे में और अधिक जानकारी लें।

6. Guru :- 

Top 10 Best Freelancing Websites

Guru.com स्थापना Inderpal Guglani ने 1998 में की थी। इसका कार्यालय अमेरिका और भारत के नोएडा दोनों जगहों पर स्थित हैं।

इस प्लेटफॉर्म से 8 लाख ग्राहक जुड़े हुए हैं। इसलिए फ्रीलान्सर को काम मिलने की संभावना रहती है।

इसमें चार तरह से भुगतान करने के विकल्प हैं- निश्चित भुगतान, प्रति घंटे के हिसाब से भुगतान, कार्य आधारित भुगतान और आवर्ती(recurring) भुगतान।

इसमें Workrooms सुविधा भी उपलब्ध है जिसमें आप अपनी टीम बना सकते हैं और मिले हुए काम को टीम के सभी सदस्यों के बीच बाँट सकते हैं।

काम करने के बाद जो भुगतान आपको मिलता है उसपर membership plans के अनुसार 9% से लेकर 5% तक यह फ्रीलान्स प्लेटफॉर्म शुल्क के रूप में वसूल लेता है।

इस प्लेटफॉर्म के membership plans के बारे में यहाँ से और अधिक जानकारी प्राप्त करें।

7. Toptal :- 

Top 10 Best Freelancing Websites

Toptal की स्थापना 2010में की गयी थी और इसका कार्यालय अमेरिका मे स्थित है। इसमें लगभग 3500 कर्मचारी काम कर रहे हैं।

Toptal नाम Top Talent से मिलकर बना है। इस प्लेटफॉर्म के अनुसार यह दुनिया भर के सर्वश्रेष्ठ फ्रीलान्सर्स को खोजने और उनके साथ काम करने के लिए लगातार प्रयास करता है। यह प्रत्येक महीने आने वाले हजारों एप्लिकेशन में से 3% से भी कम को स्वीकार करता है।

यह प्लेटफॉर्म अपने को दुनिया की सबसे बड़ी पूरी तरह से रिमोट कंपनी के रूप में पेश करता है।

इसके ग्राहकों की सूची में airbnb, Bridgestone, duolingo, shopify जैसे बड़ी अंतर्राष्ट्रीय कंपनियाँ शामिल हैं।

Toptal कई कैटेगरी में freelancing के लिए काम उपलब्ध करवाती है, जैसे- सॉफ्टवेयर डेवेलपमेंट , डिज़ाइनिंग, फ़ाइनेंस एक्स्पर्ट्स, प्रॉडक्ट मैनेजर इत्यादि। लेकिन सॉफ्टवेयर डेवेलपमेंट इस प्लेटफॉर्म पर सबसे ज्यादा प्रचलित freelancing काम है।

8. 99designs :-

Top 10 Best Freelancing Websites

इस फ्रीलान्सिंग वेबसाइट की स्थापना 2008 में की गयी थी।

नाम से ही यह स्पष्ट है कि यह डिजाइनिंग करने वाले फ्रीलान्सरों के लिए Best Freelancing Websites में एक बेहतरीन प्लेटफॉर्म है। यह डिज़ाइनिंग के क्षेत्र में जॉब मुहैया कराने वाली Best Freelancing Websites में से भी एक है।  

इस प्लेटफॉर्म पर 90 से अधिक कैटेगरी उपलब्ध हैं जिनमें डिज़ाइनिंग का काम उपलब्ध है। जो सबसे ज्यादा प्रचलित डिज़ाइनिंग के काम हैं वो हैं- वेब और एप्प पेज डिज़ाइनिंग, लोगो डिज़ाइनिंग, बिज़नस और एडवर्टाइजिंग से संबन्धित डिज़ाइनिंग, कपड़ों पर डिज़ाइनिंग इत्यादि।

इसके ग्राहकों की सूची में 2000 से भी अधिक एजेंसी शामिल हैं। जिनमें Draftkings, optimizely, univision, quiznos जैसी एजेंसियां प्रमुख हैं।

9. Flexjobs :- 

Top 10 Best Freelancing Websites

यह freelancing website 2007 से काम कर रही है।

इसके ग्राहकों की सूची में Dell, Apple, PWC, salesforce, Hilton, SAP जैसे दुनिया के कुछ शीर्ष शामिल हैं। 

यदि इस प्लेटफॉर्म पर अपनी जॉब पोस्ट करनी है तो इसकी सदस्यता योजना खरीदनी पड़ेगी। जिसकी कीमत $ 6.95 प्रति सप्ताह से शुरू होकर $ 49.95 प्रति वर्ष तक है।

इस प्लेटफॉर्म पर 50 से अधिक कैटेगरी में freelancing का काम उपलब्ध है। वेबसाइट डेवलपर्स, सॉफ्टवेयर डेवलपर्स, कंटैंट राइटिंग, वर्चुअल असिस्टेंट, , डिजिटल मार्केटर्स, वर्चुअल टीचिंग जॉब्स, , कॉपीराइटर और कई तरह की कैटेगरी में आप freelancing का काम कर सकते हैं।

10. EngineerBabu :- 

Top 10 Best Freelancing Websites

यह भारत आधारित IT service company है और Best Freelancing Websites में से एक है जो तकनीक के क्षेत्र में freelancing का काम उपलब्ध करवाती है। इसकी स्थापना 2014 में की गयी थी जिसका मुख्यालय इंदौर, मध्य प्रदेश में स्थित है।

चूंकि किसी भी व्यवसाय के लिए तकनीक बहुत जरूरी भाग है, इसलिए इस क्षेत्र में freelancing का काम मिलने की अधिक संभावना होती है। EngineerBabu ऐसे फ्रीलान्सर के लिए एक अच्छा प्लेटफॉर्म है विशेषकर भारतीय फ्रीलान्सर के लिए।

इसके ग्राहकों की सूची में 350 से अधिक जाने-माने ब्राण्ड्स शामिल हैं, जैसे- Samsung, YourStory, Frankgreen, IBM, Honeywell, HSBC bank, McDonald’s, Uber, Apple आदि।

इस प्लेटफॉर्म पर मोबाइल एप्प डेवेलपमेंट और वेब डेवेलपमेंट सर्विस के ही कैटेगरी में फ्रीलान्सिंग का काम उपलब्ध है।

निष्कर्ष-

किसी भी freelancing करियर की शुरुआत करने के लिए अच्छे और Best Freelancing Websites की जरूरत पड़ती है। जो लोग फ्रीलान्सर करियर की शुरुआत करना चाहते हैं उनके लिए अनेकों freelancing websites उपलब्ध हैं।

इंटरनेट पर आजकल ऐसी कई वेबसाइटें मौजूद हैं जो लोगों को freelancing का काम देने के नाम पर लोगों को लूट रही हैं।

इसलिए जो लोग इस क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं उन्हें पूरी सतर्कता के साथ ऐसी वेबसाइट का चुनाव करना चाहिए। किसी भी वेबसाइट पर काम करने से पहले उसके बारे में पूरी तरह से जांच पड़ताल कर लें।

हमें उम्मीद है कि Best Freelancing Websites के बारे में दी गई उपरोक्त जानकारी आपलोगों के लिए फायदेमंद साबित होगी। यदि जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया शेयर करना ना भूलें।

Leave a Comment

Travelling Allowance Rules Kya Hai मकर संक्रांति 2024 – किन वस्तुओं का दान करना शुभ होता है? विश्व हिंदी दिवस 2024: इतिहास, थीम और महत्व लक्षद्वीप में स्थित पाँच महत्वपूर्ण लैगून