17 Tips for Working From Home


17 Essential Tips for Working From Home in Hindi

 

COVID-19 के प्रसार को देखते हुए अधिकतर कंपनियाँ Work from Home का विकल्प दे रहीं हैं। लॉकडाउन के कारण ऑफिस में काम करने वाले कर्मचारियों को यात्रा करने में भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में Work from Home एक अच्छा विकल्प है।

 

कुछ लोगों कोघर में रहकर ऑफिस के लिए काम करना आसान लगता है तो कुछ लोगों के लिए यह नया अनुभव होता है और ये लोग इसमें असहजता महसूस करते हैं।

 

कुछ बातों का ध्यान रखकर और दिनचर्या में कुछ बदलाव करके Work from Home को आसान बनाया जा सकता है।

 

यहाँ पर कुछ ऐसे सुझाव दिये जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर अपने घर से ही ऑफिस के काम आसानी से किए जा सकते हैं। साथ ही अपने घर के कामों को भी समय से निपटाया जा सकता है।

 

 

17 Essential Tips for Working From Home

 

1. सुबह अपने नियत समय से ही उठें:-

CONTENTS Show

जब आप ऑफिस जाते हैं तो सुबह समय से उठकर अपने दैनिक कामों को निपटा लेते हैं। उसके बाद समय से तैयार होकर ऑफिस के लिए निकल जाते हैं।

ठीक ऐसे ही Work from Home के दौरान भी करें। नियत समय से उठकर और दैनिक क्रिया-कर्मों से निवृत होकर अपने काम में लग जाएँ। घर पर रहने का मतलब यह ना समझें कि सुबह कभी भी उठें और जब मन करे तो अपना काम शुरू कर दें। इससे आपका कोई भी काम समय से समाप्त नहीं हो पाएगा और ऑफिस से मिले हुए टास्क को भी आप समय से पूरा नहीं कर पाएंगे। 

 

 

2. सुबह ही दिनभर के कामों की सूची बना लें:-

17 Essential Tips for Working From Home in Hindi
काम शुरू करने से पहले दिनभर के कामों की सूची (to-do list) बना लें और अपने काम करने की योजना भी बना लें। इस सूची में अपने घर के कामों को भी जरूर शामिल करें।
 

सूची के अनुसार काम करने से आपके सभी काम समय से समाप्त हो जाते हैं।

 

प्राथमिकता के आधार पर ही सूची तैयार करें। जो काम सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण हैं, उन्हें पहले स्थान पर रखें। फिर एक-एक करके क्रम के अनुसार कामों की सूची बना लें।

 

इस बात का भी ध्यान रखें कि जब एक काम शुरू करें तो उसे समाप्त करके ही दूसरा काम शुरू करें। यानि मल्टी-टास्किंग ना किया करें।

 

 

3. ऐसा सोचें कि आप ऑफिस जा रहे हैं:-

बाकी दिनों में जैसे आप तैयार होकर ऑफिस जाते हैं, वैसे ही Work from Home की स्थिति में भी सोचें। जैसे कि समय से स्नान कर लेना, चाय-नाश्ता कर लेना, अच्छे से कपड़े पहन लेना इत्यादि।

 

आप जब अपने ऑफिस और काम के बीच मानसिक रूप से जुड़ जाते हैं तो  आपके द्वारा किए गए काम बढ़िया तरीके से होते हैं। यानि उत्पादकता बढ़ जाती है।

 

 

4. घर में काम करने के लिए अलग स्थान तय करें:-

17 Essential Tips for Working From Home in Hindi

Work from Home के दौरान बहुत से लोग कहीं भी बैठकर काम करना शुरु कर देते हैं। कुछ लोग सोफे पर भी बैठ कर काम करने लगते हैं।

 

इससे आपके काम करने की क्षमता पर असर पड़ता है और उत्पादकता भी कम हो जाती है। साथ ही सही स्थिति में बैठकर काम नहीं करने से रीढ़ की हड्डी में दर्द होने की आशंका रहती है।

 

इसलिए काम करने के लिए घर में एक अलग जगह की व्यवस्था करें। टेबल और कुर्सियाँ भी व्यवस्थित तरीके से लगाएँ। ऐसे वातावरण में काम करने से आप अपने काम से मानसिक रूप से जुड़ जाते हैं और उत्पादकता में भी वृद्धि होती है।   

 

 

5. काम करने के उपकरणों और ब्रॉडबैंड कनैक्शन को दुरुस्त रखें:-

अपने कम्प्युटर और उससे जुड़े उपकरणों को हमेशा ठीक रखें। जिससे ऑफिस से मिलने वाले टास्क को समय से पूरा कर सकें। चूँकि अपने घर में आप ही सबकुछ हैं, कोई मैनेजर आपके काम करने वाले उपकरणों को देखने नहीं आएगा। इसलिए ये ज़िम्मेदारी भी आपको ही संभालनी है।

 

ब्रॉडबैंड या wi-fi कनैक्शन भी काम करने के दौरान बाधित नहीं होना चाहिए, इसे भी सुनिश्चित कर लें। अपने लैपटॉप, डायरी, पेन, सेल फोन, हेडफोन और चार्जर को भी एक निश्चित स्थान पर ही रखें।

 

 

6. अपनी दिनचर्या सुव्यवस्थित रखें:-

Work from Home के दौरान यह एक बहुत ही चुनौतीपूर्ण स्थिति होती है। जब हम घर से काम कर रहे होते हैं तो इसे नजरंदाज कर देते हैं, जिससे बाकी दिनों जैसी दिनचर्या बनाए रखना मुश्किल हो जाता है।

 

इसलिए Work from Home की स्थिति में भी एक सुव्यवस्थित दिनचर्या को बनाएँ रखें। कभी भी यह ना समझें कि आप दिनभर घर पर ही हैं और फलां काम बाद में भी कर लेंगे। जरूरत के अनुसार अपने सभी कामों के लिए फोन में टाइमर भी लगा लें। 

 

7. समय-समय पर ब्रेक लें:-

17 Essential Tips for Working From Home in Hindi

आप लगातार कई घंटे तक काम नहीं कर सकते हैं। लगातार काम करने से आपका ध्यान भंग होता है और काम में गलतियाँ भी होती हैं।

 

इसलिए अच्छे से काम करने के लिए बीच-बीच में ब्रेक लेना भी जरूरी है। ब्रेक लेने के समय आप अपने लिए चाय या कॉफी बना सकते हैं, 10 से 15 मिनट घर से बाहर घूमने के लिए जा सकते हैं।

 

ब्रेक लेने के दौरान अपने टीवी या मोबाइल फोन से दूर रहें। अन्यथा ब्रेक लेने का कोई मतलब नहीं बनता, आप कम्प्युटर स्क्रीन से हटकर टीवी स्क्रीन या मोबाइल स्क्रीन की तरफ देखने लगते हैं। इससे आँखों को आराम नहीं मिलता है। 

 

8. एक समय में एक ही काम पर ध्यान केन्द्रित करें:-

17 Essential Tips for Working From Home in Hindi

जब भी आप कोई काम शुरू करते हैं तो उसी काम पर ध्यान केन्द्रित करें और उसे अंत तक जारी रखें। एक समय में एक ही काम करने की कोशिश करें। लगातार काम ना बदलें यानि कि मल्टी-टास्किंग ना करें। मल्टी-टास्किंग के कारण आपका कोई भी काम समय से पूरा नहीं हो सकता है।

 

वर्क फ्रॉम होम की स्थिति में किसी एक काम पर ध्यान केन्द्रित करना थोड़ा मुश्किल होता है, फिर भी काम की उत्पादकता को बढ़ाने के लिए यह जरूरी है। ऑफिस के काम के दौरान घर के काम में तभी हाथ बटायेँ जब यह बहुत जरूरी हो।

 

 

9. घर में बुनियादी नियम निर्धारित करें:-

घर में परिवार के अन्य सदस्यों के साथ कुछ बुनियादी नियम निर्धारित करें। जैसे कि यदि घर में बच्चे हैं तो उन्हें स्पष्ट रूप से बता दें कि किस समय वो आपसे बात कर सकते हैं या आपके साथ समय व्यतीत कर सकते हैं।

 

घर के अन्य सदस्यों के साथ-साथ पड़ोसी या मित्रों के लिए भी इसी तरह के नियम निर्धारित करें। इन्हें ऐसा नहीं लगने दें कि आप आप घर हैं तो ये लोग किसी भी समय आपसे मिल सकते हैं।

 

साथ ही यह भी निर्धारित करें कि आपके काम करने की जगह पर कौन जा सकता है और कौन नहीं।

 

यदि आप इन नियमों को निर्धारित नहीं करते हैं और ऐसे ही छोड़ देते हैं तो आपकी उत्पादकता प्रभावित हो सकती है।

 

10. काम करने का उचित समय निर्धारित करें:-

काम करने का वह समय निर्धारित करें जिस समय आप सबसे अधिक एकाग्रचित्त होकर काम कर सकते हैं। काम करने का कोई समय नहीं होता है।  इसलिए जो समय आपको सबसे उचित लगे उसे ही ऑफिस के काम के लिए निर्धारित कर लें। 

 

11. कभी-कभी घर से बाहर जाकर काम करें:-

17 Essential Tips for Working From Home in Hindi

किसी-किसी दिन आपको ऑफिस से इतना अधिक काम मिल जाता है कि दिनभर काम करने पर भी खतम होने का नाम नहीं लेता। ऐसे में आपको थोड़े बदलाव की जरूरत पड़ती है। इससे आप थोड़ा तरोताजा महसूस करते हैं।

 

इसलिए कभी-कभी घर से बाहर किसी पार्क या रेस्टोरेन्ट जैसी जगहों  पर बैठकर काम कर लें। बस इस बात का ध्यान रखें कि वहाँ आपके इंटरनेट की स्पीड अच्छी हो, ताजी हवा और पर्याप्त रोशनी हो तथा सबसे जरूरी बात कि COVID-19 को देखते हुए लोगों से दूरी बनाकर काम करने की पर्याप्त जगह हो। 

 

 

12. घर के अन्य सदस्यों के साथ समय व्यतीत करें:- 

घर से काम करने का मतलब यह नहीं है कि आप हमेशा काम करते रहें और घर के अन्य सदस्यों को समय ना दें। यदि ये लोग आपके काम के समय आपको परेशान नहीं करते हैं, तो अपना काम समय से समाप्त करके इनके साथ भी समय व्यतीत करें।  

 

इसलिए याद रखें, जब भी आप घर से काम कर रहे होते हैं, तो भी अन्य लोगों के साथ बातचीत करते रहें, जैसा कि आप अपने ऑफिस में सहकर्मियों के साथ करते हैं। 

 

13. अपने ऑफिस के सहकर्मियों और कंपनी से हमेशा संपर्क में रहें:-

घर से काम करने के दौरान भी अपने ऑफिस के सहकर्मियों और कंपनी के साथ हमेशा संपर्क में रहें। इससे सहकर्मियों की भी सहानुभूति बनी रहेगी और किसी तरह के अपडेट से आप हमेशा वाकिफ रहेंगे।

 

जहाँ तक हो सके अपने सहकर्मियों से संपर्क करने के लिए वीडियो कॉल को प्राथमिकता दें।

 

कंपनी के साथ संपर्क में रहने से आपको किसी भी तरह के ट्रेनिंग के बारे में पता चलता रहेगा। इससे आप किसी ऐसी ट्रेनिंग से वंचित रहने से बच जाएंगे जो आपके लिए बहुत ही जरूरी थी। 

 

14. अपने आपको हमेशा तरोताजा और ऊर्जावान बनाए रखें:-

जब आप ऑफिस में काम कर रहे होते हैं तो आपके सहकर्मी आपके साथ चाय के लिए कैंटीन जाते हैं। इस दौरान कुछ हंसी-मज़ाक भी हो जाता है और आप कुछ तरोताजा महसूस करने लगते हैं।

 

लेकिन जब आप Work from Home की स्थिति में होते हैं तो अपने घर वालों को ही सहकर्मी समझें और अपने किचन को कैंटीन। कभी-कभी अपने लिए ही नहीं बल्कि घर के अन्य सदस्यों के लिए भी अपना कोई पसंदीदा डिश बनाएँ। इससे आप अपने को तरोताजा रख सकते हैं।

 

काम करने के लिए ऊर्जावान बने रहना भी जरूरी है। इसके लिए संगीत का सहारा ले सकते हैं। कभी-कभी घर के लोगों के साथ कुछ मनोरंजक खेल भी खेल सकते हैं। यदि आपके घरवाले संगीत में रुचि रखते हैं तो अंताक्षरी जैसे खेल अच्छे होते हैं। 

 

15. काम को लेकर कभी-कभी लचीलापन भी दिखाएँ:-

ये हो सकता है कि आप ऑफिस के काम को लेकर बहुत अधिक सतर्क रहते होंगे और अपने काम को समय से पूरा करते होंगे। यह आदत किसी भी अच्छे कर्मचारी के लिए बहुत जरूरी है।

 

लेकिन जब घर से काम कर रहे होते हैं तो बीच-बीच में कुछ जरूरी काम भी आ जाते हैं। ये आपके व्यक्तिगत काम भी हो सकते हैं। इन्हें भी करना जरूरी होता है।

 

इसलिए अपने ऑफिस के काम को लेकर आप इतना कठोर ना हो जाएँ कि आपके ही कुछ व्यक्तिगत काम प्रभावित हो जाएँ। इस समस्या से निपटने के लिए थोड़ा लचीलापन भी जरूरी है। 

 

16. काम को आसान बनाने वाले उपकरणों का अधिकाधिक प्रयोग करें:-

17 Essential Tips for Working From Home in Hindi

अपने काम को आसान बनाने और जल्दी से समाप्त करने के लिए आधुनिक उपकरणों का प्रयोग करें। अर्थात अपने काम को स्मार्ट तरीके से करने की कोशिश करें।

 

यदि आपके जरूरत के अनुसार कंपनी कुछ अच्छे उपकरणों को उपलब्ध करवाती है तो ठीक है, वरना आजकल इस तरह के उपकरण  बाजार में आसानी से उपलब्ध हैं। 

 

जब आपको कम्प्युटर में कुछ टाइप करना हो तो टैबलेट या इलेक्ट्रॉनिक राइटिंग पैड जैसे गैजेट का भी प्रयोग कर सकते हैं। लिखने के लिए मोबाइल एप्प का भी प्रयोग कर सकते हैं। आजकल ऐसे मोबाइल एप्प मौजूद हैं जो आपकी आवाज को टेक्स्ट में बदल देते हैं, यानि voice to text एप्प। टाइपिंग के लिए यह भी एक अच्छा विकल्प है।

 

 

17. काम बंद करने का एक निश्चित समय तय करें:-

17 Essential Tips for Working From Home in Hindi

जब आप ऑफिस में काम कर रहे होते हैं तो काम बंद करने का एक निश्चित समय होता है। आपको अपने आप पता चल जाता है कि काम बंद करके ऑफिस से निकालने का समय हो चुका  है।

 

लेकिन Work from Home की स्थिति में आपका कोई सहकर्मी नहीं होता है जो आपको बताएगा कि काम बंद करने का समय हो चुका है।

 

इसलिए जब भी आप घर से काम कर रहे होते हैं तो काम बंद करने का एक निश्चित समय तय कर लें। यदि काम करते वक्त इस बात का ध्यान नहीं रहता है तो अपने मोबाइल फोन या कम्प्युटर में अलार्म सेट कर लें। 

निष्कर्ष:-

अपने ऑफिस का काम निपटाने के लिए Work from Home एक अच्छा विकल्प है। इससे सामाजिक दूरी बनाए रखने के साथ-साथ यात्रा करने की असुविधाओं से भी बचा जा सकता है।

 

चूँकि यह कुछ लोगों के लिए एक नया अनुभव है, इसलिए ऐसे लोगों को घर से काम करना थोड़ा मुश्किल लगता है। इससे इनके काम करने की क्षमता प्रभावित होती है और उत्पादकता में कमी आती है।

 

ऐसे लोग जिनके लिए Work from Home एक नया अनुभव है, वे लोग कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखकर इसे आसान बना सकते हैं।

 

उपरोक्त लेख में 17 Essential Tips for Working From Home के बारे में जिक्र किया गया है जिन्हें अपनाकर आप अपने घर में रहते हुए भी ऑफिस का काम सही तरीके से और समय से निपटा सकते हैं।

 

 

आपलोगों को यह लेख कैसा लगा,कमेंट करके जरूर बताएं।

 

कृपया यह पोस्ट शेयर करना ना भूलें। 

 

🙏धन्यवाद 🙏

 

यह भी पढ़ें : 

What is Freelancing in Hindi ? 

Top 10 Best Freelancing Websites for Finding Jobs in India in 2020


Leave a Comment